मध्य प्रदेश के रेल यात्रियों को मिली बड़ी सौगात, इस नई लाइन पर शुरू हुई ट्रेन
Advertisement

मध्य प्रदेश के रेल यात्रियों को मिली बड़ी सौगात, इस नई लाइन पर शुरू हुई ट्रेन

समनापुर से नैनपुर तक बने नए ब्रॉडगेज पर ट्रेनों का संचालन शुरू हो गया है. हालांकि अब भी जिलेवासियों को गोंदिया-जबलपुर ब्राडगेज परियोजना के पूरे होने पर सीधी रेलसेवा का इंतजार है.

मध्य प्रदेश के रेल यात्रियों को मिली बड़ी सौगात, इस नई लाइन पर शुरू हुई ट्रेन

बालाघाट: गोंदिया से जबलपुर रेल लाइन के नेरोगेज से ब्रॉडगेज बनने के बाद समनापुर से नैनपुर के बीच यात्री गाड़ी का इंजतार खत्म हो गया. अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के दिन समनापुर से नैनपुर के बीच यात्री गाड़ी का शुभारंभ कर दिया गया है. हालांकि अभी भी बालाघाट समेत प्रदेश के लोगों को गोंदिया-जबलपुर ब्राडगेज परियोजना के पूरे होने पर सीधी रेलसेवा का इंतजार है.

6 साल से था इंतजार
क्षेत्र को यात्री ट्रेन संचालन का लंबे समय से इंतजार हो रहा था. इस 6 साल की लंबी अवधि बीतने के बाद आखिरकार लोगों को यात्री ट्रेन की सौगात मिल गई. इसका शुभारंभ सांसद ढालसिंह बिसेन और प्रदेश सरकार के आयुष मंत्री रामकिशोर कावरे ने किया. यह ट्रेन अब गोंदिया से नैनपुर तक प्रतिदिन संचालित होगी. हालांकि, अभी भी बालाघाट वासियों को गोंदिया से बालाघाट जबलपुर के लिए सीधी यात्रा के लिए इंतजार करना पड़ेगा.

MP BUDGET 2022: 'शुगर फ्री मिठाई' जैसा होगा बजट, शिवराज के मंत्री ने कही बड़ी बात

इस क्षेत्र को मिलेगा अभी लाभ
समनापुर से नैनपुर का क्षेत्र परसवाड़ा विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आता है. यह प्रदेश सरकार के मंत्री रामकिशोर कावरे का विधानसभा क्षेत्र है. एक तरह से कहा जा सकता है कि यात्री ट्रेन की सौगात मंत्री के क्षेत्रवासियों को मिली है और इसी के चलते आयुष मंत्री कावरे ने इस नई ट्रेन पर स्वयं भी सफर किया. यात्री ट्रेन के शुभारंभ के मौके पर पहले दिन रेलवे ने निःशुल्क सवारी करने का अवसर दिया. किसी इस ट्रेन के लिए काउंटर से टिकट नहीं काटे गए.

PM मोदी का जताया आभार
आयुष मंत्री रामकिशोर कावरे ने खुशी जाहिर करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रेल मंत्री, मुख्यमंत्री व सांसद के प्रति आभार जताया है. वहीं सांसद डॉक्टर ढाल सिंह बिसेन ने कहा कि यात्री ट्रेन प्रारंभ कराने के लिए वे लगातार प्रयासरत थे. उसी का नतीजा है कि अब जाकर ट्रेन प्रारंभ हो सकी है. ट्रेन के प्रथम लोको पायलट ने भी ब्रॉड गेज लाइन पर ट्रेन संचालन का अवसर मिलने पर खुशी जाहिर की.

Women's Day Special: BSF की जांबाज महिला ब्रिगेड, MP में मिलती है ट्रेनिंग

जबलपुर से गोंदिया का सीधा सफर जल्द
जानकारी के अनुसार बालाघाट से जबलपुर सीधी ट्रेन सेवा को वर्ष 2018 मार्च तक शुरू करने का अल्टीमेटम संबंधित निर्माण एजेंसी को विभागीय तौर पर दिया गया था, लेकिन कुछ पेंच फंसने एवं संबंधित ठेकदार द्वारा धीमी रफ्तार के चलते काम करने के कारण विलंब हुआ. इसके बाद कोरोना के कारण काम लगभग बंद सा हो गया. अभी भी लाइन में कुछ काम बचा हुआ है. उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द ही जबलपुर से गोदिया की सीधी रेल सेवा मिल जाएगी.

WATCH LIVE TV

Trending news