Hanuman Ji ke Mantra: हनुमान जंयती पर करें इन 8 मंत्रों का जाप, बल, बुद्धि, विद्या, के साथ हर काम में मिलेगी कामयाबी!
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1638909

Hanuman Ji ke Mantra: हनुमान जंयती पर करें इन 8 मंत्रों का जाप, बल, बुद्धि, विद्या, के साथ हर काम में मिलेगी कामयाबी!

Hanuman Mantra For Success And Prosperity: 06 अप्रैल को हनुमान जयंती मनाई जाएगी. ऐसे में आज हम आपको हनुमान जंयती पर बजरंगबली के पूजा के कुछ ऐसे चमत्कारी उपाय बता रहे हैं, जिसका इस दिन जाप करने मात्र से आपको हर कार्यों में सफलता मिलने लगेगी. 

Hanuman Ji ke Mantra: हनुमान जंयती पर करें इन 8 मंत्रों का जाप, बल, बुद्धि, विद्या, के साथ हर काम में मिलेगी कामयाबी!

hanuman jayanti 2023 puja mantra in hindi: कलयुग के देवता कहे जानें वाले अंजनि पुत्र हनुमान जी का जन्म चैत्र माह के पूर्णिमा तिथि के दिन हुआ था. ऐसी मान्यता है कि इस दिन हनुमान जी की पूजा उपासना से हमारे जीवन की  बड़ी से बड़ी मुसीबतें चुटकियों में समाप्त हो जाएंगी. पवनपुत्र हनुमान को मारुत नंदन, बजरंगबली, हनुमान जी, संकट मोचन, पवनसुत हनुमान आदि नामों से भी जाना जाता है. इस साल चैत्र माह की पूर्णिमा तिथि 6 अप्रैल को है. ऐसी मान्यता है कि जो भक्त हनुमान जयंती के दिन हनुमान जी के इस चमत्कारिक मंत्रों (mantra) का जाप कर ले तो उसे लाइफ में कामयाब (success) होने से कोई रोक नहीं पाएगा. आइए जानते हैं हनुमान जंयती पर करने वाले इन पूजा मंत्रों के बारे में...

1. ओम हं हनुमते नम:
यदि आपका कोई मामला कोर्ट-कचहरी में है तो हनुमान जयंती के दिन "ओम हं हनुमते नम:" का जाप करें. ऐसा कनरे से हनुमान जी की कृपा से आपके पक्ष में फैसला आएगा.

2. ओम नमो भगवते हनुमते नम:
यदि आपके परिवार में हमेशा क्लेश रहता है, तो आप हनुमान जयंती के दिन बजरंगबली के इस मंत्र का जाप करें. ऐसी मान्यता है कि इस मंत्र के प्रभाव से पारिवारिक सुख-शांति बरकरार रहती है. 

3. ओम हं हनुमते रुद्रात्मकाय हुं फट
यदि आपको शत्रु परेशान कर रहे हैं और आप उन पर सफलता पाना चाहते हैं तो हनुमान जयंती के दिन इस मंत्र का जाप करें. ऐसा करने से शत्रुओं पर विजय मिलती है साथ ही हमारे लाइफ में आ रही समस्याओं से मुक्ति मिल जाती है. 

4. मनोजवं मारुततुल्यवेगं, जितेन्द्रियं बुद्धिमतां वरिष्ठम्.
वातात्मजं वानरयूथमुख्यं, श्रीरामदूतं शरणं प्रपद्ये॥
यदि आपकी कोई मनोकामना है या आप चाहते हैं कि आप पर हनुमान जी की कृपा बनी रहे तो आप हनुमान जंयती के दिन इस मंत्र का जाप करें. ऐसा करने से हनुमान जी प्रसन्न होकर अपने भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी करते हैं. 

5. ॐ पूर्वकपिमुखाय पच्चमुख हनुमंते
टं टं टं टं टं सकल शत्रु सहंरणाय स्वाहा
शत्रुओं का नाश करने के लिए हनुमान जंयती के दिन इस मंत्र का 108 बार उच्चारण करें. इससे शत्रुओं का दमन होता है. इसे चाहे तो आप मंगलवार और शनिवार के दिन हनुमान चालीसा पाठ के बाद भी कर सकते हैं. .

6. ऊँ नमो भगवते पंचवदनाय पश्चिमुखाय गरुडानना
मं मं मं मं मं सकल विषहराय स्वाहा..
यदि आप आर्थिक तंगी से गुजर रहे हैं तो हनुमान जयंती के दिन हनुमान जी के इस मंत्र का जाप कर सकते हैं. ऐसा करने से लाइम में आ रही आर्थिक समस्याएं दूर हो जाती है और परिवार में सुख-शांति बरकरार रहती है.

7.  'दुर्गम काज जगत के जेते,
सुगम अनुग्रह तुम्हरे तेते।' 
यदि आपका कोई कार्य लंबे समय से पेंडिग में है और उसमें आपको सफलता मिलने के कोई चांस नहीं दिख रहे हैं तो आप हनुमान जयंती के दिन इस मंत्र का 108 बार जाप करें. ऐसा करने से हनुमान जी की कृपा से कठिन से कठनि कार्यो में सफलता मिल जाएगी. 

8. 'और मनोरथ जो कोई लावै,
सोई अमित जीवन फल पावै।' 
अगर आपकी कोई ऐसी इच्छा है जो अधूरी है और आप उसे पूरा करना चाहते हैं तो हनुमान जयंती के दिन इस मंत्र का जाप कर सकते हैं. ऐसा करने से हनुमान जी की कृपा से आपके सभी मनोरथ पूर्ण हो जाएंगे. 
ये भी पढ़ेंः Hanuman Jayanti 2023: हनुमान जयंती के दिन भूलकर भी न करें ये काम, वरना हो जाएंगे तबाह!

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news