क्या आप जानते हैं? ट्रेन लेट होने पर यात्रियों को मिलती हैं ये सुविधाएं बिल्कुल फ्री, जानिए
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1699278

क्या आप जानते हैं? ट्रेन लेट होने पर यात्रियों को मिलती हैं ये सुविधाएं बिल्कुल फ्री, जानिए

Indian Railway:  IRCTC की कैटरिंग पॉलिसी के तहत यात्रियों को कई तरह की सुविधाएं दी जाती हैं, लेकिन ज्यादातर लोगों को इसकी जानकारी नहीं है. इसलिए वे इन सुविधाओं का लाभ नहीं ले पाते हैं. आईये जानते हैं... 

क्या आप जानते हैं? ट्रेन लेट होने पर यात्रियों को मिलती हैं ये सुविधाएं बिल्कुल फ्री, जानिए

Indian Railway Free Services: भारत में ट्रेन (Indian Railway) लेट होना कोई बड़ी बात नहीं है. अगर ट्रेन टाइम पर आ जाए तो काफी हैरानी होती है. क्योंकि अधिकतर लोग ये मानकर ही चलने लगे है कि हमारी या लेट ही आएगी. हालांकि अब हालत पहले से काफी सुधरी है. अब ट्रेन लेट होने पर यात्रियों को बहुत सारी सुविधाएं भी रेलवे प्रोवाइड करती है. हालांकि ज्यादातर लोगों को इसकी जानकारी नहीं है, इसलिए वे इन सुविधाओं का लाभ नहीं ले पाते हैं. तो चलिए जानते हैं कि ट्रेन लेट होने पर आप किन सुविधाओं का लाभ लें सकते हैं.

किन सुविधाओं का मिलेगा लाभ
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इंडियन रेलवे की सुविधा का लाभ तभी लिया जा सकता है, जब आपकी ट्रेन कम से कम दो घंटे या इससे ज्यादा लेट हो. इसके अलावा फ्री में मिलने वाली सुविधा सभी ट्रेनों के यात्रियों को नहीं मिलती है, बल्कि प्रीमियम ट्रेनों जैसे- राजधानी, दुरंतो और शताब्दी आदि में सफर करने वालों को मिलेगी. 

शर्मनाक! लड़कियों को कपड़े बदलते देखते हैं प्रिंसिपल, विधायक बोले- इज्जत पर बात आई तो काट देंगे...

दरअसल ये सुविधा त्योहारों के सीजन में शुरू हुई थी. क्योंकि काफी भीड़ की वजह से अक्सर ये ट्रेनें लेट हो जाती है वहीं सर्दियों में कोहरा एक बड़ा कारण होता है. ऐसी स्थिति में यात्रियों को असुविधा होती है. इसकी भरपाई करने के लिए IRCIC के लिए मुफ्त पहल शुरू हुई है.

फ्री फूड की कर सकते हैं डिमांड
दो घंटे या उससे ज्यादा देरी से हो तो आप फ्री फूड की डिमांड कर सकते हैं. इस स्थिति में यात्रियों को समय के हिसाब से नाश्ता, दोपहर का खाना, शाम का स्नैक्स या डिनर लेने का अधिकार है. इसके अलावा पेय पदार्थ का विकल्प भी उपलब्ध है. वहीं वेज और नॉन वेज की व्यवस्था भी है.

इसके अलावा ट्रेन लेट होने पर यात्रियों को सेफ लॉकर रुम, जहां आप अपना सामान लॉक करवा सकते हैं. इसके अलावा व्हील चेयर, फर्स्ट एसी और मेडिकल सर्विस आदि की सुविधा भी फ्री में दी जाती है.

Trending news