सिर्फ 2 मिनट में चमकाएं तांबे के बर्तन, बस इस चीज की होगी जरूरत
Advertisement

सिर्फ 2 मिनट में चमकाएं तांबे के बर्तन, बस इस चीज की होगी जरूरत

अगर आप भी काले हो चुके तांबे के बर्तन से परेशान हैं तो कोई बात नहीं. इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे, जिसे अपनाकर आप बर्तनों को साफ करते हुए लंबे समय तक रख सकते हैं. तो चलिए जानते हैं...

सिर्फ 2 मिनट में चमकाएं तांबे के बर्तन, बस इस चीज की होगी जरूरत

Kitchen Hacks: आप तौर पर घरों में स्टील के बर्तनों को इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन पूजा के समय सभी लोग तांबे के बर्तन (Copper) का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन आप इस बात से भी इनकार नहीं कर सकते कि तांबे  की बर्तन की सफाई करना आसान काम नहीं है. क्योंकि तांबा कुछ ही दिनों में काला पड़ने लगता है. अब ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे, जिसे अपनाकर आप बर्तनों को साफ करते हुए लंबे समय तक रख सकते हैं. तो चलिए जानते हैं...

इमली की मदद से 
इमली का नाम सुनते ही आपके मुंह में पानी आ गया होगा ना? खैर इमली का यूज आप तांबे का बर्तन साफ करने में कर सकते हो. आपको करना सिर्फ इतना है कि इमली को पानी में भिगोकर रखना है. जब इमली गल जाए तो इस पानी से बर्तन के चारों तरफ इसे लगाएं और 5 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद बर्तन को साफ करें. कुछ ही देर में  नए बर्तन जैसा चमकने लगेगा.

विगेनर का यूज करके
आप दाग लगे गंदे बर्तन को साफ करने के लिए विगेनर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इसके लिए आप सफेद विगेनर लें और बर्तन में कुछ घंटे के लिए छोड़ दें. इसके बाद इसे साबुन से धो ले. बर्तन चमकने लगेगा.

नमक और सिरके से 
तांबे के बर्तन को साफ करने के लिए नमक और सिरके की मदद भी आप ले सकते हैं. इससे बर्तन बिल्कुल नए बर्तनों की तरह चमकने लगेगा. इसके लिए सिरका और नमक एक बराबर मात्रा में ले और इस घोल को बर्तन में डाल दें. 15 मिनट बाद इसे बर्तन पर रगड़ें कुछ ही देर में बर्तन चमकने लगेगा.

नींबू नमक का घोल
तांबे के बर्तन को साफ करने के लए आप नींबू और नमक की मदद भी सकते हैं. इसके लिए नींबू को काटकर नमक के पानी में डाल दें, और 10 मिनट के लिए खुला छोड़ दें. फिर इस पानी से बर्तन साफ करें. आपके बर्तन बिल्कुल चमकने लगेंगे.

Trending news