जालसाजों के निशाने पर MP के अधिकारी; दो दिन के अंदर 6 जिला कलेक्टर के पास भेजे गए मैसेज
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2374284

जालसाजों के निशाने पर MP के अधिकारी; दो दिन के अंदर 6 जिला कलेक्टर के पास भेजे गए मैसेज

Cyber Fraud in MP: मध्य प्रदेश में साइबर ठगों ने अधिकारियों को निशाना बनाया है, जालसाजों ने 6 कलेक्टर का फेंक अकाउंट बनाकर पैसे की डिमांड की है, जानिए क्या है पूरा मामला. 

जालसाजों के निशाने पर MP के अधिकारी; दो दिन के अंदर 6 जिला कलेक्टर के पास भेजे गए मैसेज

Cyber Fraud in MP: साइबर ठगों से निजात पाने के लिए भारत सरकार के द्वारा तरह- तरह की स्कीम चलाई जा रही है. विज्ञापन चलाए जा रहे हैं, लोगों को जागरूक किया जा रहा है, ताकि उनके साथ किसी भी तरह का फ्रॅाड न हो, हालांकि अब साइबर ठगों ने सारी हदें पार दी है, बता दें कि बीते 48 घंटों के अंदर एमपी के 6 जिला कलेक्टर के पास जालसाजों ने मैसेज भेजकर पैसों की मांग की है. इसमें जबलपुर, सिवनी सहित कई जिले के कलेक्टर हैं. ये मैसेज श्रीलंका, उजबेकिस्तान जैसे देशों से आए हैं. 

निशाने पर एमपी के अधिकारी 
जालसाजों के निशाने पर इस समय मध्य प्रदेश के अधिकारी आ गए हैं,  प्रदेश के 6 जिले के कलेक्टर के पास जालसाजों ने मैसेज भेजे हैं. ये मैसेज उजबेकिस्तान, श्रीलंका के साइबर ठगों के द्वारा भेजे गए हैं. इसमें शिवपुरी, जबलपुर, शहडोल, सिवनी, उमरिया, धार के जिला कलेक्टर शामिल हैं. जालसाजों के मैसेज आने के बाद अधिकारियों ने इसकी जानकारी राज्य साइबरसेल को भेजी, शिकायत के बाद अधिकारी जांच में जुट गए हैं. 

सिवनी कलेक्टर से ठगी 
सिवनी के द्वारा सिवनी कलेक्टर संस्कृति जैन के नाम से व्हाट्सएप में मैसेज डालकर फर्जी तरह से पैसे मांगने का मामला सामने आया है. कलेक्टर का मोबाइल नंबर और nic से फोटो का उपयोग कर बनाई गई इस फ्रॉड आईडी से आम लोगों से पैसे मांगने का मैसेज भेजा जा रहा था. जैसे ही ये मामला कलेक्टर की संज्ञान में आया उन्होंने तत्काल साइबर फ्रॉड में इसकी शिकायत की और आम लोगों से अपील की कि वह कभी भी इस तरह के फ्रॉड मैसेज में ध्यान ना दें और अपना पिन नंबर ओटीपी नंबर कभी किसी को ना बताएं. 

ऐसे ही शिवपुरी कलेक्टर के नाम से बने फेक अकाउंट से भोपाल में पदस्थ शिवपुरी के तत्कालीन एसडीएम विवेक रघुवंशी के पास 7 अगस्त को मैसेज भेजा गया, इसके बाद उन्होंने तुरंत संपर्क किया तो पता चला कि उनका कोई दूसरा व्हाट्सअप अकाउंट नहीं है, अगर किसी का मैसेज आता है तो तुरंत ब्लाक कर दें. 

ऐसे ही जबलपुर कलेक्टर दीपक सक्सेना के नाम से उनके रिश्तेदार से 25 हजार की ठगी की गई, ठगी ने उनकी फोटो लगाकर पैसे की डिमांड की जिसके बाद उनके रिश्तेदार ने डिमांड पूरी कर दी, इसका पता चलते ही कलेक्टर हैरान हो गए. 

7 अगस्त को ही धार कलेक्टर प्रियंक मिश्रा के नाम से व्हाट्सअप अकाउंट बनाकर जालसाजी का मामला सामने आया था. इसमें जालसाजो ने कलेक्टर की फोटो का प्रयोग करके कई लोगों को मैसेज किए जब कलेक्टर तक बात पहुंची तो उन्होंने इससे बचने के लिए लोगों को अलर्ट रहने के लिए कहा. 

शहडोल के कलेक्टर तरूण भटनागर के नाम से भी फर्जी आईडी बनाई गई, ठगों ने फर्जी व्हाट्सअप अकाउंट बनाकर कुछ लोगो से पैसों की डिमांड की इसके बाद कलेक्टर ने इसकी शिकायत शहडोल एसपी से की, इसके बाद इसकी जांच शुरू हो गई. 

जालसाजों ने उमरिया कलेक्टर की फेसबुक आईडी हैक करके पैसों की डिमांड की, इसके बाद जनसंपर्क कार्यालय से अलर्ट जारी किया गया और कहा गया कि पैसे मांगने पर कोई भी पैसा न दें. 

ऐसे ही साइबर ठगों ने प्रदेश सरकार के लोकनिर्माण मंत्री राकेश सिंह के नाम से फेसबुक पर फेंक आईडी बनाकर पैसों की डिमांड की. मंत्री को जानकारी लगते ही उन्होंने बताया कि ये फेंक अकाउंट था. 

ये भी पढ़ें: MP में राज्यसभा की 1 सीट पर कई दावेदार, कौन लेगा सिंधिया की जगह, ये नाम सबसे आगे

यहां से किए गए मैसेज
इसकी सूचना जैसे ही साइबर क्राइम ब्रांच को लगी तुरंत ही टीम एक्टिव हो गई, नंबर की पड़ताल करने के बाद जिन नंबरों से मैसेज किए गए हैं वो उजबेकिस्तान और श्रीलंका के हैं. 

Trending news