MP Gold Silver Price: एक रेट पर टिका सोना, चांदी में भी बदलाव नहीं; जानें आज 10 ग्राम गोल्ड-सिल्वर की कीमत
Advertisement

MP Gold Silver Price: एक रेट पर टिका सोना, चांदी में भी बदलाव नहीं; जानें आज 10 ग्राम गोल्ड-सिल्वर की कीमत

MP Gold Silver Price Today 7 March 2023: सराफा बाजार (Sarafa Bazar) लगातार लुढ़क रहा है. हालंकि, दो दिन की रेट सोने आज चांदी के रेट स्थिर बने हुए हैं. ऐसे में होली से पहले खरीदी करने का ये आच्छा मौका है. जानिए आज मध्य प्रदेश और छत्तीगढ़ की बाजार में 10 ग्राम गोल्ड और सिल्वर (10 Gram) कितने का मिलेगा?

MP Gold Silver Price: एक रेट पर टिका सोना, चांदी में भी बदलाव नहीं; जानें आज 10 ग्राम गोल्ड-सिल्वर की कीमत

MP Gold Silver Price Today 7 March 2023: आज 7 मार्च 2023, दिन मंगलवार को सराफा बाजार (Sarafa Bazar) में कोई बदलाव देखने को नहीं मिला. सोने और चांदी के भाव (Sone Chandi Ke Bhav) में दो दिन स्थिरता बनी हुई है. ऐसे में होली से पहले गोल्ड सिल्वर के गहने (10 Gram Jewelry Rate) खरीदी के लिए सही समय है. जान लें आज मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के इंदौर, भोपाल (Indore) समेत छत्तीसगढ़ के रायपुर (Raipur) का लेटेस्ट रेट (Latest Rate) क्या हैं?

पिछले कुछ दिनों से दोनों कीमती धातुओं की कीमत या तो कम हो रही है या फिर थम जा रही है. आज भी 8 ग्राम 24 कैरेट सोने के दाम (gold price today) थमें हुए हैं. वहीं चांदी के भाव में भी कोई बदलाव देखने को नहीं मिला.

PHOTO: महाकाल के दरबार में फाग महोत्सव, भक्तों ने बाबा के साथ खेली फूलों की होली

सोने के दाम (Gold Price Today)
मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के बड़े बाजारों भोपाल, इंदौर, जबलपुर, रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग की बात करें तो आज 24 कैरेट का 8 ग्राम प्योर गोल्ड कल के रेट पर ही है. कुछ इस तरह रहेंगे भाव..
- 22 कैरेट का स्टैंडर्ड गोल्ड 1 ग्राम- 5,268 रुपये
- 22 कैरेट का स्टैंडर्ड गोल्ड 8 ग्राम- 42,144 रुपये
- 24 कैरेट प्योर गोल्ड 1 ग्राम- 5,531 रुपये
- 24 कैरेट प्योर गोल्ड 8 ग्राम- 44,248 रुपये

चांदी के रेट (Silver Price Today)
चांदी के रेट (chandi ka bhav) की बात करें तो इसमें कल के मुकाबले कोई बदलाव नहीं आया है. ऐसे में इसके बाजार भाव आज कुछ इस तरह होंगे.
- आज 1 ग्राम चांदी की कीमत 70 रुपये है
- आज 1 किलो चांदी की कीमत 70,000 रुपये है

ये भी पढ़ें: यहां बंदूक की गोली से जलाते हैं होली, जानें होलिका दहन की अनोखी परंपरा का कारण

कैसे तय होते हैं सोने चांदी के दाम (Gold Silver Price Today)
भारत में सोने चांदी की कीमत वायदा बाजार की ट्रेडिंग के हिसाब से तय होती है. जिस दिन ट्रेडिंग होती है उसकी आखिरी क्लोजिंग को अगले दिन के लिए बाजार भाव मान लिया जाता है. हालांकि, ये सेंट्रल प्राइज होता है. इसमें कुछ और चार्च के साथ रेट अलग-अलग शहरों में तय होता है और फिर उसको फुटकर विक्रेता गहनों में मेकिंग चर्ज लगाकर बेचता है.

22 और 24 कैरेट सोने में अंतर
24 कैरेट गोल्ड 99.9 प्रतिशत शुद्ध होता है और 22 कैरेट लगभग 91 प्रतिशत शुद्ध होता है. 22 कैरेट गोल्ड में 9% अन्य धातु जैसे तांबा, चांदी, जिंक मिलाकर जेवर तैयार किया जाता है. जबकि 24 कैरेट सोना सबसे शुद्ध होने के कारण काफी लचीला और कमजोर होता है. इस कारण इससे गहने नहीं बनाए जा सकते.

ये भी पढ़ें: केला ही नहीं इसका फूल भी है कमाल..! ऐसे उपयोग से पुरुषों की 7 समस्याएं होंगी खत्म

बाजार भाव से ज्यादा में क्यों मिलते हैं गहने?
हमेशा लोगों को लगता है कि आज तो बाजार का भाव इतना है, लेकिन सोनार हम से ज्यादा पैसे ले रहे हैं. इसलिए आपको जान लेना जरूरी है कि बाजार भाव प्योर धातु के बार की होती है. ये गहनों को रेट नहीं होता. इस लिए कोई भी दुकानदार आपसे गहनों के वजन के उपर मेकिंग और सर्विस चार्ज लेता है, जिससे आपका गहना बाजार भाव से ऊपर पहुंच जाता है.

Trending news