Navratri 2022: नवरात्रि के पहले दिन इन बातों का रखें ध्यान, जानिए शुभ मुहूर्त व सही कलश स्थापना विधि
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1364327

Navratri 2022: नवरात्रि के पहले दिन इन बातों का रखें ध्यान, जानिए शुभ मुहूर्त व सही कलश स्थापना विधि

Durga Puja Kalash Sthapana 2022: शारदीय नवरात्रि शुरू होने में मात्र दो दिन ही बचें हैं. ऐसे में आइए काशी के ज्योतिष प्रतीक शास्त्री से जानते हैं कि नवरात्रि के पहले दिन कैसे करें मां दुर्गा की उपासना और कब है कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त?

Navratri 2022: नवरात्रि के पहले दिन इन बातों का रखें ध्यान, जानिए शुभ मुहूर्त व सही कलश स्थापना विधि

Shardiye Navratri Kalash Sthapana Puja Vidhi 2022: हर साल अश्विन माह की शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से शारदीय नवरात्रि की शरुआत होती है. इस साल शारदीय नवरात्रि 26 सितंबर से हो रही है. नवरात्रि के दौरान नौ दिन तक मां दुर्गा की विधि-विधान से पूजा की जाती है. काशी के ज्योतिष प्रतीक शास्त्री बता रहे हैं कि इस साल मां दुर्गा हाथी पर सवार होकर आ रही हैं. साथ ही इस बार नवरात्रि पर एक साथ पांच शुभ योग का निर्माण हो रहा है. आइए इनसे जानते नवरात्रि कब है कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त और कैसे क्या कलश स्थापना की सही विधि?

कलश स्थापना शुभ मुहूर्त 
नवरात्रि पर पहले दिन यानी 26 सितंबर को सूर्योंदय से लेकर 08 बजकर 06 मिनट बजे तक शक्ल योग का निर्माण हो रहा . इसके बाद इस दिन ब्रम्ह मुहूर्त का शुरू होगा. इस दिन कलश स्थापना करने का शुभ मुहूर्त सुबह 06 बजकर 11 मिनट से 07 बजकर 51 मिनट तक है. वहीं घटस्थापना का शुब मुहूर्त सुबह 11 बजकर 48 मिनट से दोपहर 12 बजकर 36 मिनट तक रहेगा.

जानिए कैसे करें कलश स्थापना
नवरात्रि कलश स्थापना के लिए सबसे पहले पहले माता की चौकी उत्तर पूर्व दिशा में स्थापित करें इसके बाद उस पर गंगाजल छिड़कर पवित्र कर लें, अब आप इस चौकी पर लाल वस्त्र चढ़ाएं. अब आप इस पर मां दुर्गा की प्रतिमा स्थापित करें. इसके बाद कलश में पवित्र गंगाजल भरें, इस कलश में आम के पत्ते डालें. इसमें सुपारी, कुछ सिक्के, दूर्वा और हल्दी के गांठ डालें. इसके बाद कलश के मुख पर लाल वस्त्र से नारियल लपेट कर रखें. अब मां शक्ति देवी दुर्गा की आराधना करते हुए उनका आहवाहन करें. इस तरह से आपका कलश स्थापना पूर्ण होगा. नवरात्रि के पहले दिन मां शैलपुत्री की पूजा होती है. ऐसे में इस दिन अब आप मां शैलपुत्री की पूजा से शुभारंभ करें.

कलश स्थापना से पूर्व कर लें ये काम
हिंदू धर्म में शारदीय नवरात्रि बहुत पवित्र समय माना जाता है. ऐसे में शारदीय नवरात्रि पर कलश स्थापना करने से पूर्व घर की सफाई करनी बहुत अवश्य करें. नवरात्रि के पहले दिन कलश स्थापना करने से पूर्व घर से फटे पुराने जूते-चप्पल, खंडित मूर्तियां, बंद घड़ी, खराब खाना, लहसून, प्याज को घर से बाहर कर दें. साथ ही घर में कोई भी कबाड़ समान न रखें. मान्यता है कि नवरात्रि के दौरान यदि आप घर में ये सब चीजें रखते हैं तो मां दुर्गा नाराज होंगी और आपको इसका दुष्परिणाम झेलना पड़ सकता है.

ये भी पढ़ेंः Sarvapitri Amavasya: पितृ विसर्जन के दिन अवश्य करें ये काम, वरना पितृदोष के चलते पूरे साल होंगे परेशान!

(discalimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और ज्योतिष द्वारा दी गई जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news