Hariyali Amavasya 2022: हरियाली अमावस्या पर बन रहें कई राजयोग, जानिए पितृ दोष दूर करने के उपाय
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1275029

Hariyali Amavasya 2022: हरियाली अमावस्या पर बन रहें कई राजयोग, जानिए पितृ दोष दूर करने के उपाय

Sawan Month Hariyali Amavasya 2022: सावन मास की अमावस्या को हरियाली अमावस्या के नाम से जानते हैं. मान्यता है कि इस दिन शिवजी की पूजा करने से और गरीबों को दान देने से पितृ दोष से मुक्ति मिलती है. आइए जानते हैं हरियाली अमावस्या व्रत और पूजा महत्व के बारे में.

Hariyali Amavasya 2022: हरियाली अमावस्या पर बन रहें कई राजयोग, जानिए पितृ दोष दूर करने के उपाय

Hariyali Amavasya 2022: हिंदू धर्म में हर माह पड़ने वाली अमावस्या की तिथि का बहुत महत्व है. लेकिन सावन माह के हरियाली अमावस्या का अपना अलग ही महत्व है. मान्यता है कि हरियाली अमावस्या के दिन शिव जी की पूजा पितृ के रुप में करने से पितृ दोष से मुक्ति मिलती है. इस बार सावन माह की हरियाली अमावस्या 28 जून को है. आइए जानते हैं इस दिन पितरों की आत्मा की शांति के लिए कैसे करें शिव जी की पूजा और क्या है इसका महत्व.

हरियाली अमावस्या शुभ तिथि
हिंदु पंचाग के अनुसार सावन माह की अमावस्या तिथि का प्रारम्भ 27 जुलाई बुधवार की रात 09 बजकर 11 मिनट से शुरू होगा. जो 28 जुलाई की रात 11 बजकर 24 मिनट पर समाप्त होगा. हिंदू धर्म में उदया तिथि को माना जाता है. इसलिए अमावस्या का व्रत 28 जुलाई को रखा जाएगा.

हरियाली अमावस्या पर बन रहे कई योग
सावन माह की हरियाली अमावस्या 28 जुलाई को है इस दिन तीन तरह के राज योग का निर्माण हो रहा है. इस दिन शनि, मंगल और बृहस्पति ग्रह के संयोग से शश, रुचक और हंस राजयोग का निर्माण हो रहा है. वहीं इन योगों के साथ गुरु-पुष्य योग का भी निर्माण हो रहा है. इस तिथि में यदि आप कोई शुभ कार्य शुरू करते हैं तो उसमें अवश्य सफलता मिलेगी.

पितरों की तर्पण के लिए करें ये उपाय
हरियाली अमावस्या के दिन चंद्रमा अपनी स्वराशि कर्क राशि में रहेगा. पितृ देव अमावस्या तिथि के मालिक हैं इसलिए इस दिन किए गए दान पुण्य से पित्र दोष से मुक्ति मिलती है. इस दिन पवित्र नदी में स्नान कर पितरों को दान दें. इसके बाद नदी के बहते जल में काला तिल प्रवाहित करें. ऐसी मान्यता है कि जो भक्त हरियाली अमावस्या के दिन गरीबों को भोजन कराकर उनकी जरूरत की चीजें दान करता है उसके घर से पित्र दोष समाप्त हो जाता है और उस पर पितरों के साथ भगवान शिव का आशीर्वाद हमेशा बना रहता है. 

हरियाली अमावस्या पर लगाएं पौधे
सावन के महीने में चारों तरफ हरियाली रहती है इसलिए इसे हरियाली अमावस्या के नाम से जानते हैं. हरियाली अमावस्या के दिन पौधे लगाना बहुत शुभ होता है. धार्मिक मान्यता अनुसार यदि आप हरियाली अमावस्या के दिन पीपल का वृक्ष लगाते हैं तो आपको सैकड़ों यज्ञों के बराबर फल मिलता है. वैसे इस दिन कोई भी पौधा लगाना फलदायी होता है.

ये भी पढ़ेंः Nag Panchami 2022: नाग पंचमी पर बन रहा गौरी मंगला योग, जानिए शुभ मुहूर्त और पूजा मंत्र

(disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्ताओं और विभिन्न लेखों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news