MP की तीन और सीटों पर हो सकता है उपचुनाव, राज्यसभा के लिए भी लॉबिंग शुरू
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2297238

MP की तीन और सीटों पर हो सकता है उपचुनाव, राज्यसभा के लिए भी लॉबिंग शुरू

MP Politics: मध्य प्रदेश में अमरवाड़ा विधानसभा सीट पर उपचुनाव हो रहे हैं, जबकि बुधनी विधानसभा सीट पर भी उपचुनाव होंगे. इसके अलावा दो और विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की पूरी संभावना नजर आ रही है.

एमपी में शुरू होगा उपचुनाव का समर

MP News: मध्य प्रदेश की सियासत एक बार फिर से चुनावी मोड में जाती नजर आ रही है. छिंदवाड़ा जिले की अमरवाड़ा विधानसभा सीट पर उपचुनाव हो रहे हैं. यहां 10 जुलाई को वोटिंग होनी है, जबकि 13 जून को यहां के नतीजे आएंगे. वहीं प्रदेश की एक और विधानसभा सीट खाली हो रही हैं. जबकि दो विधानसभा सीटों के विधायकों ने दलबदल कर लिया है. ऐसे में यहां भी उपचुनाव की पूरी संभावना है. इसके अलावा मध्य प्रदेश की एक राज्यसभा सीट भी खाली हो चुकी है, जिसके लिए बीजेपी में दावेदारों की लॉबिंग शुरू हो गई है. ऐसे में कहा जा सकता है कि प्रदेश की सियासत एक बार फिर से चुनावी मोड में नजर आ रही है. 

अमरवाड़ा के बाद बुधनी में उपचुनाव 

अमरवाड़ा विधानसभा सीट पर उपचुनाव का समर जारी है. बीजेपी प्रत्याशी कमलेश शाह आज यहां से नामांकन भी दाखिल करने वाले हैं. जबकि अमरवाड़ा के बाद अगला नंबर सीहोर जिले की बुधनी विधानसभा सीट का होने वाला है. पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान विदिशा से सांसद चुने गए हैं, जिससे यहां बुधनी में भी जल्द ही निर्वाचन आयोग उपचुनावों का ऐलान कर सकता है. इसके अलावा ज्योतिरादित्य सिंधिया राज्यसभा सांसद थे, लेकिन वह गुना लोकसभा सीट से चुनाव जीतकर लोकसभा के सदस्य बन गए हैं. ऐसे में मध्य प्रदेश में राज्यसभा की सीट भी खाली हो गई है. जिससे राज्यसभा सीट पर भी उपचुनाव होगा. हालांकि मध्य प्रदेश में बीजेपी विधायकों की संख्या के हिसाब से राज्यसभा सीट के लिए वोटिंग होने की संभावना न के बराबर है. 

ये भी पढ़ेंः अमरवाड़ा उपचुनाव: CM मोहन और वीडी शर्मा के साथ BJP प्रत्याशी जमा करेंगे नामांकन, कांग्रेस का इंतजार

विजयपुर और बीना में भी संभावना 

इसके अलावा श्योपुर जिले की विजयपुर विधानसभा सीट से कांग्रेस विधायक रामनिवास रावत बीजेपी में शामिल हो चुके हैं. जबकि सागर जिले की बीना विधानसभा सीट से कांग्रेस की महिला विधायक निर्मला सप्रे भी बीजेपी में शामिल हो चुकी हैं. माना जा रहा है विधानसभा सत्र शुरू होने से पहले ये दोनों विधायक भी पद से जल्द ही इस्तीफा दे सकते हैं, ऐसे में श्योपुर और बीना में भी उपचुनाव की स्थिति बनती दिख रही है. राजनीतिक जानकारों का मानना है कि अमरवाड़ा विधानसभा सीट पर उपचुनाव की प्रक्रिया संपन्न होने के बाद निर्वाचन आयोग खाली होने वाली तीनों सीटों पर उपचुनाव का ऐलान कर सकता है. 

राज्यसभा के दावेदार भी एक्टिव 

वहीं ज्योतिरादित्य सिंधिया के लोकसभा सदस्य चुने जाने के बाद खाली हुई राज्यसभा सीट के लिए भी मध्य प्रदेश में सियासत तेज हो गई है. क्योंकि इस खाली सीट के लिए कई दावेदार नजर आ रहे हैं. सिंधिया के लिए गुना लोकसभा सीट छोड़ने वाले पूर्व सांसद केपी यादव राज्यसभा के सबसे प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं. खुद केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह उन्हें बड़ी जिम्मेदारी दिए जाने के संकेत लोकसभा चुनाव के दौरान ही दे चुके थे. वहीं पूर्व मंत्री नरोत्तम मिश्रा भी राज्यसभा के दावेदार हैं, क्योंकि मिश्रा ने लोकसभा चुनाव के दौरान अहम भूमिका निभाई है. इसके अलावा संघ की पृष्टभूमि से आने वाले पूर्व मंत्री जयभान सिंह पवैया भी राज्यसभा के लिए दावेदार माने जा रहे हैं. 

ये भी पढ़ेंः MP में इन 2 MLA पर बना कन्फ्यूजन, दलबदल के बाद भी नहीं दिया इस्तीफा, रोचक हुई स्थिति

Trending news