मध्य प्रदेश में भारी बारिश की संभावना, इन जिलों में होगी झमाझम बरसात
Advertisement

मध्य प्रदेश में भारी बारिश की संभावना, इन जिलों में होगी झमाझम बरसात

mp weather update मध्य प्रदेश में आज भी मूसलाधार बारिश होने के पूरे आसार है. मौसम विभाग ने प्रदेश के कई जिलों के लिए भारी से अतिभारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. प्रदेश में लगातार हो रही बारिश से सभी नदी नाले उफान पर हैं. 

मध्य प्रदेश में भारी बारिश की संभावना, इन जिलों में होगी झमाझम बरसात

भोपाल। मध्य प्रदेश madhya pradesh में पिछले दो दिन से झमाझम बारिश हो रही है, लगातार बारिश से प्रदेश के सभी नदी नाले उफान पर हैं. वहीं मौसम विभाग ने आज भी प्रदेश में अतिभारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. बताया जा रहा है कि आज भी प्रदेश में अच्छी बारिश होगी क्योंकि कुछ जिलों में अति भारी बारिश होने का अलर्ट जारी किया गया है. प्रदेश में इस वक्त कई वेदर सिस्टम एक्टिव हैं जिससे हर जिले में झमाझम बारिश हो रही है. ि

इन जिलों में भारी बारिश की संभावना 
मौसम विभाग ने आज प्रदेश में अति भारी बारिश और भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. प्रदेश के 4 संभागों में अति भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट हैं, इंदौर indore उज्जैन ,नर्मदापुरम और जबलपुर संभाग के जिलों में अति भारी बारिश होने की संभावना है. ऐसे में इन संभागों के सभी जिलों के अलर्ट पर रखा गया है. 

वहीं भोपाल bhopal और शहडोल संभाग के जिलों के साथ श्योपुर कला, छतरपुर और सागर जिले में भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है. इन सभी जिलों में बीते 2 दिन से लगातार बारिश हो रही है. जबकि  भोपाल में भी पिछले चार दिन से लगातार बारिश का सिलसिला जारी है, जिससे शहर के कई इलाकों में पानी भरा हुआ है. 

मानसून पूरी तरह से एक्टिव 
मौसम विभाग का कहना है कि प्रदेश में मानसून पूरी तरह से फिर से एक्टिव हो चुका है, ऐसे में अभी अगले एक दो दिन तक मौसम ऐसा ही रहने की संभावना है. प्रदेश में लगातार हो रही बारिश से नदी नाले फिर से उफान पर हैं, जिससे प्रशासन ने लोगों से सावधानी बरतने की अपील की है. मध्य प्रदेश में इस वक्त कई सिस्टम पूरी तरह से एक्टिव बने हुए हैं. जिससे कई जिलों में लगातार मूसलाधार बारिश हो रही है. अलग-अलग स्थानों पर एक्टिव इन सिस्टमों से मध्य प्रदेश के अधिकतर जिलों में झमाझम बारिश का सिलसिला जारी है. 

52 जिलों में हो रही झमाझम बारिश
मौसम विभाग ने बताया कि प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में घनघोर बारिश का दौर जारी है. प्रदेश के सभी 52 जिलों में जमकर पानी बरस रहा है. भोपाल में पिछले 24 घंटो में जमकर बारिश हुई. भोपाल शहर में 3 इंच से ज्यादा बारिश दर्ज की गयी है. शहर में सीजन की जरूरत की बारिश भी पूरी हो गई, 17 साल में ऐसा दूसरी बार हुआ जब मानसून सीजन खत्म होने के 51 दिन पहले ही बारिश का कोटा भी पूरा हो गया. मानसून सीजन 30 सितंबर तक माना जाता है. 

मौसम वैज्ञानिक एचएस पांडेय ने कहा कि आने वाले दिनों में भी प्रदेश के लोगों को बारिश से राहत नहीं मिलेगी. 15 अगस्त को भी भोपाल सहित प्रदेश के कई हिस्सों में भारी बारिश के आसार जताए जा रहे हैं. उनका कहना है कि अगस्त के पूरे महीने अलग-अलग सिस्टम के कारण बारिश के आसार बने हुए हैं. मौसम विज्ञानी एच एस पांडेय ने बताया कि फिलहाल जो सिस्टम है, उससे कल के बाद भारी से अति भारी बारिश कि संभावना नहीं है. लेकिन 13 अगस्त के बाद फिर से नया सिस्टम बन रहा है जिसके कारण 15 और 16 अगस्त को प्रदेश के कई हिस्सों में भारी बारिश होने की संभावना है.

Trending news