Gold silver Price Today: त्यौहारों के बाद बाजार में हलचल, जानें 10 ग्राम सोना-चांदी के दाम कितना बदले
Advertisement

Gold silver Price Today: त्यौहारों के बाद बाजार में हलचल, जानें 10 ग्राम सोना-चांदी के दाम कितना बदले

Gold Price Today: त्यौहार बीतने के बाद भी बाजार में जमकर खरीददारी हो रही है. सबसे ज्यादा खरीदी सोने-चांदी (gold silver) के गहने खरीदे जा रहे हैं. अगर आप सोना-चांदी खरीदने की योजना बना रहे हैं तो यहां हम आपको सोने-चांदी के दामों की जानकारी दे रहे हैं.

Gold silver Price Today: त्यौहारों के बाद बाजार में हलचल, जानें 10 ग्राम सोना-चांदी के दाम कितना बदले

Gold Price Today: दिवाली का त्यौहार बीत गया है, हालांकि इसके बाद भी कई लोग ग्यारस तक सोने चांदी के आभूषणों की खरीदी करते हैं. अब शादियों का समय भी आ रहा है. ऐसे में बाजार में सोने चांदी की मांग बढ़ जाएगी. आज का दिन सोना चांदी से बने ज्वेलरी की खरीदी करना चाहते हैं तो हम आपको बता रहे हैं आज का बाजार भाव. खरीदे से पहले जान लें आज का रेट

भोपाल इंदौर सराफा बाजार
इंदौर और भोपाल सराफा बाजार में 22 अक्टूबर के बाद से सोने के रेट में कोई बदलाव नहीं आया है. कल की तरह आज भी यहां सराफा बाजार के रेट हैं. वहीं चांदी की बात करें तो इसमें भी 22 अक्टूबर के बाद आज उछाल आया है, आज कल दिनों से स्थिर चांदी के दामों में 200 रुपये की बढ़ोतरी हो गई है.

इंदौर-भोपाल में सोने के रेट इस तरह हैं
- 22 कैरेट का स्टैंडर्ड गोल्ड 1 ग्राम- 4,788 रुपये
- 22 कैरेट का स्टैंडर्ड गोल्ड 8 ग्राम- 38,304 रुपये
- 24 कैरेट प्योर गोल्ड 1 ग्राम- 5,027 रुपये
- 24 कैरेट प्योर गोल्ड 8 ग्राम- 40,216 रुपये

चांदी के रेट
- आज 1 ग्राम चांदी की कीमत 63.50 रुपये है, जो कल 63.20 रुपये थी
- आज 1 किलो चांदी की कीमत 63,500 रुपये है, जो कल 63,200 रुपये थी

कैसे तय होते हैं सोने चांदी के दाम
भारत में सोने चांदी का रेट शेयर बाजार के हिसाब से तय होता है. जिस दिन ट्रेडिंग होती है उसकी आखिरी क्लोजिंग को अगले दिन के लिए बाजार भाव मान लिया जाता है. हालांकि ये सेंट्रल प्राइज होता है. इसमें कुछ और चार्च के साथ रेट अलग-अलग शहरों में तय होता है.

22 और 24 कैरेट सोने में अंतर
24 कैरेट गोल्ड 99.9 प्रतिशत शुद्ध होता है और 22 कैरेट लगभग 91 प्रतिशत शुद्ध होता है. 22 कैरेट गोल्ड में 9% अन्य धातु जैसे तांबा, चांदी, जिंक मिलाकर जेवर तैयार किया जाता है. जबकि 24 कैरेट सोना सबसे शुद्ध होने के कारण काफी लचीला और कमजोर होता है. इस कारण इससे गहने नहीं बनाए जा सकते.

बाजार भाव से ज्यादा में क्यों मिलते हैं गहने
हमेशा लोगों को लगता है कि आज तो बाजार का भाव इतना है, लेकिन सोनार हम से ज्यादा पैसे ले रहे हैं. इसलिए आपको जान लेना जरूरी है कि बाजार भाव प्योर धातु के बार की होती है. ये गहनों को रेट नहीं होता. इस लिए कोई भी दुकानदार आपसे गहनों के वजन के उपर मेकिंग और सर्विस चार्ज लेता है, जिससे आपका गहना बाजार भाव से ऊपर पहुंच जाता है.

Trending news