मकर संक्रांति पर रंग-बिरंगी पतंगों से सजाया गया बाबा का आंगन! गुड़ तिल का लगा भोग
Advertisement

मकर संक्रांति पर रंग-बिरंगी पतंगों से सजाया गया बाबा का आंगन! गुड़ तिल का लगा भोग

सनातन धर्म में मान्यता है कि हर त्योहार की शुरुआत बाबा महाकाल से ही की जाती है क्योंकि बाबा महाकाल ही एक मात्र ऐसे ज्योतिर्लिंग हैं, जिनकी अल सुबह 4 बजे भस्म आरती होती है.

बाबा महाकाल की फाइल फोटो.

राहुल राठौर/उज्जैनः सूर्य भगवान के दक्षिणायन से उत्तरायण होते ही आज देशभर में मकर संक्रांति का पर्व मनाया जा रहा है. इस मौके पर उज्जैन में बाबा महाकाल मंदिर को परिसर को खास तरीके से सजाया गया. बाबा को पतंग भेंट की गई और विशेष पंचाभिषेक भी किया गया. इस दौरान विभिन्न राज्यों से श्रद्धालु बाबा महाकाल के दर्शनों के लिए पहुंचे हैं. 

सनातन धर्म में मान्यता है कि हर त्योहार की शुरुआत बाबा महाकाल से ही की जाती है क्योंकि बाबा महाकाल ही एक मात्र ऐसे ज्योतिर्लिंग हैं, जिनकी अल सुबह 4 बजे भस्म आरती होती है. कोरोना के चलते इन दिनों भस्मार्ती में श्रद्धालुओं के प्रवेश पर रोक लगी हुई है. ऐसे में श्रद्धालुओं की बाबा महाकाल के दर्शनों के लिए सुबह 6 बजे से लाइन लगनी शुरू हुई. मकर संक्रांति के शुभ अवसर पर एमपी के साथ ही यूपी, हरियाणा, महाराष्ट्र, बिहार से बड़ी संख्या में श्रद्धालु बाबा महाकाल के दर्शन करने बाबा की नगरी उज्जैन पहुंचे हुए हैं.

मकर संक्रांति पर महाकालेश्वर मंदिर परिसर को रंग-बिरंगी पतंगों से सजाया गया है. मंदिर के गर्भ गृह और नंदी हॉल को पतंगों से आकर्षक श्रंगार किया गया है. साथ ही बाबा महाकाल का तिल से श्रंगार किया गया. जिसमें महाकाल अर्द्धनारीश्वर रूप में दिखाई दिए. बाबा को तिल और गुड़ का भोग लगाया गया. 

भैंस ने इस चालाकी से मारी लोगों को टक्कर, आप भी Video देखेंगे तो हंस पड़ेंगे

उज्जैन में संक्रांति के मौके पर जमकर पतंगबाजी होती है. पतंगबाजी के शौकीन सुबह से ही अपनी अपनी छतो पर पतंग उड़ाते हुए नजर आते है.

Trending news