MP में बारिश का तांडव: 27 जिले बुरी तरह प्रभावित; 11 में स्कूल बंद, नर्मदापुरम में खाली कराए गए गांव
Advertisement

MP में बारिश का तांडव: 27 जिले बुरी तरह प्रभावित; 11 में स्कूल बंद, नर्मदापुरम में खाली कराए गए गांव

मध्य प्रदेश में मौसम बिगड़ गया है. लगातार हो रही बारिश के कारण हालात बेकाबू होने लगे हैं. 11 जिलों में स्कूल की छुट्टियां कर दी गईं हैं. वहीं नर्मदापुरम में नर्मदा का जल स्तर बढ़ने के कारण 4 गांवों को खाली करा लिया गया है.

MP में बारिश का तांडव: 27 जिले बुरी तरह प्रभावित; 11 में स्कूल बंद, नर्मदापुरम में खाली कराए गए गांव

भोपाल/नर्मदापुरम: मध्यप्रदेश में भारी बारिश के बीच मौसम विभाग ने कई जिलों में भारी से भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. लगातार हो रही बारिश से हालात बिगड़ गए हैं. 27 जिलों में हाल बेहाल है, जन-जीवन ठहर सा गया है. प्रदेश भर में लगभग सभी नदियों का जल स्तर तेजी से बढ़ रहा है. प्रशासन और सररकार हर मोर्चे पर निपटने के लिए तैयार हैं. हालातों को देखते हुए 11 जिलों में स्कूलों की छुट्टियां कर दी गई हैं. वहीं नर्मदापुर में 4 गांवों को खाली करा लिया गया है.

नर्मदापुर में खाली कराए गए 4 गांव
नर्मदापुरम के चार गांवों को खाली कराया जा रहा है. नर्मदा नदी का जल स्तर लगातार बढ़ने चलते गृह विभाग ने ये फैसला लिया है. तवा डैम का डिस्चार्ज 3800 cumecs को कम करके 2000 cumecs, बरना डैम का डिस्चार्ज 8600 cumecs से कम करके 4000 cumecs किया गया है. नर्मदा के खतरे के निशान से 3-4 फीट ऊपर बह रही है. गांव के लोगों को सुरक्षित स्थान पर शिफ्ट किया जा रहा है. राजस्थान में बारिश से पार्वती नदी का जलस्तर बढ़ने की भी निगरानी की जा रही है.

अगले 24 घंटे का रेड अलर्ट
बता दें प्रदेश में अगले 24 घंटे के लिए उज्जैन संभाग और राजगढ़ जिले के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है. यहां अति भारी से अति भारी बारिश की आशंका है. ग्वालियर, नर्मदापुरम, इंदौर संभाग और भोपाल संभाग के कुछ जिलों के अलावा रायसेन, भोपाल, सीहोर में भी अति भारी बारिश होगी. चंबल, सागर और जबलपुर संभाग में भारी बारिश की संभावना जताई गई है. मौसम विभाग ने प्रशासन के साथ-साथ लोगों को सतर्क रहने की हिदायत दी है.

11 जिलों में स्कूलों का आवकाश घोषित
लगातार हो रही बारिश से बिगड़ते हालात के कारण कई जिलों में स्कूलों को बंद रखने का फैसला किया गया है. भोपाल, इंदौर, उज्जैन, रतलाम, सागर, विदिशा, अशोकनगर, आगर मालवा, नर्मदापुरम और देवास जिले मंगलवार को स्कूलों की छुट्टी की गई है. इस संबंध में शिक्षा विभाग और सभी जिलों के कलेक्टर ने आदेश जारी कर दिए हैं.

27 जिले बुरी तरह प्रभावित
मध्यप्रदेश में 36 घंटे से ज्यादा हो चुके हैं और बारिश लगातार जारी है. प्रदेश के 27 जिलों में आम जन-जीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है. इस बारिश की वजह से नर्मदा, बेतवा और शिप्रा जैसी नदियां उफान पर हैं. तवा, ओंकारेश्वर समेत राज्य के बड़े डैम के गेट खोलना पड़ गए. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान लगातार हालातों का जायजा ले रहे हैं.

Trending news