Indian Railway: 10 मिनट तक ट्रेन में नहीं पहुंचने पर टिकट होगा रद्द! जानिए इसकी सच्चाई...
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1790061

Indian Railway: 10 मिनट तक ट्रेन में नहीं पहुंचने पर टिकट होगा रद्द! जानिए इसकी सच्चाई...

Indian Railway New Rules: सोशल मीडिया और कई मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि अगर 10 मिनट से ज्यादा समय तक आप अपनी सीट पर नहीं पहुंचते हैं तो आपका टिकट कैंसिल कर दिया जाएगा. जानिए इसकी सच्चाई..

Indian Railway: 10 मिनट तक ट्रेन में नहीं पहुंचने पर टिकट होगा रद्द! जानिए इसकी सच्चाई...

Railway New Rules: भारतीय रेलवे से हर दिन लाखों लोग सफर करते हैं. ऐसे में ट्रेन से जुड़े हर बदलाव का आम आदमी पर बड़ा असर पड़ता है. इस बीच सोशल मीडिया और मीडिया रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि अगर कोई पैसेंजर ट्रेन छुटने के 10 मिनट के अंदर अपनी सीट पर नहीं पहुंचता है तो उसकी टिकट रद्द हो सकती है. लेकिन क्या सच में रेलवे ने ऐसा कोई नियम बनाया है? तो चलिए जानते है...

गौरतलब है कि कई बार देर होने पर पैसेंजर्स अपने ओरिजिनल बोर्डिंग स्टेशन के बजाए अगले स्टेशन पर भी ट्रेन पकड़ लेते हैं, लेकिन इस नए नियम के बाद वो ट्रेन में नहीं बैठ पाएंगे. कई मीडिया रिपोर्ट में इस बात का दावा किया जा रहा है कि रेलवे ने नया नियम बनाया है. जिसके मुताबिक अगर कोई पैसेंजर ट्रेन चलने के 10 मिनट के अंदर सीट पर नहीं पहुंचा तो टिकट कैंसिल कर दिया जाएगा.

10 मिनट बाद कैंसिल हो जाएगा ट्रेन टिकट?
दरअसल रेलवे ने अपने ज्यादातर टिकट चेकिंग स्टॉफ को हैंड हेल्ड टर्मिनल दे रखा है. जिसमें सभी जानकारी तुरंत ऑनलाइन फीड करनी होती है. ऐसे में अगर 10 मिनट तक कोई अपनी बर्थ पर नहीं आता है तो उसका टिकट कैंसिल कर दिया जाएगा.

रेलवे ने नहीं जारी किया कोई आदेश
हालांकि जब रेलवे अधिकारियों से इस आदेश की बात कि तो पता चला कि रेलवे की तरफ से इस तरह का कोई आदेश नहीं जारी किया गया है. आमतौर पर किसी पैसेंजर के बोर्डिंग स्टेशन से अगले 2 स्टेशन तक चेकिंग स्टॉफ उसकी सीट किसी को अलॉट नहीं करते हैं. रेलवे के मुताबिक मौजूदा नियमों में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं हुआ है.

Trending news