1000 करोड़ रुपये में बदलेगी इंदौर रेलवे स्टेशन की सूरत! प्रसिद्ध राजवाड़ा महल जैसा होगा डिजाइन
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1563013

1000 करोड़ रुपये में बदलेगी इंदौर रेलवे स्टेशन की सूरत! प्रसिद्ध राजवाड़ा महल जैसा होगा डिजाइन

देश के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर को लंबी कवायद के बाद रेलवे मंत्रालय (ministry of railways)  ने अब रेलवे स्टेशन (indore railway station)  के पुनर्विकास का प्लान फाइनल कर लिया है.

1000 करोड़ रुपये में बदलेगी इंदौर रेलवे स्टेशन की सूरत! प्रसिद्ध राजवाड़ा महल जैसा होगा डिजाइन

नई दिल्ली: देश के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर को लंबी कवायद के बाद रेलवे मंत्रालय (ministry of railways)  ने अब रेलवे स्टेशन (indore railway station)  के पुनर्विकास का प्लान फाइनल कर लिया है. इस पूरी योजना पर करीब 1000 करोड़ रुपये खर्च होंगे, जबकि अभी रेलवे ने 340 करोड़ रुपये की राशि मंजूर कर ली है. वहीं इसके लिए रेलवे ने कंपनियों से प्रस्ताव मांगने की तैयारी भी शुरू कर दी है. खास बात ये है कि इंदौर रेलवे स्टेशन का मुख्य गेट राजवाड़ा (rajwada) के जैसा ही होगा. 

प्राइवेट स्कूलों को बड़ा झटका! MP बोर्ड ने बढ़ाई फीस, सालाना भरना पड़ेंगे इतने रुपये

मीडिया रिपोर्ट में छपी खबर के मुताबिक इंदौर के सांसद शंकर लालवानी ने बताया कि रेल मंत्रालय इंदौर स्टेशन के पुनर्विकास के लिए 15 फरवरी को टेंडर बुलाएगा. इसमें इच्छुक कंपनी 15 अप्रैल तक ऑफर दे सकेगी. उसके बाद 15 जून को टेंडर फाइनल कर दिया जाएगा.

fallback

क्या होगा इंदौर रेलवे स्टेशन में
इंदौर रेलवे स्टेशन को काफी अतिअत्याधुनिक बनाया जाएगा. यहां स्काय वाक की सुविधा होगी, मेट्रो स्टेशन (metro station) से सीधी कनेक्टिविटी होगी. स्टेशन पर भव्य द्वार होगा, मॉल, कमर्शियल एरिया, रूफ प्लाजा, एक्जिक्यूटिव लाउंज, नए प्लेटफार्म कवर शेड, वाई-फाई, व बारिश में जल निकासी की सारी व्यवस्था होगी. इसके अलावा बस स्टेंड और एयरपोर्ट से सीधी कनेक्टिविटी होगी. इस रेलवे स्टेशन को आगामी 50 साल को ध्यान में रखकर बनाया जाएगा.

अब नहीं टूटेंगे मध्य प्लेटफॉर्म 
आपको बता दें कि पहले जो प्रोजेक्ट बनाया गया था, उसमें इंदौर स्टेशन के प्लेटफॉर्म 2 और तीन को तोड़कर थ्रू लाइन बिछाने की योजना थी. लेकिन अब इसे हटा दिया गया है. इंदौर सांसद के मुताबिक अब उसे बेहतर बनाया जाएगा. जरूरत हुई तो पार्क स्टेशन रोड पर नया प्लेटफॉर्म बना दिए जाएगा.

बजट में मिली बड़ी धनराशि
गौरतलब है कि हाल ही में 1 फरवरी को देश का बजट निर्मला सीतारमण ने सबके सामने रखा था. रेल बजट में रेल मंत्रालय ने इंदौर से जुड़े रेल प्रोजेक्ट पर काफी पैसा खर्च किया है. इंदौर प्रोजेक्ट के कितनी धनराशि मिली आईये जानते हैं..

इंदौर से दाहोद रेल लाइन- 440 करोड़ रुपये
छोटा उदयपुर से धार रेल लाइन- 355 करोड़ रुपये
महू से खंडवा से अकोला रेल लाइन-  700 करोड़ रुपये
इंदौर से उज्जैन दोहरीकरण - 185 करोड़ रुपये
इंदौर से मनमाड़-  2 करोड़ रुपये
इंदौर से बुधनी  से जबलपुर -  514 करोड़ रुपये

Trending news