मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना को लेकर बीजेपी विधायक ने कही ऐसी बात, कांग्रेस आई निशाने पर
Advertisement

मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना को लेकर बीजेपी विधायक ने कही ऐसी बात, कांग्रेस आई निशाने पर

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और सरकार के कई मंत्री कल भोपाल के रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना की शुरुआत करेंगे. 

मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना को लेकर बीजेपी विधायक ने कही ऐसी बात, कांग्रेस आई निशाने पर

आकाश द्विवेदी/भोपालः मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना 19 अप्रैल से फिर से शुरू होने जा रही है. इसे लेकर भाजपा की तरफ से प्रदेश में जगह-जगह होर्डिंग लगाए गए हैं. ऐसा ही एक होर्डिंग चर्चा का विषय बना हुआ है. दरअसल इस होर्डिंग को भाजपा विधायक रामेश्वर शर्मा ने लगवाया है. इस होर्डिंग के पोस्टर में उन्होंने कांग्रेस पर तंज कसते हुए लिखा है कि 'तीर्थ दर्शन यात्रा जिन्होंने बंद कराई थी, वो भी जा सकते हैं.'

माना जा रहा है कि भाजपा विधायक ने यह तंज कांग्रेस पर कसा है. इस होर्डिंग में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह को योजना फिर से शुरू करने के लिए बधाई भी दी गई है. बता दें कि मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना शिवराज सरकार ने शुरू की थी लेकिन साल 2018 में जब कमलनाथ की सरकार बनी तो उनकी सरकार ने यह योजना बंद कर दी थी. अब शिवराज सरकार फिर से इस योजना को शुरू करने जा रही है. 

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और सरकार के कई मंत्री कल भोपाल के रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना की शुरुआत करेंगे. योजना के तहत कल तीर्थयात्रियों का पहला जत्था ट्रेन उत्तर प्रदेश के काशी पहुंचेगी. वहां तीर्थयात्री बाबा विश्वनाथ के दर्शन करने के साथ ही संत रविदास और संत कबीर दास की जन्मस्थली के भी दर्शन करेंगे. इसके बाद 22 अप्रैल को तीर्थयात्रियों का पहला जत्था वापस लौट आएगा. 

मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के तहत यात्रा के दौरान तीर्थयात्रियों के रहने-खाने सहित अन्य सुविधाओं की पूरी व्यवस्था की जाएगी. पहले जत्थे में भोपाल संभाग के 4 और सागर संभाग के 3 जिलों के 974 तीर्थयात्री सफर करेंगे. अधिकारियों के मुताबिक मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के तहत पात्र लोगों को मध्य प्रदेश का मूल निवासी, 60 साल की उम्र से ज्यादा का होना चाहिए. महिलाओं को उम्र सीमा में 2 साल की छूट दी जा रही है. पात्र व्यक्ति आयकर दाता नहीं होना चाहिए और शारीरिक और मानसिक तौर पर भी स्वस्थ होना चाहिए. इस योजना का लाभ लेने वाला व्यक्ति 5 साल के बाद ही फिर से इस योजना का लाभ ले सकता है.

Trending news