विदिशा के इस मंदिर में विराजमान हैं 'डॉक्टर गणेश', करते हैं बीमारियों का इलाज! जानिए इस चमत्कार के बारे में
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2418563

विदिशा के इस मंदिर में विराजमान हैं 'डॉक्टर गणेश', करते हैं बीमारियों का इलाज! जानिए इस चमत्कार के बारे में

Vidisha News: विदिशा के गल्ला मंडी में स्थित गणेश मंदिर अब 'डॉक्टर गणेश' के नाम से जाना जाता है. मान्यता है कि यहां टाइफाइड, मलेरिया और पीलिया जैसी गंभीर बीमारियों का इलाज होता है. गणेश चतुर्थी पर यहां भक्तों की भीड़ उमड़ती है और लोग दूर-दूर से यहां इलाज के लिए आते हैं.

विदिशा के इस मंदिर में विराजमान हैं 'डॉक्टर गणेश', करते हैं बीमारियों का इलाज! जानिए इस चमत्कार के बारे में

Vidisha Galla Mandi Ganesh Mandir: मध्य प्रदेश के विदिशा की गल्ला मंडी में स्थित डॉक्टर गणेश मंदिर स्थानीय लोगों की आस्था का केंद्र है. इस मंदिर को टाइफाइड, मलेरिया जैसी गंभीर बीमारियों के लिए चमत्कारी माना जाता है. लोगों का मानना ​​है कि यहां बेल बांधने से ये बीमारियां ठीक हो जाती हैं. इस स्वयंभू गणेश मंदिर में भक्तों की अटूट आस्था है. गणेश चतुर्थी पर यहां मेला लगता है और दूर-दूर से लोग दर्शन करने आते हैं. मंदिर का इतिहास बहुत पुराना है और अब यह मंदिर डॉक्टर गणेश के नाम से जाना जाता है.

डॉक्टर गणेश करते हैं बीमारियों का इलाज!
विदिशा के गल्ला मंडी स्थित गणेश मंदिर अब डॉक्टर गणेश के नाम से जाना जाने लगा है. ऐसा इसलिए क्योंकि पिछले कई सालों से इस मंदिर में आस-पास और दूर-दूर से लोग टाइफाइड, मलेरिया और पीलिया जैसी गंभीर बीमारियों का इलाज कराने आते हैं और बेल बंधवाने के बाद महज चार-पांच दिन में ठीक हो जाते हैं.

गणेश चतुर्थी पर उमड़ती है भक्तों की भीड़
डॉक्टर गणेश जी के प्रति भक्तों की आस्था देखने लायक है. पूर्व मुखी और पश्चिम मुखी भगवान गणेश की यह मूर्ति स्वयंभू बताई जाती है. बता दें कि भगवान गणेश की यह अति प्राचीन और प्रसिद्ध मूर्ति कई साल पहले इस भूमि पर प्रकट हुई थी और इसे डॉ.गणेश मंदिर के नाम से जाना जाता है. गणेश चतुर्थी पर यहां बड़ी संख्या में श्रद्धालु आते हैं और दूर-दूर से लोग इलाज के लिए आते हैं. यहां इलाज कराने वाले मरीजों का दावा है कि उनकी बीमारी चार से पांच दिन में ठीक हो जाती है. गणेश मंदिर की बढ़ती प्रसिद्धि और श्रद्धालुओं की आस्था इस स्थान को एक प्रमुख धार्मिक केंद्र बना रही है.

देशभर में गणेश उत्सव की धूम
गणेश उत्सव हिंदू धर्म का एक प्रमुख त्योहार है जिसे पूरे देश में बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है. मध्य प्रदेश में भी गणेश उत्सव बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है. यह त्योहार भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि से शुरू होकर दस दिनों तक चलता है. इस दौरान लोग गणेश जी की मूर्ति स्थापित करते हैं और उनकी पूजा करते हैं. गणेश उत्सव भक्ति और उल्लास का पर्व है.

रिपोर्ट- दीपेश शाह

मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें  MP News और पाएं MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news