MP के छात्रों के काम की खबर, फ्री में मिलेगी NEET, CLAT, UPSC की कोचिंग
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2443260

MP के छात्रों के काम की खबर, फ्री में मिलेगी NEET, CLAT, UPSC की कोचिंग

MP News: मध्य प्रदेश में जल्द ही छात्रों के लिए  NEET, CLAT, UPSC जैसी बड़ी परीक्षाओं की तैयारियों के लिए फ्री में कोचिंग मिलने वाली है. यह सुविधा अभी आदिवासी क्षेत्रों में शुरू होने वाली है. 

छात्रों को फ्री में मिलेगी कोचिंग

मध्य प्रदेश सरकार जल्द ही प्रदेश के आदिवासी छात्रों को बड़ी सुविधा देने वाली है. अब मध्य प्रदेश में ही आदिवासी वर्ग के छात्रों को राष्ट्रीय स्तर की परीक्षाओं जेईई, नीट, क्लेट की तैयारी के लिए फ्री कोचिंग की सुविधा दी जाएगी. इसके लिए सरकार प्रदेश के सभी जनजातीय विकासखंडों में रानी दुर्गावती प्रशिक्षण अकादमी खुलेगी. इस ट्रेनिंग अकैडमी के माध्यम से जनजातीय विद्यार्थियों को जेईई, नीट, क्लेट और यूपीएससी जैसी राष्ट्रीय परीक्षाओं के साथ-साथ राज्य स्तर की बड़ी परीक्षाओं जैसे पीएससी के लिए फ्री कोचिंग दी जाएगी. ताकि वह इन परीक्षाओं में सफलता प्राप्त कर सके. 

फ्री में मिलेगी कोचिंग 

बता दें कि सीएम मोहन यादव ने पिछले दिनों आदिवासी छात्रों को फ्री में कोचिंग देने का ऐलान किया था. जिसके लिए योजना तैयार होने लगी है. मध्य प्रदेश की मोहन सरकार सभी जनजातीय विकासखंडों में जल्द ही रानी दुर्गावती प्रशिक्षण खोलेगी और इनमें छात्रों को एडमिशन दिलाकर उन्हें फ्री में कोचिंग देगी. इस प्रशिक्षण अकादमी के जरिए आदिवासी छात्रों को जेईई, नीट, क्लेट जैसी राष्ट्रीय एवं राज्य स्तरीय परीक्षा की तैयारी करने में काफी मदद मिलेगी. छात्रों को इन परीक्षाओं की तैयारी के लिए निजी कोचिंग सेंटर पर लगने वाली मोची फीस की परेशानी से भी मुक्ति मिलेगी. क्योंकि इन परीक्षाओं की तैयारी के लिए छात्रों को मोटी फीस देनी पड़ती है. 

ये भी पढ़ेंः MP में अटके किसानों के काम, 5 दिन से जारी है हड़ताल, कैसे निकलेगा हल ?

मोहन सरकार की योजना

मध्य प्रदेश प्रशासन से स्वीकृति मिलते ही रानी दुर्गावती प्रशिक्षण अकादमी को आरंभ कर दिया जाएगा. जनजातीय कार्य विभाग ने इस योजना की डीपीआर को भी तैयार कर लिया है. जनजातीय विकास खंडों में 'कला भवन' स्थापित किए जाने की भी योजना है. मध्य प्रदेश रोजगार एवं प्रशिक्षण परिषद जो की एक आदिवासी तकनीकी शिक्षा मण्डल है के माध्यम से वर्तमान में आदिवासी छात्रों को कौशल विकास कार्यक्रमों के तहत प्रशिक्षण दिया जा रहा है. यह साल 1981 से आदिम जाति वर्ग के शिक्षित बेरोजगार युवाओं के लिए विभिन्न तकनीकी एवं व्यावसायिक क्षेत्रों में कुशलता का विकास कर उनके रोजगार के अवसरों में वृद्धि हेतु स्थापित है. 

मध्य प्रदेश की आकांक्षा योजना 

फिलहाल, मध्य प्रदेश के इंदौर, जबलपुर, भोपाल और ग्वालियर में जनजाति वर्ग के कक्षा 10वीं- 12वीं के स्टूडेंटस को वहां की प्रतिष्ठित कोचिंग संस्थाओं से कोचिंग की सुविधा प्रदान की जा रही है. जिसमें विद्यार्थियों को कोचिंग के साथ-साथ आवास की सुविधा भी प्रदान की जाती है. आदिवासी वर्ग के छात्रों को सरकार की तरफ से इन उच्च स्तरीय परीक्षाओं की तैयारी के लिए प्रदान की जाने वाली सुविधा की मदद से विद्यार्थियों में आगे बढ़ने व शिक्षा को लेकर एक सकारात्मक बदलाव आएगा. वित्तीय रुप से भी छात्रों  के लिए सरकार का लिया गया यह कदम काफी सराहनीय है. 

ये भी पढ़ेंः MP का यह मामला कर देगा हैरान, पेट में पल रहे बच्चे के पेट में भी बच्चा ! 5 लाख में एक केस

मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news