MP के छात्रों के लिए खुशखबरी, जल्द मिलेगी Scholarship, सीएम शिवराज के सख्त निर्देश
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1278831

MP के छात्रों के लिए खुशखबरी, जल्द मिलेगी Scholarship, सीएम शिवराज के सख्त निर्देश

मध्य प्रदेश के छात्रों के खाते में जल्द ही उनकी स्कॉलरशिप Scholarship आने वाली है. बताया जा रहा है कि सीएम शिवराज सिंह चौहान ने अधिकारियों के साथ बैठक कर जल्द ही छात्रों को उनकी Scholarship का भुगतान करने के निर्देश दिए हैं. 

MP के छात्रों के लिए खुशखबरी, जल्द मिलेगी Scholarship, सीएम शिवराज के सख्त निर्देश

आकाश द्विवेदी/भोपाल। मध्य प्रदेश के छात्रों के लिए जल्द ही खुशखबरी मिलने वाली है. क्योंकि छात्रों के खाते में जल्द ही उनकी स्कॉलरशिप Scholarship आ सकती है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने स्कॉलरशिप को लेकर कई अहम दिशा निर्देश दिए हैं. बताया जा रहा है कि छात्रों की स्कॉलरशिप वितरण पर सरकार का फोकस है. 

SC-ST और OBC छात्रों की स्कॉलरशिप पर फोकस 
बताया जा रहा है कि शिवराज सरकार का प्रदेश के SC-ST और OBC छात्रों की स्कॉलरशिप पर फोकस है. सीएम शिवराज ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि छात्रवृत्ति की प्रक्रिया में किसी भी तरह की गड़बड़ बिल्कुल भी नहीं होनी चाहिए. छात्रवृत्ति में पारदर्शी और समय से छात्रवृत्ति देने की व्यवस्था बनाएं रखे ताकि प्रदेश के छात्रों को किसी भी प्रकार की परेशानी न हो. 

जल्दी हो पुराना भुगतान 
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पुराना भुगतान भी जल्द करने के निर्देश दिए हैं. सीएम का कहना है कि 2022-2023 की छात्रवृत्ति अक्टूबर तक दे दी जाए, जबकि शेष तीन सत्रों के स्कॉलरशिप का भी जल्द से जल्द भुगतान करने को कहा है. सीएम शिवराज ने कहा छात्रवृत्ति प्रक्रिया में फर्जीवाड़ा रोकने के लिए पोर्टल की एकरूपता जरूरी है. SC-ST और OBC छात्रों स्कॉलरशिप के सरलीकरण एवं पोर्टल की एकरूपता संबंधी बैठक में सीएम शिवराज ने यह निर्देश दिए है. 

इतनी दी जानी है Scholarship
बता दें कि अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों को 590 करोड़, अनुसूचित जनजाति के विद्यार्थियों को 348 करोड़ एवं पिछड़ा वर्ग के विद्यार्थियों को 750 करोड़ रूपए की पोस्ट मेट्रिक छात्रवृत्ति दिया जाना है. सभी वर्गों की छात्रवृत्ति के लिए स्नातकोत्तर स्तर पर आयु सीमा 30 वर्ष की जाना है. पीएचडी स्तर की छात्रवृत्ति प्राप्त करने हेतु अधिकतम आयु 35 वर्ष, दो पाठ्यक्रमों में अध्ययन करने वाले विद्यार्थियों के लिए अधिकतम 02 वर्ष तक के अंतर को मान्य किया जाएगा. एक माता-पिता के सभी पात्र बच्चे पोस्ट मेट्रिक छात्रवृत्ति प्राप्त करने के लिए पात्र होंगे. जल्द ही छात्रवृत्ति का जानकारी पोर्टल भी अपडेट कर दी जाएगी. ऐसे में माना जा रहा है कि अक्टूबर के महीने तक छात्रों के खाते में स्कॉलरशिप आ जाएगी. 

ये भी पढ़ेंः इंदौर जू को मिला सापों का राजकुमार, बेहद खूबसूरत है 12 फीट लंबा किंग कोबरा

Trending news