MP Election 2023: BJP की राह पर कांग्रेस, बाहरी नेताओं की एंट्री, इस दिन आएगी पहली लिस्ट
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1867283

MP Election 2023: BJP की राह पर कांग्रेस, बाहरी नेताओं की एंट्री, इस दिन आएगी पहली लिस्ट

MP Assembly Election 2023: मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी (BJP) तो पूरे जोर-शोर के साथ प्रदेश भर में चुनावी माहौल बना रही है, वहीं अब कांग्रेस (Congress) ने भी चुनाव में जीत के लिए बीजेपी वाला फॉर्मूला अपना लिया है. मध्य प्रदेश में कांग्रेस चुनाव की जिम्मेदारी अब पर्यवेक्षकों को देने जा रही है. 

MP Election 2023: BJP की राह पर कांग्रेस, बाहरी नेताओं की एंट्री, इस दिन आएगी पहली लिस्ट

MP Assembly Election 2023: मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी (BJP) तो पूरे जोर-शोर के साथ प्रदेश भर में चुनावी माहौल बना रही है, वहीं अब कांग्रेस (Congress) ने भी चुनाव में जीत के लिए बीजेपी वाला फॉर्मूला अपना लिया है. मध्य प्रदेश में कांग्रेस चुनाव की जिम्मेदारी अब पर्यवेक्षकों को देने जा रही है. कांग्रेस ने मंगलवार को इन पर्यवेक्षकों की बैठक बुलाई है. यह बाहरी नेता बीजेपी की तर्ज पर रिपोर्ट देंगे. आज लोकसभावार नियुक्त किए गए पर्यवेक्षकों की पहली बैठक बुलाई गई है.

पर्यवेक्षकों की यह बैठक पीसीसी चीफ कमलनाथ (PPC Kamalnath) लेंगे. पर्यवेक्षक विधानसभा क्षेत्रों में जाकर चुनाव की तैयारियों का आकलन करेंगे. ये पर्यवेक्षक विधानसभा के साथ-साथ लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) के लिए भी काम करेंगे. खास बात यह है कि कांग्रेस ने पहली बार दूसरे प्रदेशों के वरिष्ठ नेताओं को लोकसभावार पर्यवेक्षक बनाया है. बीजेपी की तर्ज पर ये पर्यवेक्षक चुनावी तैयारी का आकलन कर रिपोर्ट सौंपेंगे. कुछ दिन पहले बीजेपी ने प्रदेश की 230 विधानसभा सीटों पर बाहरी विधायकों की तैनाती की थी. आज की बैठक में कांग्रेस रणनीति तैयार करेगी.

दिग्गजों के बीच हुआ मंथन
दूसरी ओर बीजेपी की भी चुनावी तैयारियां जोरों पर हैं. बीजेपी जल्द ही प्रत्याशियों की दूसरी सूची (BJP Candidates List) जारी करेगी. दिल्ली में सोमवार को दिग्गजों ने उम्मीदवारों के नामों पर मंथन किया. कांग्रेस के कब्जे वाली हारी हुई सीटों को लेकर चर्चा हुई. राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के आवास पर बैठक हुई. इस बैठक में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, संगठन महामंत्री बीएल संतोष, चुनाव प्रभारी भूपेंद्र यादव, सह प्रभारी अश्विनी वैष्णव, चुनाव प्रबंधन समिति के संयोजक नरेंद्र सिंह तोमर, सीएम शिवराज सिंह चौहान, प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा, प्रदेश संगठन महामंत्री हितानन्द समेत कई दिग्गज नेता मौजूद रहे.

बैठक में प्रत्याशियों के नाम की सूची लगभग तय 
उम्मीद जताई जा रही है कि भाजपा दूसरी लिस्ट 13 सितंबर को जारी कर सकती है. दूसरी लिस्ट में हारी हुई 64 सीटों पर प्रत्याशी घोषित करने की तैयारी चल रही है.पहली सूची को लेकर कार्यकर्ताओं के फीडबैक से भी केंद्रीय नेतृत्व को अवगत कराया गया. बता दें कि बीजेपी ने पहली लिस्ट में भाजपा के लिए 39 प्रत्याशियों के नामों का ऐलान किया है. हालांकि, कई विधानसभा क्षेत्रों में इन उम्मीदवारों को विरोध देखा जा रहा है. कार्यकर्ता चुनाव से पहले उम्मीदवार बदलने की मांग कर रहे हैं.

रिपोर्ट: आकाश द्विवेदी

Trending news