PM Modi 72nd Birthday LIVE: PM मोदी ने चीतों को कूनो नेशनल पार्क में छोड़ा, स्व सहायता समूह की महिलाओं को किया संबोधित
Advertisement

PM Modi 72nd Birthday LIVE: PM मोदी ने चीतों को कूनो नेशनल पार्क में छोड़ा, स्व सहायता समूह की महिलाओं को किया संबोधित

PM Modi Birthday Cheetahs return to India: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने जन्मदिन पर मध्य प्रदेश आ रहे हैं, पीएम आज यानि 17 सितंबर 2022 को 70 साल बाद देश में फिर से लाए गए चीतों को कूनो नेशनल पार्क में शिफ्ट करेंगे. यह एक ऐतिहासिक घटना है. जिसका साक्षी पूरा देश बनने जा रहा है. 

PM Modi 72nd Birthday LIVE: PM मोदी ने चीतों को कूनो नेशनल पार्क में छोड़ा, स्व सहायता समूह की महिलाओं को किया संबोधित
LIVE Blog

PM Modi Birthday Cheetahs return to India: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने जन्मदिन पर मध्य प्रदेश के दौरे पर आ रहे हैं, आज पूरा देश एक ऐतिहासिक घटना का साक्षी बनेगा. पीएम नरेंद्र मोदी सुबह 9.40 बजे ग्वालियर आएंगे, यहां से पीएम से कूनो सुबह 10.35 बजे पहुंचेगे. यहां वे सबसे पहले दो नर और एक मादा चीता को बाड़े में रिलीज करेंगे. इसके बाद चीता मित्र और कूनो पार्क के स्टाफ से संवाद होगा. विश्व में पहली बार किसी भी वन्यजीव का अंतरद्वीपीय हस्तांतरण हो रहा है, जो एक ऐतिहासिक घटना बनेगा. जानिए प्रधानमंत्री का मिनट टू मिनट कार्यक्रम. 

17 September 2022
14:08 PM

पीएम मोदी ने कहा कि महिलाओं का आर्थिक सशक्तिकरण उन्हें समाज में भी उतना ही सशक्त करता है, हमारी सरकार ने बेटियों के लिए बंद दरवाजे को खोल दिया है, बेटियां अब सैनिक स्कूलों में भी दाखिला ले रही हैं, पुलिस कमांडो भी बन रही हैं और फौज में भी भर्ती हो रही हैं. 

13:58 PM

सितंबर का ये महीना देश में पोषण माह के रूप में मनाया जा रहा है, भारत की कोशिशों से संयुक्त राष्ट्र ने वर्ष 2023 को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मोटे अन्नाज के वर्ष के रूप में मनाने की घोषणा की है. देश में 11 करोड़ से ज्यादा शौचालय बनाकर, 9 करोड़ से ज्यादा उज्जवला के गैस कनेक्शन देकर और करोड़ों परिवारों में नल से जल देकर, आपका जीवन आसान बनाया है. 2014 के बाद से ही देश, महिलाओं की गरिमा बढ़ाने, महिलाओं के सामने आने वाली चुनौतियों के समाधान में जुटा हुआ है, शौचालय के अभाव में जो दिक्कतें आती थीं, रसोई में लकड़ी के धुएं से जो तकलीफ होती थी, वो आप अच्छी तरह जानती हैं. 

13:49 PM

महिलाओं ने हर क्षेत्र में मदद की है

पिछले 8 वर्षों में स्वयं सहायता समूहों को सशक्त बनाने में हमने हर प्रकार से मदद की है, आज पूरे देश में 8 करोड़ से अधिक बहनें इस अभियान से जुड़ी हैं. हमारा लक्ष्य है कि हर ग्रामीण परिवार से कम से कम एक बहन इस अभियान से जुड़े. गांव की अर्थव्यवस्था में, महिला उद्यमियों को आगे बढ़ाने के लिए, उनके लिए नई संभावनाएं बनाने के लिए हमारी सरकार निरंतर काम कर रही है. 'वन डिस्ट्रिक्ट, वन प्रोडक्ट' के माध्यम से हम हर जिले के लोकल उत्पादों को बड़े बाज़ारों तक पहुंचाने का प्रयास कर रहे हैं. 

13:39 PM

पीएम मोदी ने कहा कि मुझे आज इस बात की भी खुशी है कि भारत की धरती पर अब 75 साल बाद चीता फिर से लौट आया है, अब से कुछ देर पहले मुझे कुनो नेशनल पार्क में चीतों को छोड़ने का सौभाग्य मिला, पिछली शताब्दी के भारत और इस शताब्दी के नए भारत में एक बहुत बड़ा अंतर हमारी नारी शक्ति के प्रतिनिधित्व के रूप में आया है, आज के नए भारत में पंचायत भवन से लेकर राष्ट्रपति भवन तक नारीशक्ति का परचम लहरा रहा है. जिस भी सेक्टर में महिलाओं का प्रतिनिधित्व बढ़ा है, उस क्षेत्र में, उस कार्य में सफलता अपने आप तय हो जाती है, स्वच्छ भारत अभियान की सफलता इसका बेहतरीन उदाहरण है, जिसको महिलाओं ने नेतृत्व दिया है. 

13:39 PM

श्योपुर के कराहल स्वसहायता समूह सम्मेलन में पीएम मोदी बोल रहे है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी श्योपुर के कराहल में स्वसहायता समूह सम्मेलन में सबको संबोधित कर रहे हैं. पीएम ने कहा कि विश्वकर्मा जयंती पर स्वयं सहायता समूहों का इतना बड़ा सम्मेलन, अपने आप में बहुत विशेष है. मैं आप सभी को, सभी देशवासियों को विश्वकर्मा पूजा की भी शुभकामनाएं देता हूं. 

12:49 PM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्व-सहायता समूहों की महिलाओं को संबोधित किया 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्योपुर के कराहल पहुंचकर स्व सहायता समूह की महिलाओं को संबोधित किया. स्व-सहायता समूहों की महिलाओं को संबोधन मध्य प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन द्वारा वर्ष 2012 से ग्रामीण गरीब परिवार की महिलाओं को सामाजिक और आर्थिक सशक्तिकरण के लिये स्व-सहायता समूह बना कर उनके संस्थागत विकास तथा आजीविका के संवहनीय अवसर उपलब्ध कराये जा रहे हैं. मिशन द्वारा प्रदेश में अब तक 45 हजार ग्रामों में लगभग 3 लाख 87 हजार स्व-सहायता समूहों का गठन किया गया है. प्रदेश में लगभग 43 लाख 47 हजार परिवार की महिलाओं को स्व-सहायता समूहों से जोड़ा जा चुका है. ग्रामीण क्षेत्रों में आजीविका गतिविधियों को और सुदृढ़ करने के लिये पिछले वर्ष लगभग 1500 करोड़ रूपये का ऋण बैंकों के माध्यम से बहनों को प्राप्त हुआ है. इस वर्ष यह लक्ष्य पिछले वर्ष का दोगुना लगभग 3000 करोड़ रूपये कर दिया गया है. 

12:37 PM

पीएम मोदी ने चीता मित्रों से की चर्चा

fallback

12:30 PM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीता मित्रों से की बातचीत 

चीतों के छोड़ने के बाद प्रधानमंत्री ने चीता मित्रों के साथ बातचीत की. बता दें कि पीएम ने श्योपुर के कूनो नेशनल पार्क में 8 चीतों को छोड़ दिया है. चीतों के आने के बाद अब मध्य प्रदेश टाइगर स्टेट के बाद चीता स्टेट भी माना जाएगा. 

12:05 PM

एमपी गजब है सबसे अजब है

जानवरों के मामले में मध्यप्रदेश टाइगर स्टेट के बाद अब तेंदुआ स्टेट भी बना. मध्यप्रदेश में सबसे ज्यादा बाघ 526, सबसे ज्यादा तेंदुए 3421, अब 8 टाइगर, प्रदेश में जंगल 30 प्रतिशत से अधिक -राष्ट्रीय उद्यान 10, टाइगर रिजर्व 6, वन्य जीव अभ्यारण 25 घड़ियाल और वल्चर भी मध्यप्रदेश में सबसे ज्यादा. 

12:00 PM

प्रगति पर बढ़ना होगा: पीएम मोदी 

पीएम मोदी ने कहा कि हमारे यहां एशियाई शेरों की संख्या में भी बड़ा इजाफा हुआ है. इसी तरह, आज गुजरात देश में एशियाई शेरों का बड़ा क्षेत्र बनकर उभरा है. इसके पीछे दशकों की मेहनत, research-based policies और जन-भागीदारी की बड़ी भूमिका है. Tigers की संख्या को दोगुना करने का जो लक्ष्य तय किया गया था उसे समय से पहले हासिल किया है. असम में एक समय एक सींग वाले गैंडों का अस्तित्व खतरे में पड़ने लगा था, लेकिन आज उनकी भी संख्या में वृद्धि हुई है. हाथियों की संख्या भी पिछले वर्षों में बढ़कर 30 हजार से ज्यादा हो गई है. आज देश में 75 wetlands को रामसर साइट्स के रूप में घोषित किया गया है, जिनमें 26 साइट्स पिछले 4 वर्षों में ही जोड़ी गई हैं. देश के इन प्रयासों का प्रभाव आने वाली सदियों तक दिखेगा, और प्रगति के नए पथ प्रशस्त करेगा. 

11:58 AM

पीएम मोदी ने कहा कि आज 21वीं सदी का भारत, पूरी दुनिया को संदेश दे रहा है कि Economy और Ecology कोई विरोधाभाषी क्षेत्र नहीं है. पर्यावरण की रक्षा के साथ ही, देश की प्रगति भी हो सकती है, ये भारत ने दुनिया को करके दिखाया है. प्रकृति और पर्यावरण, पशु और पक्षी, भारत के लिए ये केवल sustainability और security के विषय नहीं हैं. हमारे लिए ये हमारी sensibility और spirituality का भी आधार हैं.

 

11:56 AM

चीतों को देखने कुछ दिन का इंतजार करें: पीएम मोदी 

चीतों को छोड़ने के बाद पीएम मोदी ने बधाई, पीएम ने कहा कि कूनो नेशनल पार्क में छोड़े गए चीतों को देखने के लिए देशवासियों को कुछ महीने का धैर्य दिखाना होगा, इंतजार करना होगा, आज ये चीते मेहमान बनकर आए हैं, इस क्षेत्र से अनजान हैं. कूनो नेशनल पार्क को ये चीते अपना घर बना पाएं, इसके लिए हमें इन चीतों को भी कुछ महीने का समय देना होगा. अंतरराष्ट्रीय गाइडलाइन्स पर चलते हुए भारत इन चीतों को बसाने की पूरी कोशिश कर रहा है. हमें अपने प्रयासों को विफल नहीं होने देना है.

11:48 AM

कुछ इस तरह छोड़े गए चीते

fallback

11:41 AM

चीतों का स्वागत

fallback

 

श्योपुर के कूनो नेशनल पार्क में पीएम मोदी ने चीतों को छोड़ दिया है. इस दौरान सीएम शिवराज ने ताली बजाकर चीतों का स्वागत किया. कूनों नेशनल पार्क में अब यह चीते अगले 30 दिनों तक क्वारीनटीन रहेंगे. चीतों के लिए क्वारंटाइन बाड़े में पानी के होज बनाए गए हैं, इसके अलावा भी चीतों के हिसाब से यहां सभी सुविधाएं बनाए गए हैं.  

11:34 AM

चीते पार्क में पहुंचे 

fallback

प्रधानमंत्री के गेट खोलते ही चीते अब कूनो नेशनल पार्क में टहल रहे हैं, प्रधानमंत्री ने एक-एक करके सभी गेट खोल दिए गए, जिसके बाद चीते पार्क में पहुंच गए हैं. इन चीतों पर केमरे लगे हुए हैं, इससे चीते पूरे पार्क में जहां-जहां जाएंगे, उन पर पूरी नजर रखी जाएगी.

11:33 AM

पीएम मोदी ने खोले गेट, चीते पार्क में पहुंचे 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीतों को पार्क में गेट खोलकर छोड़ दिया गया है. अब पीएम मोदी इन चीतों को दुरबीन से देख रहे हैं. पीएम मोदी के साथ सीएम शिवराज सिंह चौहान भी मौजूद हैं. अब मध्य प्रदेश फिर से चीता प्रदेश बन गया है. 

11:22 AM

चीतों को पार्क में रखा गया 

श्योपुर पहुंचे चीतों को बॉक्स में रख दिया गया है. इन सभी बॉक्सों को अब बाड़े के पास रखा जाएगा, जिसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन चीतों को पार्क में छोड़ देंगे. इस ऐतिहासिक पल के साक्षी बनने के लिए सभी लोग टकटकी लगाए देख रहे हैं. 

11:05 AM

मध्य प्रदेश बना चीता स्टेट

fallback

श्योपुर के कूनो नेशनल पार्क में चीतों के पहुंचते ही मध्य प्रदेश एक बार फिर भारत में चीता प्रदेश बन गया है. अब प्रदेश में टाइगरों के साथ-साथ चीते भी हो गए हैं. जो एक बड़ी उपलब्धि है. क्योंकि अब तक एमपी केवल टाइगर स्टेट था, लेकिन अब चीता स्टेट का दर्जा भी उसे प्राप्त हो जाएगा. 

10:53 AM

श्योपुर पहुंचे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ग्वालियर से श्योपुर पहुंच चुके हैं, वे यहां कुछ ही देर में चीतों को कूनो नेशनल पार्क में छोड़ेंगे. इस दौरान सीएम शिवराज सिंह चौहान भी उनके साथ मौजूद हैं. जल्द ही चीतों को छोड़ने का नाजारा सबको देखने को मिलेगा.

10:45 AM

चीतों को पार्क में छोड़ने की तैयारियां तेज 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ग्वालियर पहुंच चुके हैं, यहां से वह सीधे श्योपुर के लिए रवाना होंगे, जहां पीएम इन चीतों को कूनो नेशनल पार्क में शिफ्ट करेंगे. पीएम के दौरे को लेकर पूरा प्रशासन अलर्ट है. यहां चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल तैनात किया गया है.

10:31 AM

ग्वालियर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने जन्मदिन पर ग्वालियर पहुंच चुके हैं. उनका विमान ग्वालियर के महाराजपुरा एयर बेस पर लैंड हुआ है. पीएम मोदी यहां करीब 30 मिनट तक रुकेंगे. सीएम शिवराज सिंह चौहान और राज्यपाल मंगूभाई पटेल ने यहां पीएम मोदी की आगवानी की. इसके अलावा गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा, प्रभारी मंत्री तुलसीराम सिलावट, बीजेपी नेता जय भान सिंह पवैया भी मौजूद रहें. इसके बाद पीएम ग्वालियर से श्योपुर के कूनो नेशनल पार्क के लिए रवाना होंगे.

fallback

09:48 AM

कूनो नेशनल पार्क पहुंचे चीते 

चिनूक हेलीकॉप्टर चीतों को लेकर श्योपुर के कूनो नेशनल पार्क पहुंच गया है. यहां लोगों की निगाहें हेलीकॉप्टर पर लगी हुई हैं. क्योंकि लोगों को भी इन चीतों का बेसब्री से इंतजार है. यहां पर दूर दूर से लोग चीतों को देखने के लिए पहुंचे हैं.

09:47 AM

चीते कूनो नेशनल पार्क के लिए रवाना 

नामीबिया से भारत पहुंचे 8 चीते अब ग्वालियर से श्योपुर के लिए रवाना हो चुके हैं, चिनूक हेलीकॉप्टर सभी चीतों को लेकर कूनो नेशनल पार्क पहुंच रहा है. यहां पीएम मोदी चीता सफारी का उद्घाटन करेंगे. वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी कुछ ही देर में ग्वालियर पहुंचने वाले हैं. 

09:41 AM

सीएम शिवराज राज्यपाल के साथ ग्वालियर रवाना 

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान राज्यपाल मंगूभाई पटेल के साथ ग्वालियर के लिए रवाना हो गए हैं. यहां दोनों पीएम मोदी की आगवानी करेंगे. अब से कुछ देर बाद ग्वालियर पहुंचेंगे पीएम मोदी. 

09:23 AM

सिंधिया ने ग्वालियर एयरपोर्ट पर की चीतों की आगवानी 

70 साल बाद चीते भारत पहुंच चुके हैं, केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ग्वालियर एयरबेस पर पहुंचकर चीतों की आगवानी की, इस दौरान चीतों के साथ भारत आए अफ्रीका के डेलीगेट्स से भी सिंधिया ने मुलाकात की. 

09:00 AM

सीएम शिवराज ने पीएम मोदी की दी जन्मदिन की बधाई

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जन्मदिन की बधाई दी है. सीएम ने कहा कि आदरणीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर मध्यप्रदेश को इससे बड़ी सौगात हो नहीं मिल सकती कि चीते नामीबिया से भारत, भारत में भी मध्यप्रदेश, मध्यप्रदेश में भी कूनो पालपुर आ रहे हैं. 

08:52 AM

चीतों का रुटीन चेकअप चल रहा है 

चीते भारत पहुंच चुके हैं, 24 लोगों की टीम के साथ चीते ग्वालियर एयरबेस पर उतरे हैं, यहां चीतों का रुटीन चेकअप किया जा रहा है. इसके बाद चीतों की अलग-अलग हेलिकॉप्टर में शिफ्टिंग की प्रोसेस भी शुरू हो गई है. जहां से कुछ ही देर बाद ये हेलिकॉप्टर चीतों को लेकर कूनो नेशनल पार्क के लिए उड़ान भर देगा. जहां 10 बजे के बाद तक चीते कूनो नेशनल पार्क पहुंच जाएंगे. 

08:19 AM

चीतों को लेकर भारत पहुंचा विमान

नामीबिया से स्पेशल फ्लाइट 8 चीतों को भारत लेकर आ गई. अब चीते ग्वालियर एयरबेस पर उतरेंगे और यहां स्पेशल प्लेन से पिंजरों को बाहर निकालकर विशेषज्ञ चीतों का रुटीन चेकअप करेंगे. इसके बाद हेलिकॉप्टर चीतों को लेकर रवाना होगा. 9 बजे तक चीते कूनो नेशनल पार्क पहुंच जाएंगे.

07:43 AM

पीएम मोदी की आगवानी का कार्यक्रम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आगवानी का कार्यक्रम कुछ ऐसा रहेगा. सबसे पहले ग्वालियर में सीएम शिवराज और गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा पीएम की आगवानी करेंगे. यहां से वे सीधे कूनो जाएंगे. जहां कार्यक्रम में राज्यपाल मंगूभाई पटेल, मुख्यमंत्री, केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और ज्योतिरादित्य सिंधिया, केंद्रीय इस्पात राज्य मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते, प्रदेश के वन मंत्री विजय शाह, महेंद्र सिंह सिसोदिया, प्रभारी मंत्री भारत सिंह कुशवाह एवं भाजपा प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा मौजूद रहेंगे. 

07:37 AM

प्रधानमंत्री का मिनट टू मिनट कार्यक्रम

  • 9:40 पर सुबह विशेष विमान से ग्वालियर आगमन होगा
  • 09:45 बजे हेलीकॉप्टर से कूनो नेशनल पार्क के लिए रवाना होंगे
  • 10:45 से 11:15 बजे चीतों को बाड़े में छोड़ेंगे
  • 11:30 बजे हेलीकॉप्टर से करहाल रवाना होंगे
  • 11:50 बजे करहाल पहुंचेंगे
  • 12:00 से 1:00 बजे तक महिला स्व सहायता समूह सम्मेलन में शामिल होंगे.
  • 1:15 बजे तक करहाल से हेलीकॉप्टर से ग्वालियर रवाना
  • 2:15 बजे ग्वालियर एयरपोर्ट पहुंचेंगे
  • 2:20 बजे दोपहर को ग्वालियर से रवाना होंगे
07:29 AM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अफ्रीका से लाए जा रहे चीतों को मध्यप्रदेश के कूनो राष्ट्रीय उद्यान में 'चीता परियोजना' के अंतर्गत पुनर्स्‍थापित करेंगे. राष्ट्रीय उद्यान में चीतों के अनुकूल रहवास हेतु घास के मैदान विकसित किये गये हैं. चीतों को शिकार के लिए शाकाहारी वन्य-प्राणियों को अन्य संरक्षित क्षेत्रों से लाकर कूनो राष्ट्रीय उद्यान में छोड़े गये हैं, जिससे चीतों के लिये पर्याप्त प्रे-बेस उपलब्ध हो सका है. चीता परियोजना के लिए कूनो राष्ट्रीय उद्यान में एकीकृत प्रबंधन में 750 वर्ग कि.मी. का क्षेत्र चीतों के सॉफ्ट रिलीज़ हेतु चयनित किया गया है. इसके अतिरिक्त लगभग 3 हजार वर्ग कि.मी. वनक्षेत्र श्योपुर एवं शिवपुरी जिले में चीतों के स्वछंद विचरण हेतु उपलब्ध होगा. 

07:27 AM

सुबह 9: 40 पर पीएम मोदी आएंगे ग्वालियर 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सबसे पहले सुबह 9 बजकर 40 मिनट पर ग्वालियर पहुंचेंगे. उसके बाद वह सुबह 10 बजकर 35 मिनट पर श्योपुर के कूनो नेशनल पार्क पहुंचेंगे, जहां वे चीतों की शिफ्टिंग वाले कार्यक्रम में शामिल होंगे. इस दौरान सीएम शिवराज भी पीएम के साथ मौजूद रहेंगे. 

Trending news