MP में बदल जाएगी सरकारी अस्पतालों की व्यवस्था, अब डॉक्टरों के पास नहीं होंगे ये अधिकार
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1116710

MP में बदल जाएगी सरकारी अस्पतालों की व्यवस्था, अब डॉक्टरों के पास नहीं होंगे ये अधिकार

मध्य प्रदेश में बड़े निजी अस्पतालों की तरह सरकारी अस्पतालों का प्रबंधन भी मैनेजमेंट पेशेवरों को दिए जाने की शुरुआत हो रही है. इस कवायद का उद्देश्य डाक्टरों को सिर्फ उपचार में ही व्यस्त रखना है.

MP में बदल जाएगी सरकारी अस्पतालों की व्यवस्था, अब डॉक्टरों के पास नहीं होंगे ये अधिकार

भोपाल: मध्य प्रदेश में बड़े निजी अस्पतालों की तरह सरकारी अस्पतालों का प्रबंधन भी मैनेजमेंट पेशेवरों को दिए जाने की शुरुआत हो रही है. इस कवायद का उद्देश्य डाक्टरों को सिर्फ उपचार में ही व्यस्त रखना है. लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने सहायक प्रबंधक (असिस्टेंट मैनेजर) की नियुक्ति का ऐलान किया है. ये भर्ती मध्य प्रदेश लोकसेवा आयोग (MPPSC) के जरिए की जाएगी. इन भर्तियों के बाद अस्पताल मैनेजमेंट को लेकर डॉक्टरों के अधिकार भी कम हो जाएंगे.

व्यवस्थाओं में आएगा सुधार
अभी तक अस्पतालों के सभी कामों का जिम्मा प्रभारी डॉक्टरों के पास होता था. इस कारण वो कई बार अपने मूल काम से मजबूरन दूर हो जाते थे. डॉक्टरों के पास इलाज के अलावा अस्पताल मैनेजमेंट का भारी काम होता था. जिसमें वो व्यस्त हो जाते थे. इस कारण मरीजों को भी समस्योओं का सामना करना पड़ता था. अब अस्पताल का प्रबंधन पेशेवरों के हाथों में जाने से व्यवस्थाओं में सुधार होगा.

ये भी पढ़ें: सत्र से पहले विधानसभा अध्यक्ष की सख्ती! मंत्रियों-विधायकों के लिए गाइडलाइन जारी

डॉक्टरों को मिलेगी राहत
अभी कर डॉक्टरों के पास मैनेजमेंट के पूरे अधिकार होने के कारण उन्हें न को समय मिल पाता था न ही उन्हें राहत थी. ऐसे में इस फैसले से उन्हें समय के साथ राहत मिलने की उम्मीद है. जिसका फायदा सीधे तौर पर मरीजों को होगा और डॉक्टरों को चिकित्सा के अलावा तमाम कामों से राहत मिलेगी.

एमबीए हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन जरूरी
इसके चयन लिए चिकित्सा क्षेत्र या फार्मेसी से संबंधित उपाधि के साथ एमबीए हास्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन की उपाधि को अनिवार्य किया गया है. खास बात ये है कि यह पहला मौका होगा जब बड़े निजी अस्पतालों की तर्ज पर सरकारी अस्पतालों में भी प्रबंधन के लिए मैनेजरों की नियुक्ति हो रही है.

काम की खबर! निजी हॉस्पिटल की तर्ज पर सरकारी अस्पताल में निकली ये भर्तियां, जानिए

नए कैडर की होगी शुरुआत
पीएससी ने लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के अंतर्गत सहायक प्रबंधकों के 63 पद के लिए आवेदन आमंत्रित किए थे. इसके लिए परीक्षा भी 6 मार्च को आयोजित हो गई है. जल्द ही इन पदों पर भर्तियां हो जाएंगी. नई भर्तियों के साथ स्वास्थ्य विभाग में राजपत्रित श्रेणी के मैनेजमेंट अधिकारियों के कैडर की भी शुरुआत हो जाएगी.

WATCH LIVE TV

Trending news