Diwali 2022: दिवाली के दिन भूलकर भी न करें 7 ये काम, वरना होगा भारी नुकसान
Advertisement

Diwali 2022: दिवाली के दिन भूलकर भी न करें 7 ये काम, वरना होगा भारी नुकसान

Diwali Puja Upay: दिवाली के दिन मां लक्ष्मी के साथ गणेश जी की पूजा की जाती है. मान्यता है कि इस दिन यदि हम जाने अनजाने में भी कुछ गलती कर बैठते हैं तो मां लक्ष्मी नाराज हो जाएंगी और हमें पूरे साल परेशान रहना पड़ेगा.

Diwali 2022: दिवाली के दिन भूलकर भी न करें 7 ये काम, वरना होगा भारी नुकसान

Diwali Vastu Tips In Hindi: चारों तरप दिवाली के त्यौहार की रौनक दिखाई दे रही है. लोग घरों की साफ सफाई के साथ रंग-बिरंगे लाइटों से सटावट भी कर दिए गए हैं. अब इंतजार है तो सिर्फ दीपदान का और मां लक्ष्मी के साथ गणपति भगवान के पूजन का, ऐसी मान्यता है कि जो लोग इस दिन विधि-विधान से मां लक्ष्मी की पूजा करता हैउसके जीवन में कभी किसी चीज की कमी नहीं होती है. लेकिन ज्योतिष की मानें तो यदि हम दिवाली के दिन जाने अनजाने में भी कुछ गलती कर बैठते हैं तो आपसे मां लक्ष्मी नाराज हो जाएंगी और आपको पूरे साल आर्थिक तंगियों का सामना करना पड़ेगा. आइए जानते हैं कौन से हैं वो काम जिसे दिवाली के दिन नहीं करना चाहिए.

1. दिवाली पर मां लक्ष्मी के पूजन के पहले घर की अच्छी तरह से साफ-सफाई कर लेनी चाहिए. इस बात का विशेष ध्यान रहे कि मां लक्ष्मी के पूजन के बाद से घर की साफ-सफाई बिल्कुल न करें.

2. दिवाली के दिन घर में मां लक्ष्मी का आगमन होता है. ऐसे में इस दिन घर पर कोई टूटे-फूटे  समान, बंद घड़ी और फटे पुराने कपड़े नहीं रखने चाहिए. जिनके घर में ये समान होता है वहां मां लक्ष्मी के जगह दरिद्रता का वास होता है.

3. दिवाली के दिन दीये जलाने की परंपरा है. ऐसे में इस दिन इस बात का विशेष ध्या रखें कि घर के किसी कोने में अंधेरा नहीं रहे. दिवाली की रात को आप सभी लाइटें आन करके ही सोएं. यदि आप गलती से भी किसी कोने में अंधेरा रखते हैं तो मां लक्ष्मी नाराज हो जाएंगी.

ये भी पढ़ेंः Happy Diwali Wishes 2022: दोस्तों, रिश्तेदारों व करीबियों की सुख-समृद्धि के लिए ऐसे दें दिवाली की शुभकामनाएं

4. दिवाली के दिन गलती से भी शाम के वक्त झाड़ू न लगाएं. ऐसी मान्यता है कि इस दिन शाम के टाइम झाड़ू लगाने से घर में दरिद्रता का वास होता है और आर्थिक परेशानियों का साामना करना पड़ता है.

5. दिवाली के दिन इस बात का विशेष ख्याल रखें कि घर के किसी कोने में गंदगी न रहे, क्योंकि गंदगी देख मां लक्ष्मी का घर में वास नहीं होता है. 

6. दिवाली के दिन शाम को पूजा करते समय दीये जलाते समय यदि दीये की लौ ज्यादा तेज है और देर तक जल रही है तो इसे गलती से भी फूंक मारकर न बुझाएं.

7. दिवाली के दिन गलती से भी फटे हुए या गंदे मैले कपड़ न पहनें. ऐसे कपड़े अशुभ मानें जाते हैं और इससे घर में दरिद्रता आती है.

ये भी पढ़ेंः Diwali 2022 Upay: दिवाली की सुबह कर लें ये काम, मां लक्ष्मी कभी नहीं छोड़ेंगी साथ

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news