गर्मियों में बार-बार हो रही उल्टी तो आजमाएं अदरक का चूर्ण, चुटकियों में मिलेगी राहत
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1180906

गर्मियों में बार-बार हो रही उल्टी तो आजमाएं अदरक का चूर्ण, चुटकियों में मिलेगी राहत

अदरक का चुर्ण पेट की समस्याओं के लिए बहुत ही लाभकारी हो सकता है.

 

फाइल फोटो

Ginger Powder Benefits: गर्मी के मौसम में शरीर का ख्याल अन्य मौसमों की तुलना में ज्‍यादा रखना पड़ता है. भीषण गर्मी में पेट का खराब, एसिडिटी और उल्टी-दस्त होना आम बात है और इसका कारण ऑइली फूड या फूड प्वाइजनिंग भी हो सकता है. अगर आप उल्टी होने से बहुत ज्यादा परेशान हैं तो अदरक का चूर्ण आपके लिए बहुत ही लाभकारी हो सकता है. बता दें कि अदरक में इस तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. जिससे उल्टी होने की समस्या खत्म हो जाती है.

अदरक के चूर्ण के सेवन से नहीं होगी उल्टी
अदरक का चूर्ण जी मचलाने और उल्टी की समस्या को दूर करने के लिए बहुत ही लाभकारी होता है. इस समस्‍या के निजात के लिए आप एक कप अदरक की चाय भी ट्राई कर सकते हैं. बता दें कि अदरक में जी मचलाने की परेशानी को खत्‍म करने के गुण पाए जाते हैं. खासकर ये गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के लिए बहुत अच्छा होता है. साथ ही अदरक का अचार भी पेट के लिए बहुत फायदेमंद है.

अदरक के चूर्ण के अन्य लाभ
-अदरक पुरुषों की फर्टिलिटी को बढ़ाता है. इसके साथ ही ये शरीर में स्पर्म के प्रोडक्शन और टेस्टोस्टेरोन के लेवल को बढ़ाने में भी सहायक होता है.
-अदरक का चूर्ण प्रेशर को कम करने में भी मददगार है और हार्ट अटैक के खतरे को भी कम करता है. साथ ही ये ब्लड प्रेशर को कम करने में भी सहायक है.
-आपकी त्वचा को साफ करने के लिए अदरक बहुत फायदेमंद होता है. ये चेहरे पर मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारता है.
-ये आपके शरीर की हड्डियों को मजबूत करने में मददगार हो सकता है. खासकर महिलाओं के लिए ये काफी कारगर हो सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news