Hair Whitening Problem: अगर आप भी कम उम्र में सफेद होते बालों से हैं परेशान, तो इन घरेलू उपायों को जरूर आजमाएं
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1610062

Hair Whitening Problem: अगर आप भी कम उम्र में सफेद होते बालों से हैं परेशान, तो इन घरेलू उपायों को जरूर आजमाएं

Home Remedies For Hair Whitening Problem: अगर आपको भी कम उम्र में बाल सफेद होने की समस्या है तो आइए हम आपको बताते हैं इसे रोकने और बालों को काला करने के कुछ घरेलू उपाय.

Hair Care Tips

Hair Care Tips: एक समय था जब किसी भी पुरुष के बाल सफेद हो जाते थे, उसे बहुत अनुभवी माना जाता था क्योंकि बाल उम्र बढ़ने के बाद ही सफेद होते थे, लेकिन आजकल आप देख रहे हैं कि बहुत कम उम्र में ही लोगों के बाल सफेद होने लगते हैं और इसके कारण में आनुवंशिकी, तनाव और विटामिन की कमी जैसे कारक शामिल हो सकते हैं, तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताते हैं जो बालों के सफेद होने की प्रक्रिया को धीमा करने और या बालों को काला बनाने में मदद कर सकते हैं.

आंवला 
आप जानते हैं कि आंवला विटामिन सी से भरपूर होता है. इसलिए यह बालों को समय से पहले सफेद होने से रोकने में मदद कर सकता है. इसके लिए आप या तो आंवले के फल का सेवन कर सकते हैं या आंवले के तेल को अपने बालों और स्कैल्प पर लगा सकते हैं.

करी पत्ते 
आपको बता दें कि करी पत्ता एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने के कारण बालों के रोम छिद्रों को पोषण देने में मददगार होता है. यही वजह है कि बाल जल्दी बढ़ते हैं. समय से पहले बाल सफेद होना बंद हो जाते हैं. इसके लिए आपको एक मुट्ठी करी पत्ते को नारियल के तेल में उबालना है, इसे छानना है और फिर इसे अपने बालों में लगाना है.

नारियल का तेल और नींबू का रस  
नारियल का तेल फैटी एसिड से भरपूर होने के कारण बालों को पोषण और मजबूती देता है. साथ ही नींबू का रस बिल्डअप को दूर करने और बालों को चमकदार बनाने में मददगार होता है. बराबर मात्रा में नारियल का तेल और नींबू का रस मिलाएं और अपने सिर की मालिश करें. धोने से पहले 30 मिनट के लिए छोड़ दें.

मेंहदी 
मेंहदी एक प्राकृतिक हेयर डाई है. इसलिए ये  सफेद बालों को  ढकने में मदद कर सकती है.इसका पेस्ट बनाने के लिए मेंहदी में पानी में मिलाकर बालों में लगाएं और धोने से पहले कुछ घंटों के लिए छोड़ दें.

काली चाय 
बता दें कि ब्लैक टी में एंटीऑक्सीडेंट्स होने की वजह से यह बालों को काला करने में मदद कर सकता है. इसके लिए एक कप में ब्लैक टी बनाकर ठंडा कर लें और शैंपू करने के बाद चाय से बाल धो लें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news