Benefits of Pumpkin Seeds: इस समय करें कद्दू के बीज का सेवन, शरीर को मिलेंगे अनगिनत फायदे
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1348735

Benefits of Pumpkin Seeds: इस समय करें कद्दू के बीज का सेवन, शरीर को मिलेंगे अनगिनत फायदे

Pumpkin Seeds Benefits: कद्दू के बीज में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, फाइबर जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होने के कारण ये हमारी बॉडी के लिए बहुत लाभकारी होते हैं. 

 

Benefits of Pumpkin Seeds for Men

Benefits of Pumpkin Seeds for Men: आप इस बात से वाकिफ ही होंगे कि कद्दू के बीज हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं क्योंकि ये पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं.कुछ एक्सपर्ट्स के अनुसार कद्दू के बीज में कम कैलोरी होती है. इसलिए इसका सेवन करने से आपको कई समस्याओं और बीमारियों से राहत मिलेगी तो आज हम आपको बताएंगे कद्दू के बीज के फायदे और आप कद्दू के बीज का सेवन कैसे कर सकते हैं? इससे आपके शरीर को कैसे नुकसान हो सकता है.

वजन कम करने में फायदेमंद
कद्दू कैल्शियम,प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होने के कारण आप सुबह के नाश्ते में इसका सेवन कर सकते हैं. बता दें कि इससे भूख कम लगती है.कुछ एक्सपर्ट्स के अनुसार ब्रेकफास्ट में कद्दू के बीज का सेवन आपके लिए वजन कम करने में फायदेमंद हो सकता है. इसके सेवन से आप ज्यादा खाना नहीं खाते हैं और ऐसे में आपको मोटापे का सामना नहीं करना पड़ेगा.

पुरुषों के लिए फायदेमंद कद्दू के बीज
कद्दू के बीज पुरुषों की सेक्‍सुअल हेल्‍थ को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. शोध के अनुसार, इस बीज को खाने से पुरुषों की प्रोस्टेट हेल्‍थ बेहतर बन सकती है. ये उनके सेक्‍सुअल हेल्‍थ के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. प्रोस्टेट ग्‍लेंड को मजबूत करने और हेल्‍दी हार्मोन को बढ़ावा देने के लिए पुरुषों को कद्दू के बीज का सेवन करना चाहिए. साथ ही इससे पुरुषों की फर्टिलिटी भी अच्छी होती है.

कद्दू के बीज दिल को मेन्टेन रखता है
कद्दू के बीज कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. कद्दू के बीज हार्ट हेल्थ को मेन्टेन रखने के लिए बहुत मददगार होते हैं और इससे आप दिल से जुड़ी बीमारियों की चपेट में नहीं आएंगे. इसलिए आप कद्दू के बीज को नाश्ते के रूप में खा सकते हैं.

डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद
रिसर्च के अनुसार, कद्दू इंसुलिन की मात्रा को संतुलित करने में मदद कर सकता है. ऐसे में ये बीज डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. सोने से पहले कद्दू के बीज खाने से आपको अच्छी नींद आने में मदद मिलती है. साथ ही इनका सेवन करने से स्‍ट्रेस कम होता है.

प्रोस्टेट कैंसर से बचाते हैं
गौरतलब है कि कद्दू के बीज में मैग्नीशियम, पोटेशियम, फास्फोरस, जिंक, फाइबर और सेलेनियम होता है, जो शरीर को फ्री सेल डैमेज से बचाते हैं. बता दें कि सेलेनियम पुरुषों को प्रोस्टेट कैंसर से बचाता है. साथ ही इससे त्वचा और बालों की सुंदरता भी बढ़ती है.

कद्दू के बीज कब खाएं?
आप सूखे भुने कद्दू के बीज को नाश्ते के रूप में भी खा सकते हैं. इसके अलावा आप सोने से पहले भी कद्दू के बीज का सेवन कर सकते हैं.

कितने बीज का सेवन करें
आप कद्दू के बीज का सेवन लिमिट में कर सकते हैं, लेकिन आपको अधिक मात्रा में इसका सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि अधिक खाने से यह आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो जाता है.बता दें कि कद्दू के बीजों का अधिक मात्रा में सेवन करने से पेट की समस्या भी हो सकती है. इसलिए एक्सपर्ट्स ने केवल 15 ग्राम कद्दू के बीज का सेवन करने की सलाह देते हैं.

Trending news