कांग्रेस में सेंधमारी कर रहे हैं ज्योतिरादित्य सिंधिया! इस दिग्गज नेता को BJP में लाने में अहम भूमिका
Advertisement

कांग्रेस में सेंधमारी कर रहे हैं ज्योतिरादित्य सिंधिया! इस दिग्गज नेता को BJP में लाने में अहम भूमिका

उत्तर प्रदेश में कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है, एक दिग्गज नेता ने बीजेपी का दामन थाम लिया है, माना जा रहा है कि इस नेता को बीजेपी में लाने में ज्योतिरादित्य सिंधिया की अहम भूमिका मानी जा रही है. 

आरपीएन सिंह का स्वागत करते ज्योतिरादित्य सिंधिया

अर्पित पांडे/भोपालः उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में पल-पल समीकरण बदल रहे हैं. अब तक बीजेपी के कई नेताओं ने पार्टी छोड़ दी है. लेकिन अब बीजेपी ने उत्तर प्रदेश में कांग्रेस को बड़ा झटका दिया है. कांग्रेस के दिग्गज नेता आरपीएन सिंह बीजेपी में शामिल हो गए हैं. बताया जा रहा है कि बीजेपी उन्हें कुशीनगर जिले की पडरौना विधानसभा सीट से चुनाव लड़ा सकती है, जहां से बीजेपी छोड़कर सपा में शामिल हुए स्वामी प्रसाद मौर्य चुनाव लड़ेंगे. खास बात यह है कि आरपीएन सिंह (कुंवर रतनजीत प्रताप नारायण सिंह) बीजेपी में शामिल कराने में सिंधिया की अहम भूमिका मानी जा रही है. जिससे यह चर्चा भी चल निकली है कि अब सिंधिया मध्य प्रदेश से बाहर भी कांग्रेस में सेंधमारी करने में जुट गए हैं. 

सिंधिया ने किया आरपीएन सिंह का स्वागत 
दरअसल, आज जब आरपीएन सिंह ने बीजेपी ज्वाइन की उस वक्त केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया भी मौके पर मौजूद थे, उन्होंने गुलदस्ता देकर आरपीएन सिंह का बीजेपी में स्वागत किया, जिसकी तस्वीर भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है. ऐसे में इस बात की चर्चा भी चल रही है कि आरपीएन सिंह को बीजेपी में लाने में सिंधिया की अहम भूमिका है क्योंकि कांग्रेस में रहते वक्त सिंधिया और आरपीएन सिंह की मित्रता जगजाहिर रही है. 

आरपीएन सिंह के बीजेपी ज्वाइन करने के बाद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ट्वीट करते हुए लिखा कि वरिष्ठ नेता व मेरे भाई आरपीएन सिंह का का भाजपा परिवार में सहृदय स्वागत है, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और गृहमंत्री अमित शाह के कुशल नेतृत्व में विश्व के सबसे बड़े राजनीतिक दल से जुड़कर आप सतत जनसेवा में कार्यरत रहे,मेरी यही कामना है. मुझे पूरा विश्वास है कि जनसेवा में आपके श्रेष्ठ अनुभव से पार्टी के विकास के संकल्प को और अधिक मजबूती और ऊर्जा मिलेगी. सिंधिया के मंच पर मौजूद होने और आरपीएन सिंह के स्वागत में ट्वीट करने से जाहिर है कि वह बीजेपी के लिए फायदेमंद साबित हो रहे हैं. 

सिंधिया और आरपीएन सिंह दोनों यूपीए सरकार में थे मंत्री 
दरअसल, ज्योतिरादित्य सिंधिया और आरपीएन सिंह दोनों यूपीए सरकार में केंद्रीय मंत्री थे. कांग्रेस ने आरपीएन सिंह स्टार प्रचारकों की लिस्ट में जगह दी थी. लेकिन कांग्रेस को इस बात की भनक तक नहीं लगी कि सिंह बीजेपी ज्वाइन करने जा रहे हैं. आरपीएन सिंह का अब तक का चार दशक का राजनीतिक करियर रहा है. 

बीजेपी के लिए फायदेमंद साबित हो रहे सिंधिया 
बता दें कि ज्योतिरादित्य सिंधिया ने जब से बीजेपी में ज्वाइन की है वह तभी से पार्टी के लिए फायदेमंद साबित हो रहे हैं सिंधिया ने अब तक मध्य प्रदेश में कांग्रेस के कई बड़े नेताओं को बीजेपी में शामिल करवाया है. जबकि वह पार्टी के लिए लगातार प्रचार भी कर रहे हैं. खास बात यह है कि अब सिंधिया मध्य प्रदेश से बाहर भी बीजेपी के लिए अहम भूमिका में नजर आने लगे हैं. 

कौन हैं आरपीएन सिंह 
आरपीएन सिंह कांग्रेस के बड़े नेता सीपीएन सिंह के बेटे हैं, वह उत्तर प्रदेश के पडरौना राजघराने से आते हैं, पडरौना में आरपीएन सिंह को कुंवर साहब के नाम से लोग पुकारते हैं. आरपीएन सिंह पहली बार पडरौना से ही विधायक बने थे, उसके बाद वह कुशीनगर से सांसद बने थे. जिसके बाद उन्हें यूपीए सरकार में मंत्री बनाया गया था. अब माना जा रहा है कि बीजेपी आरपीएन सिंह को पडरौना से टिकट देगी. 

क्या बिखर रही है राहुल की टीम? 
राजनीतिक जानकारों का मानना है कि कांग्रेस में राहुल गांधी की टीम अब बिखरती नजर आ रही है. राहुल के करीबी कई नेता पार्टी छोड़ चुके हैं. टीम राहुल के सदस्य रहे ज्योतिरादित्य सिंधिया और जितिन प्रसाद पहले ही बीजेपी में शामिल हो चुके हैं, जबकि अब आरपीएन सिंह सिंह भी बीजेपी में शामिल हो गए हैं, इससे पहले सुष्मिता देव, भी कांग्रेस छोड़ चुकी हैं. जबकि हिमंता विश्व सरमा और पेमा खांडू ऐसे नेता हैं जो कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में आए हैं, जिन्हें बीजेपी ने मुख्यमंत्री भी बनाया है.  

ये भी पढ़ेंः मजार हटाने के मामले पर छिड़ी सियासत, Congress ने कहा 'साध्वी प्रज्ञा मुद्दों से भटका रहीं'

WATCH LIVE TV

Trending news