Kuno National Park: साउथ अफ्रीका से लाए गए 12 चीते बड़े बाड़े में शिफ्ट, जानें कारण
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1659777

Kuno National Park: साउथ अफ्रीका से लाए गए 12 चीते बड़े बाड़े में शिफ्ट, जानें कारण

Kuno National Park: श्योपुर के कूनो नेशनल पार्क में क्वारंटीन बाड़ों से तीन साउथ अफ्रीकी नर चीतों को बड़े बाड़े में छोड़ दिया गया है. कूनो पार्क प्रबंधन ने चीतों को क्वारंटीन बाड़े से बड़े बाड़ों में पूरी सुरक्षा के साथ रिलीज किया है.

Kuno National Park: साउथ अफ्रीका से लाए गए 12 चीते  बड़े बाड़े में शिफ्ट, जानें कारण

अजय राठौड़/श्योपुर: श्योपुर के कूनो नेशनल पार्क में क्वारंटीन बाड़ों से तीन साउथ अफ्रीकी नर चीतों को बड़े बाड़े में छोड़ दिया गया है. कूनो पार्क प्रबंधन ने चीतों को क्वारंटीन बाड़े से बड़े बाड़ों में पूरी सुरक्षा के साथ रिलीज किया है. बता दें कि कूनो के बड़े बाड़े में साउथ अफ्रीका से 7 नर 5 मादा चीतों को रिलीज किया है. दरअसल, श्योपुर के कूनो नेशनल पार्क में 18 फरवरी को चितों की दूसरी खेफ में साउथ अफ्रीका से लाए गए 12 चीतों को दो महीने क्वारंटीन बाड़े में रखे जाने के बाद अब बुधवार की शाम को बड़े बाड़ों में छोड़ा दिया गया है. 

कूनो में बनाएं गए 9 बाड़े
कूनो में चीतों के लिए विशेष 9 बड़े बाड़े बनाएं गए है. बड़े बाड़ों में नर और मादा चीतों को दो-दो की संख्या में अलग-अलग रखा गया है. गौरतलब है कि कूनो नेशनल पार्क में पहली खेफ़ में नामीबिया से 17 सितंबर को लाए गए 8 चीतों को PM नरेंद्र मोदी ने छोड़ा था. साउथ अफ्रीका से दूसरी खेफ में पहुंचे 12 चितों में 7 नर और 5 मादा चीते 18 फरवरी को लाए गए थे, जिन्हें CM शिवराज सिंह चौहान ने छोड़ा था. फिलहाल छोटे बाड़े से बड़े बाड़ों में छोड़े गए सभी चीते स्वस्थ हैं और कूनो नेशनल पार्क के जंगल के माहौल वाले वातावरण में ढल चुके हैं.

यह भी पढ़ें: Chhattisgarh News: सीएम भूपेश बघेल का बड़ा ऐलान, इन बच्चों को पढ़ाई के लिए मिलेंगे 1 लाख रुपये

4 चीतों को पर्यटकों के दीदार के लिए जंगल में छोड़ा गया

नामीबिया से लाए गए 8 चीतों में से एक मादा चीता शाशा की किडनी इन्फेक्शन से मौत हो गई थी. इसके अलावा एक शियाया मादा चीता ने 4 नन्हें शावको को जन्म भी दिया है. फिलहाल अभी कूनो में नामीबिया और साउथ अफ्रीका से आए चीतों की संख्या 19 है. नामीबिया से आए 8 में से 4 चीतों को पर्यटकों के दीदार के लिए कूनो के खुले जंगल छोड़ा गया है. चीतों की सुरक्षा हाईटेक तरीको से कूनो में की जा रही है.

Trending news