Ladli Behna Yojana: MP की 21 साल की बहनों के लिए खुशखबरी, हर महीने मिलेंगे 1 हजार, ऐसे करें रजिस्ट्रेशन
Advertisement

Ladli Behna Yojana: MP की 21 साल की बहनों के लिए खुशखबरी, हर महीने मिलेंगे 1 हजार, ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

MP News: मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के लिए आज से एक बार फिर फॉर्म भरे जाएंगे. अब प्रदेश की 21 साल की शादीशुदा बहनें इस योजना का लाभ पाने के लिए अपना फॉर्म भर सकेंगी. अब तक 23 साल तक की बहनों को लाडली बहना योजना का लाभ मिल रहा था.

Ladli Behna Yojana: MP की 21 साल की बहनों के लिए खुशखबरी, हर महीने मिलेंगे 1 हजार, ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

भोपाल/आकाश द्विवेदी: मध्य प्रदेश की महिलाओं के लिए खुशखबरी है. आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को सक्षम बनाने के लिए शिवराज सरकार की ओर से लॉन्च की गई 'लाडली बहना योजना' (Ladli Behna Yojana) के लिए आज यानी 25 जुलाई से फिर से रजिस्ट्रेश शुरू हो रहा है. इस बार से राज्य की 21 साल की बहनें भी फॉर्म भरने के लिए पात्र हैं. इसके अलावा जिन महिलाओं के परिवार में ट्रैक्टर है, अब वह भी लाडली बहना योजना के लिए आवेदन कर सकेंगी. जानिए पूरी प्रोसेस- 

आज से रजिस्ट्रेशन शुरू: लाडली बहना योजना का लाभ लेने के लिए प्रदेश की जो महिलाएं पहले आवेदन नहीं दे पाई थीं, वे आज अप्लाई कर सकती हैं. लाडली बहना योजना का लाभ पाने के लिए बहनों की उम्र सीमा घटाकर अब 23 साल की जगह 21 साल कर दी गई है. ऐसे में 1 जनवरी 2023 तक 21 साल की उम्र पूरी करने वाली और 60 साल से कम उम्र की महिलाएं इसका लाभ पाने के लिए पात्र हैं. 

ये है आखिरी तारीख
आज से शुरू हो रहा दूसरे चरण का रजिस्ट्रेशन 20 अगस्त तक जारी रहेगा. यानी 20 अगस्त आखिरी तारीख है.  21 साल से 60 साल तक की विवाहित इस योजना का लाभ पाने के लिए आवेदन कर सकती हैं. सभी को आवेदन करवाने से पहले KYC कराना जरूरी है. 

ये भी पढ़ें- CM शिवराज ने नहीं निभाया अपना वादा, नौकरी की घोषणा कर भूल गए, क्या 23 दिनों में 45 हजार पदों पर होगी भर्ती?

ऑनलाइन भरे जाएंगे फॉर्म
इस बार इस योजना के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरे जाएंगे. पहले चरण के लिए ऑफलाइन फॉर्म भरे गए थे. दूसरे चरण में रजिस्ट्रेशन कराने वाली बहनों के खाते में 10 सितंबर को पहली किस्त के पैसे आएंगे. 

रजिस्ट्रेशन के लिए ये दस्तावेज जरूरी 
आवेदन करने वाली महिलाओं के पास परिवार की सदस्य आईडी होनी चाहिए. इसके अलावा बैंक पासबुक, पैन कार्ड, मोबाइल नंबर, पैन कार्ड, आधार कार्ड और पासपोर्ट साइज फोटो होना अनिवार्य है. 

ये भी पढ़ें- 100 साल पहले ऐसे दिखते थे MP के खूबसूरत शहर, ये फोटोज जीत लेंगी दिल

ऐसे करें अप्लाई
- आवेदन करने के लिए सबसे पहले महिलाओं को लाडली बहना योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा.
- इसके बाद कैंप की जानकारी वाले विकल्प पर क्लिक करना है.
- यहां पर तहसील, जिला, पंचायत जैसी मांगी गई जानकारी को भरें. 
- इसके बाद आपको लाडली बहना योजना का नजदीकी कैंप एड्रेस दिखाई देगा. 
- अब आपको कैंप पर जाना पड़ेगा वहां से फॅार्म लेकर मांगी गई सभी जानकारी भर फॅार्म जमा कर देना है.
10 अगस्त को खाते में आएंगे 1 हजार रुपए
पहले चरण में रजिस्ट्रेशन करा चुकी  लाडली बहनों के खाते में 10 अगस्त को योजना की तीसरी किस्त के रूप में एक हजार रुपए ट्रांसफर किए जाएंगे. 

 

Trending news