MP के अगले डीजीपी को लेकर गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा का बड़ा ऐलान, नए पुलिस महानिदेशक के नाम पर लगी मुहर
Advertisement

MP के अगले डीजीपी को लेकर गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा का बड़ा ऐलान, नए पुलिस महानिदेशक के नाम पर लगी मुहर

मध्य प्रदेश में नए पुलिस महानिदेशक (Directror General of Police) की नियुक्ति को लेकर लंबे समय से चर्चा चल रही थी. पद के दावोदारों की लिस्ट में सबसे आगे आईपीएस सुधीर सक्सेना का नाम था.

MP के अगले डीजीपी को लेकर गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा का बड़ा ऐलान, नए पुलिस महानिदेशक के नाम पर लगी मुहर

भोपाल: मध्य प्रदेश में नए पुलिस महानिदेशक (Directror General of Police) की नियुक्ति को लेकर लंबे समय से चर्चा चल रही थी. पद के दावोदारों की लिस्ट में सबसे आगे आईपीएस सुधीर सक्सेना का नाम था. इस मामले पर अपॉइंटमेंट ऑफ कैबिनेट कमेटी की मुहर के बाद गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा (Narottam Mishra) ने डीजीपी को लेकर रुख साफ कर दिया है. 1987 बैच के आईपीएस अफसर सुधीर सक्सेना ही नए डीजीपी होंगे. कल डीजीपी विवेक जौहरी रिटायर हो रहे हैं. 

जल्द करेंगे पदभार ग्रहण
नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि सुधीर सक्सेना 4 मार्च को भोपाल में पदभार ग्रहण करेंगे. उनका कार्यकाल नवंबर 2024 तक रहेगा. बता दें 2023 का विधानसभा चुनाव करवाने की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी सुधीर सक्सेना के पास होंगी. इस लिहाज से ये अपॉइंटमेंट काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा था और लंबे समय से नामों पर कयास लग रहे थे, जो अब फाइनल हो गया.

मध्य प्रदेश वापस भेजने के प्रस्ताव को मंजूरी
सुधीर कुमार सक्सेना मध्य प्रदेश के अगले पुलिस महानिदेशक होंगे. वो 1987 बैच के हैं. उन्हें दिल्ली से वापस मध्य प्रदेश भेजने के लिए राज्य सरकार ने केंद्र सरकार से बात की थी. केंद्रीय कार्मिक विभाग की अपॉइंटमेंट कमेटी ने उन्हें मध्य प्रदेश वापस भेजने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी, जिसके बाद नाम पर मुहर लगी. ग्वालियर निवासी सुधीर सक्सेना मुख्यमंत्री के ओएसडी और जबलपुर सहित कई जिलों के एसपी रह चुके है. वो 2012 से 2014 तक मप्र के सीएम के ओएसडी थे. साथ ही 2014 से 2016 तक इंटेलिजेंस चीफ भी रहे हैं. 

MP में पंचायत चुनाव की सुगबुगाहट, भोपाल में 208 नए वार्ड बने, जानिए कब हो सकते हैं चुनाव

सुधीर सक्सेना 1992 से 2000 तक रायगढ़, छिंदवाड़ा, रतलाम और जबलपुर जिले में एसपी पद पर भी रह चुके हैं. बता दें मध्यप्रदेश में 1982 से डीजीपी पद पर पोस्टिंग शुरू हुई थी. इसके पहले पुलिस विभाग के मुखिया आईजी हुआ करते थे. 23 मार्च, 1982 को आईपीएस अफसर बीपी दुबे पहले पुलिस महानिदेशक बने थे.अब तक प्रदेश में 30 डीजीपी रह चुके हैं.सक्सेना 31वें डीजीपी होंगे.

 

WATCH LIVE TV

Trending news