पते की खबर: PF कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, इस तारीख तक आ सकता है ब्याज का पैसा
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1293850

पते की खबर: PF कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, इस तारीख तक आ सकता है ब्याज का पैसा

EPFO जल्द ही कर्मचारियों के PF खाते में ब्याज के पैसे ट्रांसफर करने वाला है, जिसका फायदा 6 करोड़ से ज्यादा कर्मचारियों को मिलने वाला है. बताया जा रहा है कि  EPFO कभी भी ब्याज का पैसा ट्रांसफरकर सकता है, यह खबर सरकारी और प्राइवेट नौकरी करने वाले के लिए खुशखबरी मानी जा रही है. 

पते की खबर: PF कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, इस तारीख तक आ सकता है ब्याज का पैसा

EPFO NEWS: सरकारी और प्राइवेट नौकरी करने वाले कर्मचारियों को जल्द ही एक बड़ी खुशखबरी मिलने वाली है, क्योंकि प्रोविडेंट फंड Provident Fund यानि पीएफ PF इकट्ठा करने वाली संस्था ईपीएफओ EPFO अब किसी भी दिन ब्याज का पैसा ट्रांसफर करने वाली है. जिसका फायदा सीधे सरकारी और प्राइवेट नौकरी करने वाले कर्मचारियों को मिलेगा. यानि जल्द ही खुशखबरी मिल सकती है. 

इस तारीख तक आ सकता है ब्याज का पैसा 
बताया जा रहा है कि पीएफ जमा करने वाले संगठन ईपीएफओ EPFO के मुताबिक 30 अगस्त तक ब्याज का पैसा आने की संभावना है. इस बार 6 करोड़ से भी ज्यादा लोगों को ब्याज का पैसा दिया जाएगा. हालांकि अब तक EPFO या सरकार की तरफ से इस बात की पुष्टि नहीं की गई है. लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 30 अगस्त तक ब्याज का पैसा कर्मचारियों के पीएफ खाते में आ सकता है. यानि ब्याजा का पैसा आने पर 6 करोड़ से ज्यादा लोगों को फायदा मिलेगा. 

बता दें कि इस बार केंद्र सरकार 8.1 फीसदी ब्याज का पैसा दे रही है, इससे पहले वित्तीय साल में भी 8.5 प्रतिशत ब्याज दिया गया था. यानि इस बार ब्याज का पैसा कम है. हालांकि अब तक ईपीएफओ की तरफ से ब्याज का पैसा डालने के लिए कोई एक डेट का आधिकारिक तौर पर ऐलान नहीं किया गया है. 

कितना पैसा मिलेगा 
सभी लोगों के मन में यह सवाल भी उठ रहा है कि अगर ब्याज का पैसा आएगा तो वह कितना आएगा. जिसका जवाब हम आपको देते हैं. मान लीजिए अगर आपके पीएफ खाते में 8 लाख रुपए डला है, तो 8.1 फीसदी ब्याज की दर से आपके खाते में 64,000 रुपए आएगा. इसी तरह जिस पीएफ धारक के खाते में जितना पैसा होगा उसे 8.1 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलेगा. यानि जल्द ही सरकारी और प्राईवेट दोनों सेक्टर के कर्मचारियों को बड़ा फायदा मिलने वाला है. 

इस तरह चेक करें अपना पीएफ PF का ब्याज 

  • अपना ब्याज चेक करने के लिए सबसे पहले आपको epfindia.gov.in की ऑफिशियल बेवसाइड पर जाना होगा 
  • इसके बाद आपको Click Here to know your EPF Balance पर क्लिक करना होगा
  • फिर आपको epfoservices.in/epfo/ के पेज पर रिडायरेक्ट के लिए जाना होगा
  • यहां आपको Member Balance Information के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा 
  • फिर आपको अपना  पीएफ अकाउंट नंबर और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा 
  • जिसके बाद आपको अपने राज्य का विकल्प चुनना होगा 
  • इतना करने के बाद अपने राज्य के ईपीएफओ वेबसाइट के लिंक पर क्लिक करें
  • अब आप सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करें, जिसके बाद आपको आपके ब्याज की राशि की जानकारी मिल जाएगी 

Trending news