MP: जनता की ये लापरवाही कहीं कोरोना की तीसरी लहर को बुलावा तो नहीं! बचाव के लिए प्रशासन ने बनाया गजब प्लान
Advertisement

MP: जनता की ये लापरवाही कहीं कोरोना की तीसरी लहर को बुलावा तो नहीं! बचाव के लिए प्रशासन ने बनाया गजब प्लान

देश में फिर से कोरोना ने लोगों को डराना शुरू कर दिया है. कोविड केस के चलते मृतकों की संख्या भी लगातार बढ़ रही है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को जो आंकड़े जारी किए हैं, वो के चिंताजनक हैं. आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटों में कोरोना के 16,156 नए मामले सामने आए हैं.

अब तक 36 % लोगों ने ही कोरोना वैक्सीन का दूसरा डोज लगवाया है.

भोपाल: देश में फिर से कोरोना ने लोगों को डराना शुरू कर दिया है. कोविड केस के चलते मृतकों की संख्या भी लगातार बढ़ रही है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को जो आंकड़े जारी किए हैं, वो के चिंताजनक हैं. आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटों में कोरोना के 16,156 नए मामले सामने आए हैं. वहीं इस दौरान 733 लोगों की मौत हुई है. देश में अब कोरोना के 1,60,989 एक्टिव मरीज बचे हैं. वहीं देश में कुल मृतकों की संख्या 4,56,386 बताई जा रही है और कुल संक्रमित मरीजों की संख्या 3,42,31,809 हो गई है. मध्यप्रदेश से भी आंकड़े डराने वाले आ रहे हैं. 

वैक्सीन के सेकेंड डोज में लापरवाही 
मध्यप्रदेश में चिंता बढ़ते का कारण है जनता की लापरवाही. प्रदेश में वैक्सीन की सेकेंड डोज लगवाने में जनता जबरदस्त लापरवाही कर रही है, जो प्रशासन के लिए मुसीबत का सबब बन चुका है. जारी हुए आंकड़ों के मुताबिक अब तक 36 % लोगों ने ही कोरोना वैक्सीन का दूसरा डोज लगवाया है. बाकी के लोग कई बार बोलने के बावजूद वैक्सीन नहीं लगवा रहे हैं. इसको लेकर अब प्रशान नए नए पैंतरे अपना रहा है. 
कोरोना के वैक्सीन का सेकेंड डोज नहीं लगवाने वाले लोग अलग अलग बहाने बना रहे हैं. कोई खेती किसानी के काम में खुद को व्यस्त बता रहा है तो कोई बीमारी का हवाला देकर इससे बचना चाह रहा है. ऐसे में सरकार ने भी अब एक नया तरीका खोजा है, जिससे वैक्सीन के डोज के लिए लोगों को ट्रेस किया जा सके. 

MP By Election: चुनाव प्रचार थमा, राजनीतिक बयानबाजी जारी, कांग्रेस ने बीजेपी को कहा घमंडी तो मिला मुहतोड़ जवाब

वैक्सीनेट करने के लिये गजब प्लान
लोगों को ज्यादा से ज्यादा वैक्सीनेट करने के लिये अब स्कूली बच्चों का सहारा लिया जा रहा है. दरअसल स्कूल से अब बच्चों को होमवर्क में घरवालों की सारी जानकारी मांगी जा रही है. बच्चों से परिवार और बच्चों की सारी डिटेल्स मांगी जा रही है. हर परिवार से उनके बच्चों की उम्र और परिवार की अन्य सदस्यों की उम्र और पहले डोज की जानकारी ली जा रही है. इस डिटेल के आधार पर बचे हुए लोगों को वैक्सीनेट किया जाएगा.

इस मामले पर राज्य टिकाकरण अधिकारी का मानना है कि पोलियो सहित वैक्सीनेशन के हर अभियान में स्कूली बच्चों हमेशा से अहम योगदान रहा है, इसलिए कोरोना वैक्सीनेशन में भी यही सहारा लिया जा रहा है. उन्हें उम्मीद है कि इसके सहारे बचे हुए लोगों को जल्द से जल्द वैक्सीनेट कियी जा सकेगा. 

Watch Live TV

 

Trending news