Gold price today: खुशखबरी, दिवाली से पहले सोने के दाम स्थिर, जानिए 10 ग्राम की कीमत
Advertisement

Gold price today: खुशखबरी, दिवाली से पहले सोने के दाम स्थिर, जानिए 10 ग्राम की कीमत

Gold Silver Price: सोने (gold) के दाम लगातार तीन दिन से स्थिर बने हुए हैं,  चांदी (silver) की कीमत आज थोड़ी सस्ती हुई है, अगर आप आज सोने-चांदी (gold silver) की खरीददारी की योजना बना रहे हैं यह आपके लिए अच्छा मौका है. 

Gold price today: खुशखबरी, दिवाली से पहले सोने के दाम स्थिर, जानिए 10 ग्राम की कीमत

Gold Silver Price: दिवाली से पहले सोने के दाम स्थिर हो गए है, सोने (gold) के दामों में पिछले तीन दिनों से कोई बदलाव नहीं हुआ है, कल की तरह आज भी सोने के दाम स्थिर हैं, जबकि कल की अपेक्षा चांदी की कीमत में थोड़ी कम हुई हैं. अगर आप सोने-चांदी (gold silver) की खरीददारी की योजना बना रहे हैं, तो बैंक बाजार डॉट कॉम के अनुसार आज 22 कैरेट सोने के 1 ग्राम के दाम 4,733 रुपए हैं. जबकि कल भी यही कीमत लागू थी, यानि दिवाली से पहले सोने के दाम बढ़ भी सकते हैं और घट भी सकते हैं, लेकिन अगर कोई सोने-चांदी की खरीददारी की योजना बना रहे रहा है तो यह उसके लिए अच्छा मौका है. 

सोने के दाम तीन दिन से स्थिर 
सोने के दाम पिछले तीन दिन से स्थिर बने हुए हैं, आज भोपाल-इंदौर सराफा बाजार में 22 कैरेट के 8 ग्राम सोने की कीमत 37,864 रुपए हैं, वहीं 24 कैरेट के 1 ग्राम सोने की कीमत 4,970 रुपए हैं, जबकि कल भी यही कीमत थी, इसी तरह 24 कैरेट के 8 ग्राम सोने के दाम 39,760 रुपए हैं, जबकि कल भी यही कीमत थी, आज इंदौर भोपाल सराफा बाजार में सोने की यही कीमत लागू रहेगी. 

चांदी हुई सस्ती 
बात अगर चांदी के दामों की जाए तो चांदी के दाम आज सस्ते हुए हैं, आज एक ग्राम चांदी की कीमत 61.5 रुपए हैं, जबकि कल ग्राम चांदी की कीमत 61.8 रुपए थी. यानि दामों में 0.3 की बढ़ोत्तरी हुई है. वहीं एक किलो चांदी के बार की कीमत आज 61,500 रुपए है, जबकि कल की कीमत 61,800 रुपए थी, यानि दामों में 300 रुपए की बढ़ोत्तरी हुई है. तो अगर आज आप चांदी खरीदने की योजना बना रहे हैं तो बाजार में यही दाम लागू रहेंगे. 

22 और 24 कैरेट सोने में अंतर
24 कैरेट गोल्ड 99.9 प्रतिशत शुद्ध होता है और 22 कैरेट लगभग 91 प्रतिशत शुद्ध होता है. 22 कैरेट गोल्ड में 9% अन्य धातु जैसे तांबा, चांदी, जिंक मिलाकर जेवर तैयार किया जाता है. जबकि 24 कैरेट सोना सबसे शुद्ध होता है, बता दें कि 24 कैरेट सोने के आभूषण नहीं बनाए जा सकते. इसलिए ज्यादात्तर दुकानदार 22 कैरेट में सोना बेचते हैं. 

Trending news