दिन में मांगते भीख, रात में होटल में करते आराम, इंदौर में भिखारियों का 'जलवा'
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2457428

दिन में मांगते भीख, रात में होटल में करते आराम, इंदौर में भिखारियों का 'जलवा'

Madhya Pradesh News: इंदौर में प्रशासन ने भिखारियों के गैंग को पकड़ा है. पकड़े गई गैंग में 22 सदस्य हैं. ये सभी दिनभर सड़कों पर भीख मांगते और रात में होटल में जाकर रुके थे. पुलिस ने सभी लोगों को राजस्थान वापस भेजा.

दिन में मांगते भीख, रात में होटल में करते आराम, इंदौर में भिखारियों का 'जलवा'

MP News: इंदौर में भिखारियों के ठाठ सुनकर आप हैरान रह जाएंगे, क्योंकि भिखारियों की ऐस गैंग के ठाठ ही कुछ ऐसे है. इंदौर पुलिस ने भिखारियों को ऐसे गुट को पकड़ा है जो दिनभर सड़कों पर भीख मांगते तो वहीं रात को होटल में जाकर आराम करते थे. गैंग के सभी लोग राजस्थान से इंदौर आए थे. इस गैंग में 22 लोग हैं, जिनमें 11 बच्चे भी शामिल हैं. पुलिस ने सभी लोगों को वापस राजस्थान वापस भेज दिया है.

महिला एवं बाल विकास विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि एक शिकायत के आधार पर जांच की गई तो पता चला कि एक भिखारियों का समूह राजस्थान से इंदौर आया है. यह ग्रुप होटल में ठहरा हुआ था. इस समूह में 11 नाबालिग बच्चे और 11 महिलाएं शामिल थीं. सभी दिन में भीख मांगते और रात में होटल में जाकर आराम करते थे. उन्होंने बताया कि इन सभी की काउंसलिंग कर सभी को वापस राजस्थान भेजा गया है. इसके अलावा सभी होटल, लॉज अन्य आश्रय स्थलों के संचालकों को चेतावनी दी गई है कि वे भीख मांगने वाले लोगों को ठहरने न दें, नहीं तो उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

ये भी पढ़ें- नवरात्रि पर बागेश्वर बाबा का बड़ा बयान, ये संकल्प लेने पर ही सफल होगी पूजा

शहर को भिखारी मुक्त बनाने की पहल 
केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय ने इंदौर समेत देश के 10 शहरों को भिक्षावृत्ति से मुक्त बनाने के लिए पायलट परियोजना शुरू है. इंदौर में प्रशासन ने भीख मांगने वालों पर प्रतिबंध लगा रखा है. शहर में अब तक भिक्षावृत्ति करने वाले 100 लोगों को पुनर्वास किया जा चुका है.

ये भी पढ़ें- लाठीचार्च से भड़के पटवारी, बोले- जख्म भुलाया नहीं जाएगा, सरकार पहले ही खो चुकी मर्यादा

पहले भी पकड़ी गई थी लखपति महिला भिखारी
फरवरी में भिखारी मुक्त अभियान चलाया गया था. तब एक ऐसी महिला भिखारी पकड़ी गई थी, जो अपने बच्चों के साथ भीख मांगने का काम करती थी. महिला भिखारी का कहना था कि उसने पौने दो महीने में चौराहे पर भीख मांगकर ढाई लाख रुपए कमाए थे. एक लाख रुपए उसने अपने सास-ससुर को भेजे थे. महिला से हुई पूछताछ में उसने बताया था कि उसके पास जमीन, दो मंजिला घर, बाइक, 20 हजार रुपए का एक मोबाइल भी है. इस महिला ने भी अपना घर राजस्थान में ही होना बताया था.

मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें MP News और पाएं MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news