MP निकाय चुनावः पहले चरण का कल होगा मतदान, जानिए EC के निर्देश
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1244878

MP निकाय चुनावः पहले चरण का कल होगा मतदान, जानिए EC के निर्देश

MP निकाय चुनाव के पहले चरण के लिए कल मतदान होना है. ऐसे में मतदान के संबंध में मध्य प्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग ने वोटिंग के मद्देनजर दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं. 

MP निकाय चुनावः पहले चरण का कल होगा मतदान, जानिए EC के निर्देश
भोपाल। मध्य प्रदेश में नगरीय निकाय चुनाव के पहले चरण के लिए कल मतदान होना है. ऐसे में मतदान की तैयारियां शुरू हो गई हैं. प्रदेश के 133 निकायों में कल 1.53 करोड़ वोटर्स मतदान करेंगे. जिनमें 11 नगर निगम भी शामिल हैं. इस बीच निर्वाचन आयोग ने सख्त निर्देश भी जारी कर दिए हैं. आज शाम तक बाहरी व्यक्तियों को चुनाव क्षेत्र की सीमा छोड़नी होगी 
 
इतने जिलों में होगी वोटिंग 
नगरीय निकाय चुनाव के पहले चरण के वोटिंग के लिए आज मतदान दल पोलिंग बूथ के लिए रवाना होना शुरू हो गई हैं, बसों के जरिये मतदान कराने वाले वाले कर्मचारियों को मतदान केंद्र भेजा जाएगा. नगरीय निकाय चुनाव EVM मशीनों से कराए जा रहे हैं. पहले चरण में 49 जिलों के 133 निकाय पर वोटिंग. होगी जिसमे 11 नगर निगम, 36 नगर पालिका, 86 नगर परिषद पर वोटिंग होगी. पहले चरण में 13 हजार 148 मतदान केंद्र बनाए गए हैं.
 
मतदाता के अलावा अन्‍य व्‍यक्तिों को क्षेत्र से बाहर करने के निर्देश राज्य निर्वाचन आयोग ने कर दिए हैं. राज्य निर्वाचन आयोग ने सभी कलेक्‍टर्स और पुलिस अधीक्षकों को इसके निर्देश दिए हैं. मतदान दिवस की पूर्व संध्‍या से मतदान दिनांक को सम्मिलित करते हुए ऐसे व्‍यक्तियों को क्षेत्र से बाहर करें जो मतदाता नहीं हो. हालांकि बीमार व्‍यक्ति, दूध या अन्‍य दैनिक उपभोग की सामग्री लाने वालों को इसमें झूट रहेगी. मतदान के दिन प्रत्याशी दो वाहनों का ही उपयोग कर सकेंगे, जबकि इन वाहनों की अनुमति भी जिला निर्वाचन अधिकारी से लेनी होगी.
 
बिजली व्यवस्था के दिए गए निर्देश 
वहीं मतदान और मतगणना के दिन निर्वाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने के के लिए विद्युत कंपनियों को राज्य निर्वाचन आयोग की तरफ से निर्देश जारी कर दिए गए हैं. नगरीय निकाय निर्वाचन के 6 जुलाई और 13 जुलाई को होने वाले मतदान के दिन और 17 तथा 18 जुलाई को होने वाली मतगणना के दिन निर्वाध (निरन्तर) विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं. 
 
WATCH LIVE TV

Trending news