Matar Kabab: सर्दियों का मजा लेने नाश्ते में बनाएं टेस्टी मटर कबाब, ये रही रेसिपी
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2050610

Matar Kabab: सर्दियों का मजा लेने नाश्ते में बनाएं टेस्टी मटर कबाब, ये रही रेसिपी

Matar Kabab Recipe: सर्दियों का लुत्फ लेने के लिए आप नाश्ते में हरे मटर से टेस्टी कबाब बना सकते हैं. बच्चे से लेकर बड़े तक सबके ये बेहद पसंद आएगा. तो आइए जानते हैं कि घर में कैसे टेस्टी मटर कबाब बना सकते हैं. 

Matar Kabab: सर्दियों का मजा लेने नाश्ते में बनाएं टेस्टी मटर कबाब, ये रही रेसिपी

How To Make Matar Kabab: सर्दियों में आप मटर का अलग-अलग तरीकों से उपयोग करते हैं लेकिन हरे भरे मटर से बहुत ही टेस्टी नाश्ता भी बना सकते हैं. हम बात कर रहे हैं मटर कबाब की.  ये खाने में बेहद टेस्टी होता है और हेल्दी भी. तो आइए जानते हैं कि घर में कैसे बनाएं टेस्टी एंड हेल्दी मटर कबाब- 

मटर कबाब बनाने के लिए सामाग्री
हरे मटर, लहसुन, कद्दूकस अदरक, हरी मिर्च, प्याज, चना दाल, गरम मसाला, कसूरी मेथी, नमक, काला नमक और घी

कैसे बनाएं मटर कबाब
हरे मटर कबाब बनाने के लिए सबसे पहले रात में चना दाल को भीगो दें. अब सुबह इसे धोकर उबालें और तब तक उबाल आने दें जब तक ये पूरी तरह सॉफ्ट न हो जाए. अब प्याज, लहसुन, हरी मिर्च को अच्छे से धोकर बारीक काट लें. हरे मटर भी अच्छी तरह उबाल लें. अब एक पैन लें और उसमें दो चम्मच तेल गर्म करें. जब तेल गर्म हो जाए तो  इसमें कद्दूकस अदरक, लहसुन, हरी मिर्च डालें. इसे 20 से 30 सेकेंड के लिए भून लें. अब प्याज डालें और सुनहरा होने तक चलाएं.  जब प्याज सुनहरी हो जाए तो इसमें नमक, मटर और चने की दाल डालें. अब इसमें गरम मसाला मिलाएं. 

ये भी पढ़ें- Lakshadweep Tour: लक्षद्वीप में क्या है खास और क्यों कैंसिल हो रही मालदीव की टिकट, जानें पहुंचने का तरीका

अब ये अच्छे से पक जाए तो इसे ठंडा करें और फिर मिक्सर में पीस लें. अब इस पेस्ट को एक बार फिर से पैन में डालें और थोड़ी देर अच्छे से भून लें. जब ये भून जाए तो इसमें कसूरी मेथी डाल कर अच्छे से मिलाएं. अब अपनी हथेली में तेल लगाएं और पेस्ट को हथेली में लेकर कबाब का शेप दें. नॉन स्टिक पैन पर दोनों तरफ सुनहरा होने तक सेकें या फिर डीप फ्राई कर लें. गरमागरम मटर कबाब मनपसंद चटनी या सॉस के साथ सर्व करें. 

हरे मटर खाने  के फायदे 
- हरे मटर में भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम और एंटी-ऑक्सीडेंट मौजूद होता है, जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करता है.
- इसके सेवन से शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल होता है. 
- मटर आपकी पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करता है.

Trending news