MP News: वन मंत्री बोले-मेरी सुरक्षा से ज्यादा चीतों की सुरक्षा! बताया टाइगर्स की मौत का कारण
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1811737

MP News: वन मंत्री बोले-मेरी सुरक्षा से ज्यादा चीतों की सुरक्षा! बताया टाइगर्स की मौत का कारण

Khandwa News: मप्र के वन मंत्री कुंवर विजय शाह ने बताया कि कूनो राष्ट्रीय उद्यान में चीतों की मौत का उच्च तापमान के कारण हो रहा. साथ ही उन्होंने  भूख, बीमारी या लापरवाही जैसे किसी भी अन्य कारण को ख़ारिज किया.

MP News Today in Hindi

MP News Today in Hindi: मध्य प्रदेश में कूनो नेशनल पार्क (Kuno National Park) में आए चीतों की मौत की घटना सामने आ रही है. अब इस बीच वन मंत्री कुंवर विजय शाह ने कहा कि कूनो नेशनल पार्क में चीतों की मौत की बड़ी वजह अधिक तापमान रहा है. उन्होंने कहा कि किसी भी चीते की मौत भूख ,बीमारी, एक्सीडेंट और लापरवाही से नहीं हुई. उन्होंने कहा कि मेरी सुरक्षा भी उतनी नहीं है. जितनी की चीतों की. उन्होंने साफ किया कि चीतों का सर्वाइवल रेट 50% तक ही है, जल्दी ही कुछ चीतों को नौरादेही और गांधी सागर में शिफ्ट किया जाएगा.

 

Bilaspur High Court News: अरपा के गड्ढों में बच्चियों की मौत पर हाईकोर्ट सख्त, जारी किए गए 3 नोटिस

चीजों की सुरक्षा में मेरे से ज्यादा खर्च:विजय शाह
दरअसल, खंडवा प्रवास पर आए प्रदेश के वन मंत्री कुंवर विजय शाह ने कूनो नेशनल पार्क में लगातार हो रही चीतों की मौत पर बड़ा बयान दिया है. विजय शाह ने मीडिया से बातचीत में कहा कि उनका ऐसा मानना है कि चीतों की मौत की बड़ी वजह ज्यादा तापमान रहा है. विजय शाह ने कहा कि गर्मी के मौसम में 48 डिग्री तक भी तापमान पहुंचा था, उस समय बच्चे जिंदा नहीं रह पाए. साथ ही उन्होंने तर्क दिया कि किसी भी चीते की मौत ना तो भूख से हुई, न बीमारी न एक्सीडेंट और ना ही किसी तरह की लापरवाही से, विजय शाह ने कहा कि मेरी सुरक्षा से ज्यादा चीजों की सुरक्षा करने में संसाधन लगे हैं.

 

विजय शाह ने कहा कि एक महाद्वीप से दूसरे महाद्वीप चीतों को लाना और उनका संरक्षण करना चुनौती भरा काम है. देश और विदेश के बड़े-बड़े विशेषज्ञ उनके संरक्षण के काम में लगे हुए हैं. विशेषज्ञों की सुरक्षा और संरक्षण के मापदंड के आगे किसी की भी नहीं चलती. विजय शाह ने विषय विशेषज्ञों के काम करने के तरीकों पर कोई टीका टिप्पणी करने से इनकार किया, लेकिन उनका दर्द जरूर झलक गया. उनका इशारा चीतों को गर्मी से बचाने के लिए देसी तरीके अपनाए जाने की और था. विजय शाह ने कहा कि जल्दी ही गांधी सागर और नौरादेहि पार्क में कुछ चीतों को शिफ्ट किया जाएगा.

Trending news