MP News: छात्रों के लिए बड़ी खुशखबरी! MP में MBBS की सीटें बढ़ेंगी,देखें लिस्ट
Advertisement

MP News: छात्रों के लिए बड़ी खुशखबरी! MP में MBBS की सीटें बढ़ेंगी,देखें लिस्ट

MP Medical Colleges Seats Will Increase: चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने कहा कि मध्यप्रदेश में सात मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस की सीटें बढ़ेंगी.

MP Medical Colleges Seats Will Increase

आकाश द्विवेदी/भोपाल: मध्य प्रदेश के मेडिकल कॉलेजों (Medical Colleges of Madhya Pradesh) और सीटों (Madhya Pradesh Medical Colleges Seats) को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है. मध्य प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार किया जाएगा. सरकार की नए मेडिकल कॉलेज खोलने और मेडिकल सीटें बढ़ाने की तैयारी है. प्रदेश के अस्पतालों में डॉक्टरों की कमी को पूरा किया जाएगा.

बता दें कि चिकित्सा शिक्षा संचालनालय (Directorate of Medical Education) ने मेडिकल कॉलेजों में सीटें बढ़ाने के लिए राष्ट्रीय आयुर्विज्ञान आयोग  (National Medical Commission) को प्रस्ताव भेजा है. प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद करीब 850 सीटें बढ़ जाएंगी. वर्तमान में राज्य में 900 सीटें हैं, जो बढ़कर 1750 हो जाएंगी. इनमें शहडोल, विदिशा, रतलाम, खंडवा, दतिया, शिवपुरी और छिंदवाड़ा के मेडिकल कॉलेज शामिल हैं. इन 7 मेडिकल कॉलेजों में से प्रत्येक में वर्तमान में 100 से 150 सीटें हैं और सीटें बढ़ने के बाद लगभग 250 हो जाएंगी.

MP News: छात्रों के लिए बड़ी खुशखबरी! MP में MBBS की सीटें बढ़ेंगी,देखें लिस्ट

जल्द ही पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर हो सकता है शुरू
चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ( Medical Education Minister Vishwas Sarang) ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया (Union Health Minister Mansukh Mandaviya) को मेडिकल कॉलेजों में दो पालियों में कक्षाएं संचालित करने का भी प्रस्ताव दिया है. चिकित्सा शिक्षा मंत्री सारंग ने कहा कि इससे मेडिकल कॉलेजों में सीटें सीधे दोगुनी हो जाएंगी. मध्य प्रदेश में इसे जल्द ही पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू किया जा सकता है. चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने कहा कि नए मेडिकल कॉलेज खोलने का प्रस्ताव भी केंद्र सरकार को भेजा गया है.

बता दें कि अभी तक मध्य प्रदेश के 13 सरकारी मेडिकल कॉलेजों में लगभग एमबीबीएस की 2118 सीटें (MBBS seats in Government Medical Colleges of Madhya Pradesh) हैं. वहीं 7 मेडिकल कॉलेजों में 850 सीटें बढ़ने के बाद मध्य प्रदेश के सरकारी मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस की कुल सीटें लगभग 3,000 हो जाएंगी.

Trending news