Election Result 2023: इलेक्शन कमीशन का बड़ा फैसला, बदली चुनावी नतीजे की तारीख
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1988073

Election Result 2023: इलेक्शन कमीशन का बड़ा फैसला, बदली चुनावी नतीजे की तारीख

Mizoram Election Result Date Change: निर्वाचन आयोग ने मिजोरम विधानसभा चुनाव के नतीजों की तारीख में बदलाव किया है. अब 3 दिसंबर को मिजोरम के चुनावी नतीजे नहीं आएंगे. जानें तो फिर कब जारी होगा मिजोरम चुनाव 2023 का परिणाम- 

Election Result 2023: इलेक्शन कमीशन का बड़ा फैसला, बदली चुनावी नतीजे की तारीख

Mizoram Election Result 2023 Date Change: चुनाव आयोग ने मिजोरम विधानसभा चुनाव के लिए मतगणना की तारीख को बदल दिया है. अब मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान और तेलंगाना के साथ मिजोरम का चुनावी परिणाम जारी नहीं होगा.  इस संबंध में इलेक्शन आयोग की ओर से प्रेस नोट जारी कर जानकारी दी गई है. 

निर्वाचन आयोग ने बदली तारीख
भारत निर्वाचन आयोग ने मिजोरम विधानसभा चुनाव के लिए रिजल्ट की तारीख में बदलाव किया है. अब मिजोरम का चुनावी रिजल्ट 3 दिसंबर, 2023 (रविवार) की बजाय 4 दिसंबर, 2023 (सोमवार) को जारी होगा.

क्यों बदली गई तारीख
EC की ओर से कहा गया है कि आयोग को विभिन्न क्षेत्रों से आवेदन प्राप्त हुए थे, जिसमें मतगणना की तारीख को 3 दिसंबर, 2023 (रविवार) से सप्ताह के किसी भी अन्य दिन में बदलने का अनुरोध किया गया था. मिजोरम के लोगों के बीच रविवार का विशेष महत्व है. ऐसे में चुनाव की तारीख को बदलकर 4 दिसंबर किया गया है. बता दें कि मिजोरम ईसाई समुदाय बाहुल्य राज्य है. वहीं, रविवार को ईसाइयों का पवित्र दिन होता है. 

3 दिसंबर को जारी होना था रिजल्ट
पहले पांचों चुनावी राज्य मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम में हुए विधानसभा चुनाव का रिजल्ट एक साथ 3 दिसंबर को जारी होना था. लेकिन अब मिजोरम के रिजल्ट की तारीख में बदलाव हो गया है. 

मिजोरम विधानसभा चुनाव 2023
मिजोरम में कुल 40 विधानसभा सीट हैं, जिन पर चुनाव के लिए 7 नवंबर को वोटिंग हुई थी. वर्तमान में मिजोरम में एमएनएफ की सरकार है और जोरमथंगा CM हैं. 2018 के विधानसभा चुनाव में  एमएनएफ को 38 फीसदी वोट मिला था. 

कब आएगा रिजल्ट

3 दिसंबर को देश के 4 राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के रिजल्ट घोषित होंगे. इनमें मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान और तेलंगाना शामिल हैं. सभी राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजे आने से पहले ही 30 नवंबर को एग्जिट पोल के नतीजे सामने आ चुके हैं.

Trending news