40 साल बाद भट्टी की तरह तप रहा मध्य प्रदेश, भोपाल में टूटा रिकॉर्ड, पारा 46, 47, 48...
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2265814

40 साल बाद भट्टी की तरह तप रहा मध्य प्रदेश, भोपाल में टूटा रिकॉर्ड, पारा 46, 47, 48...

MP Weather Update: मध्य प्रदेश में सूरज के तेवर इतने तीखें हो गए हैं कि प्रदेश भट्टी की तरह तपने लगा है, 40 साल बाद प्रदेश के 13 शहरों का तापमान 45 डिग्री के ऊपर पहुंच गया है. 

मध्य प्रदेश में भीषण गर्मी

MP Temperature: मध्य प्रदेश में इन दिनों भीषण गर्मी का दौर जारी है. सूरज के तेवर इतने तीखे हो गए हैं कि लोग घरों से बाहर भी नहीं निकल पा रहे हैं. मध्य प्रदेश में गर्मी ने पिछले 40 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है, 40 साल बाद प्रदेश के 13 शहरों में तापमान 45 डिग्री के पार चला गया है. नौतपा के तीसरे दिन भी मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश में लू चलने का अलर्ट जारी किया है. वहीं राजधानी भोपाल में भी 10 दिन से तापमान 40 डिग्री के पार बना हुआ है. ऐसे में लोगों को आज भी सुरक्षा बरतने के निर्देश दिए गए हैं. 

45 से ज्यादा तापमान 

मध्य प्रदेश में खरगोन, शिवपुरी, नौगांव, खंडवा, दमोह, सागर, टीमकगढ़, खजुराहो, गुना, सीहोर, शाजापुर, राजगढ़ शहरों का तापमान 45 से 46 के बीच बना हुआ है. 40 साल में दूसरी बार 13 शहरों में तापमान 45 से 46 डिग्री के बीच पहुंच गया है. राजगढ़ और दमोह जिला सबसे गर्म है, यहां तापमान 47 तक पहुंच गया है. दरअसल, राजगढ़ जिला राजस्थान की सीमा से लगा हुआ है, जबकि राजस्थान के रेगिस्तान से आ रही गर्म हवा से मध्य प्रदेश भट्टी की तरह तप रहा है. 

भोपाल में भी रिकॉर्ड गर्मी

वहीं बात अगर राजधानी भोपाल की जाए तो भोपाल में भी 10 साल बाद तापमान 45 डिग्री के पार पहुंच गया है. भोपाल में साल 2014 में तापमान 45 डिग्री के पार गया था. जबकि इस सीजन में भी तापमान तेजी से ऊपर जा रहा है, नौतपा के पहले दिन भोपाल में तापमान 42.9 डिग्री था, जबकि दूसरे दिन भी 43 डिग्री का पार पहुंच गया था, इसके अलावा तीसरे दिन भी तापमान में तेजी ही देखई जा रही है. ऐसे में यह साल भोपाल में तेज गर्मी का सबसे लंबा दौर माना जा रहा है, क्योंकि मौसम विभाग ने आने वाले 4 से 5 दिन इसी तरह की भीषण गर्मी पड़ने की संभावना जताई है. राजधानी में भी लोगों को गर्मी से बचने के लिए कम से कम बाहर निकलने की सलाह दी गई है. 

ये भी पढ़ेंः MP में बेवजह बिजली कटौती से मिलेगी राहत, इस फैसले का आम लोगों को फायदा

लू चलने का अलर्ट 

वहीं मौसम विभाग ने प्रदेश के कई जिलों में लू चलने का अलर्ट जारी किया है.  एमपी तीन जिले में रतलाम, धार और राजगढ़ जिले में लू का रेड अलर्ट जारी किया गया है. इसके अलावा भोपाल, मंदसौर, नीमच, अशोकनगर, ग्वालियर, दतिया, मुरैना, सिंगरौली, सीधी, रीवा, मऊगंज, सतना, शहडोल में भी लू का येलो अलर्ट जारी किया गया है, वहीं उज्जैन, शाजापुर, आगर-मालवा, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, गुना और शिवपुरी जिलों में लू चलने का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. यानि पूरा प्रदेश ही भट्टी की तरह आज भी तपने वाला है. 

दरअसल, पिछले कुछ सालों में नौतपा चू जाते थे, यानि नौतपा में हल्की बारिश हो जाती थी, जिससे भीषण गर्मी नहीं पड़ती थी. लेकिन इस साल नौतपा शुरू से ही तप रहे हैं. 2 जून तक इस बार नौतपा चलेंगे, ऐसे में मौसम विभाग की माने तो इस बार गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है. क्योंकि प्रदेश के पश्चिमी हिस्से में भीषण गर्मी है, तो उत्तरी हिस्सा भी इस बार पूरी तरह से गर्म है. मौसम विभाग का कहना है की आने वाले एक हफ्ते तक मौसम कुछ इस तरह की रहने की पूरी संभावना है. 

क्या होता है नौतपा 

नौतपा को कई जगहों पर नवताप भी कहा जाता है. माना जाता है कि इन 9 दिनों में सूरज की किरणें सीधें जमीन पर आती हैं जिससे गर्मी अपनी चरम सीमा पर पहुंच जाती है और तेज धूप भी दिनभर रहती है. वहीं हिंदू कैलेंडर के मुताबिक जेठ महीने की शुरुआत के पहले 9 दिनों को नौतपा कहा जाता है, माना जाता है कि इस समय सूर्य रोहिणी नक्षत्र में गोचर करता है, जिससे भीषण गर्मी पड़ती है. हिंदू धर्म के अनुसार मान्यता है कि यह 9 दिन साल में सबसे ज्यादा गर्म होते हैं. फिलहाल इन्हीं नौतपा का समय चल रहा है जिससे भीषण गर्मी हो रही है. 

ये भी पढ़ेंः बाद में शिक्षा की बारी पहले ढूंढ़ो भिखारी, MP में गजब फरमान से भड़का शिक्षक संगठन

Trending news