चयनित शिक्षकों के लिए जरूरी खबर, MP में 6539 पदों पर होगी की भर्ती
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1393019

चयनित शिक्षकों के लिए जरूरी खबर, MP में 6539 पदों पर होगी की भर्ती

मध्य प्रदेश में 6539 पदों पर शिक्षक भर्ती होनी है, जिसके लिए स्कूल शिक्षा विभाग की तरफ से रोस्टर जारी कर दिया गया है. इन पदों में 1539 पद जनजातीय विभाग के लिए आवंटित हैं, शिक्षक भर्ती के लिए दस्तावेजों को अपलोड करने की प्रक्रिया पहले ही शुरू हो चुकी है. 

चयनित शिक्षकों के लिए जरूरी खबर, MP में 6539 पदों पर होगी की भर्ती

प्रमोद शर्मा/भोपाल। मध्य प्रदेश में चयनित शिक्षकों के लिए जरूरी खबर है, प्रदेश में 6 हजार 539 पदों पर शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया शुरू हो रही है, जिसके लिए दस्तावेजों को अपलोड करने की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है. इन पदों के लिए इच्छुक उम्मीदवारों का चयन माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा 2018 के क्वालिफायर की योग्यता के आधार पर किया जाएगा, जिनमें जनजातीय विभाग में 1539 पदों पर भी नियुक्तियां की जाएगी. 

दस्तावेज अपलोड करने की प्रक्रिया शुरू 
शिक्षकों के इन पदों पर भर्तियां माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा 2018 के क्वालिफायर की योग्यता के आधार पर किया जाएगा. जिसके लिए दस्तावेज अपलोड करने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है, शिक्षकों के रजिस्ट्रेशन के लिए आखिरी तारीख 16 अक्टूबर हैं, ऐसे में अब केवल तीन दिन का ही समय बचा है. ऐसे में इच्छुक उम्मीदवार को अंतिम तिथि से पहले आवेदन करना अनिवार्य होगा. इच्छुक आवेदक आवेदन करने के लिए आप मध्य प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं, पंजीकरण के बाद दस्तावेज सत्यापन और पात्रता के आधार पर सूची तैयार की जाएगी. जिसमें चयनित प्रकाशन पर उम्मीदवारों को चयन होने का मौका मिलेगा. 

1539 पद जनजातीय विभाग के लिए 
इन शिक्षक भर्ती के लिए 1539 पद जनजातीय विभाग में भरे जाएंगे. जबकि बाकि की पांच हजार भर्तियां स्कूल शिक्षा विभाग के तहत होगी, दोनों विभागों में सबसे ज्यादा अंग्रेजी विषय के शिक्षकों के लिए भर्ती निकाली हैं, इसके लिए स्कूल शिक्षा और जनजतीय कार्य विभाग ने रोस्टर जारी किए हैं. ऐसे में इच्छुक आवेदकों के लिए अब केवल तीन माह का ही वक्त बचा हुआ है. 

आवेदन की तारीख बढ़ा दी गई है 
बता दें कि स्कूल शिक्षा विभाग के तहत उच्च माध्यमिक और माध्यमिक शिक्षकों की भर्ती के लिए दस्तावेज अपलोड करने की अंतिम तारीख पहले 10 अक्टूबर थी, लेकिन बाद में तारीख को बढ़ाकर 16 अक्टूबर 2022 कर दिया गया है. शिक्षक भर्ती के लिए इच्छुक आवेदक MP online की आधिकारिक वेबसाइट trc.mponline.gov.in पर 16 अक्टूबर तक दस्तावेज अपलोड कर सकते हैं. इसके बाद 30 दिसंबर 2019 के विज्ञापन के आधार पर ऐसे अभ्यर्थी जिन्होंने दस्तावेज अपलोड कर सत्यापन कराया था, लेकिन कम योग्यता, वे सभी उम्मीदवार जिनकी नियुक्ति नहीं हुई है, उन सभी उम्मीदवारों के लिए फिर से दस्तावेज अपलोड करना अनिवार्य होगा. 

Trending news