International Science Festival: साइंस फेस्टिवल में मुख्यमंत्री ने क्यों बंद करा दिए AC? न्यूटन को लेकर दिया ये तगड़ा उदाहरण
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1538015

International Science Festival: साइंस फेस्टिवल में मुख्यमंत्री ने क्यों बंद करा दिए AC? न्यूटन को लेकर दिया ये तगड़ा उदाहरण

International Science Festival MANIT Bhopal: राजधानी भोपाल के मौलाना आजाद राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान यानी मैनिट में आज से साइंस फेस्टिवल की शुरूआत हो गई है. कार्यक्रम में पहुंचे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ( CM Shivraj) ने अचानक AC बंद करा दिया. इसके साथ ही उन्होंने न्यूटन का उदाहरण देकर बड़ी बात कही. जानें सीएम ने AC क्यों बंद कराई.

International Science Festival: साइंस फेस्टिवल में मुख्यमंत्री ने क्यों बंद करा दिए AC? न्यूटन को लेकर दिया ये तगड़ा उदाहरण

International Science Festival Bhopal: भोपाल। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के मौलाना आजाद राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान यानी मैनिट में 24 जनवरी तक चलने वाले साइंस फेस्टिवल की शुरूआत हो गई है. पहले दिन कार्यक्रम के शुभारंभ के मौके पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ( CM Shivraj) इसमें पहुंचे. इस दौरान उन्होंने संबोधन देते हुए हाल का AC बंद करने के लिए कहा. इसी के साथ ही उन्होंने न्यूटन का उदाहरण देकर बड़ी बात कही.

सीएम ने क्यों बंद कराई AC
मुख्यमंत्री कार्यक्रम स्थल में पहुंचे तो उन्होंने देखा की वहीं AC चलाया जा रहा है. इसपर उन्होंने AC बंद कराने के लिए कहा. सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि सर्दी के दिन हैं. सभी लो कोट-पैंट और सर्दी के कपड़े पहनकर आए हैं. उसमें ये AC चलाने की क्या जरूरत है. हमारे प्रधानमंत्री ऊर्जा बचाने के पक्षधर हैं. जब  और जितनी जरूरत हो उतनी ही बिजली खर्च करो.

ये भी पढ़ें: ग्वालियर में नेशनल बॉक्सिंग प्लेयर पर फायरिंग, छेड़छाड़ के विरोध में चलाई गोलियां

गंभीरता नहीं उत्साह के साथ भाग लें
जब हम वैज्ञानिकों की बात करते हैं तो लगता है कि वह बहुत गम्भीर होंगे. लेकिन, ये फेस्टिवल है. इसमें गंभीर होने की जरूरत नहीं है. उत्साह के साथ साइंस फेस्टिवल में भाग लें. उन्होंने कहा कि मैनिट मध्यप्रदेश का गौरव और भारत की शान है. इनोवेशन, साइंटिफिक सोच भारत की संस्कृति, माटी और यहां की जड़ों में है. हजारों साल पहले से विज्ञान और प्रोद्यौगिकि में भारत आगे हैं. हमे इसी तरह से आगे बढ़ना है.

Beautiful Khajuraho: खूबसूरत खजुराहो का मनमोहक नजारा, वीडियो देखकर बन जाएगा घूमने का प्लान

न्यूटन का उदाहरण देकर कही ये बात
न्यूटन का उदाहरण देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि फल गिरना एक सामान्य घटना थी. लेकिन, न्यूटन की जिज्ञासा जागी. न्यूटन की जिज्ञासा के कारण गुरुत्वाकर्षण का पता चला. जानने की जिद नही है तो आप केवल सोच कर रह जाएंगे. जिज्ञासा और जिद के फार्मूले पर हमने मध्यप्रदेश में साइंस और टेक्नोलॉजी की पॉलिसी बनाई है.

MP News: फिर देश में नंबर-1 आया मध्य प्रदेश, इस बार PM Svanidhi Yojana में मारी बाजी

युवाओं को दिया भरोसा
युवाओं को भरोसा दिलाते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि समाज में साइंस ,टेक्नोलॉजी और इनोवेशन का इकोसिस्टम डेवलप करना हमारा उद्देश्य है. आपके पास इनोवेटिव आइडियाज हैं तो मैं आपको निराश नही करूंगा. मन में इनोवेटिव आइडिया आएं तो उसे जमीन पर उतारो सरकार साथ खड़ी है. इसी आधार पर हमने स्टार्टअप नीति बनाने की कोशिश की. इंदौर में स्टार्टअप पार्क बनाएं जा रहे हैं. जरूरत पड़ी तो भोपाल, ग्वालियर, जबलपुर में भी बनाएंगे.

आठवां साइंस फेस्टिवल
बता दें आठवां साइंस फेस्टिवल मैनिट में हो रहा है. देश प्रदेश से स्टूडेंट्स, साइंटिस्ट के साथ-साथ अन्य क्षेत्रों के लोग जुड़ रहे हैं. इसका आयोजन केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय, विज्ञान भारती स्थानीय स्तर पर मध्यप्रदेश विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद के कोऑर्डिनेशन से यह इवेंट हो रहा है. इसमें कुल 15 प्रमुख घटकों पर विचार विमर्श और चर्चा होनी है. पहले दिन इसके शुभारंभ पर केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह विशेष अतिथि के तौर पर मौजूद हैं.

Monkey Funny Video: बंदर ने सड़क पर दुकान लगाकर बेची सब्जी! बवाल काट रहा सालभर पुराना वीडियो

Trending news