MP Board 2024: परीक्षा से पहले ही बिकने लगे 10वीं-12वीं MP बोर्ड के पेपर, ऐसे हुआ खुलासा
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2069979

MP Board 2024: परीक्षा से पहले ही बिकने लगे 10वीं-12वीं MP बोर्ड के पेपर, ऐसे हुआ खुलासा

MP Board Exam 2024 Date: 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा का आयोजन अगले महीने फरवरी से होगा. लेकिन उससे पहले ही फर्जी पेपर बेचने वाले सक्रिय हो गए हैं, जो छात्रों को ठग कर पेपर बेच रहे हैं. क्राइम ब्रांच ने इसका खुलासा किया है.

MP Board 2024: परीक्षा से पहले ही बिकने लगे 10वीं-12वीं MP बोर्ड के पेपर, ऐसे हुआ खुलासा

MP Board Exam 2024 Date: मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा 05 फरवरी 2024 से शुरू हो जाएगी. हालांकि परीक्षा अभी शुरू नहीं हुई है और पेपर लीक के नाम पर ठगी अभी से शुरू हो गई है. इसी कड़ी में भोपाल क्राइम ब्रांच ने माध्यमिक शिक्षा मंडल का लोगो उपयोग कर टेलीग्राम पर ग्रुप बनाकर बच्चों को 10वीं-12वीं का पेपर देने का झांसा दके रुपये ऐंठने के दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है.

दरअसल दोनों आरोपी माध्यमिक शिक्षा मंडल के नाम से टेलीग्राम पर ग्रुप बनाकर बच्चों को 10वीं-12वीं का पेपर देने का झांसा देकर ठग रहे थे. इन आरोपियों ने बच्चों को झांसे में लेने के लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल, MP BOARD OFFICIAL< MP BOARD PAPER LEAKES आदि नाम से टेलीग्राम ग्रुप तैयार किए थे.

तुरंत ही कार्रवाई की गई
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक साइबर क्राइम ब्रांच जिला भोपाल के सहायक ने बताया कि थाना क्राइम ब्रांच जिला भोपाल को एक शिकायत मिली थी कि MP Board Bhopal का लोगो औऱ नाम से टेलीग्राम ग्रुप बनाकर बच्चों को 10वीं और 12वीं का पेपर देने के नाम पर पैसे डलवाकर पेपर बांटे जा रहे थे. गौरतलब है कि अगले ही महीने 10वीं और 12वीं की परीक्षा का आयोजन किया जाना है. इसे गंभीरता से लेकर तुरंत कार्रवाई की गई है.

पेपर लीक रोकने के लिए मंडल ने उठाएं ये कदम
- परीक्षा केंद्रों पर अब कलेक्टर प्रतिनिधि रहेंगे तैनात.
- पेपर पहुंचाने वाले लोग मोबाइल फोन का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे
- गोपनीयता भंग करने वाले पर 10 लाख तक का जुर्माना और 10 साल जेल
-  मंडल एप भी तैयार कर लिया गया है.

करीब 17 लाख विद्यार्थी होंगे शामिल
- MPBSE टाइम टेबल के मुताबिक 10वीं बोर्ड परीक्षा 5 फरवरी से शुरू होगी, और 28 फरवरी तक चलेगी. पहला पेपर हिंदी का होगा.
- MPBSE टाइम टेबल के मुताबिक 12वीं की बोर्ड परीक्षा  6 फरवरी से शुरू होकर 5 मार्च 2024 तक चलेगी. पहला पेपर हिंदी के साथ शुरू होगा. दोनों परीक्षाओं में करीब 17 लाख विद्यार्थी शामिल होंगे.

रिपोर्ट - आकाश द्विवेदी

Trending news