निकाय चुनावः रिटायर IAS को मिली बड़ी जिम्मेदारी, जानिए आपके जिले में किसे मिली तैनाती?
Advertisement

निकाय चुनावः रिटायर IAS को मिली बड़ी जिम्मेदारी, जानिए आपके जिले में किसे मिली तैनाती?

प्रेक्षकों की जिम्मेदारी होगी कि निर्वाचन शांतिपूर्ण, भयमुक्त, दबाव मुक्त और प्रलोभन से मुक्त वातावरण में हो. ये अधिकारी समय-समय पर आयोग को ऑनलाइन रिपोर्ट भेजेंगे. 

निकाय चुनावः रिटायर IAS को मिली बड़ी जिम्मेदारी, जानिए आपके जिले में किसे मिली तैनाती?

प्रमोद शर्मा/भोपालः पंचायत और निकाय चुनाव से जुड़ा एक बड़ा अपडेट सामने आया है. दरअसल राज्य निर्वाचन आयोग ने रिटायर आईएएस- राज्य प्रशासनिक अधिकारियों की जिलेवार प्रेक्षक के रूप में तैनाती की है. राज्य निर्वाचन आयोग ने इन अधिकारियों के नामों की लिस्ट भी जारी कर दी है. ये अधिकारी निर्वाचन प्रक्रिया के हर स्तर पर नजर रखेंगे और अपने प्रशासनिक अनुभव का इस्तेमाल करते हुए निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुसार ही चुनाव संपन्न कराने में अपना योगदान देंगे.

इन प्रेक्षकों की जिम्मेदारी होगी कि निर्वाचन शांतिपूर्ण, भयमुक्त, दबाव मुक्त और प्रलोभन से मुक्त वातावरण में हो. ये अधिकारी समय-समय पर आयोग को ऑनलाइन रिपोर्ट भेजेंगे. एक तरह से ये अधिकारी निर्वाचन आयोग की आंख और कान बनकर काम करेंगे. निर्वाचन आयोग ने हर जिले में इन प्रेक्षकों की नियुक्ति की है. 

ये है लिस्ट
निर्वाचन आयोग की लिस्ट के अनुसार, मुरैना में रविंद्र कुमार मिश्रा, श्योपुर में रामप्रसाद भारती, भिंड में नरेंद्र कुमार त्रिवेदी, ग्वालियर में बी.एम.शर्मा, शिवपुरी में अनूप तिवारी, दतिया में हरिशंकर रावत, गुना में विजय अग्रवाल, अशोकनगर में अशोक कुमार शर्मा, उज्जैन में डीपी तिवारी, नीमच में प्रकाश व्यास, रतलाम में डॉ. अशोक कुमार भार्गव, शाजापुर में अरुण कुमार तोमर, आगर-मालवा में महेंद्र सिंह भिलाला, मंदसौर में रामेश्वर गुप्ता को प्रेक्षक नियुक्त किया गया है.   

वहीं देवास में चतुर्भुज सिंह, भोपाल में राजेश कुमार जैन, सीहोर में प्रदीप खरे,विदिशा में एस.एन रूपला, राजगढ़ में राजेंद्र सिंह, रायसेन में अजातशत्रु श्रीवास्तव, नर्मदापुरम में डीडी अग्रवाल, हरदा में एस के उपाध्याय, बैतूल में राजेंद्र कुमार राय, शहडोल में शिवानंद दुबे, अनूपपुर में वीके चतुर्वेदी, उमरिया में आरआर वामनकर, इंदौर में एसबी सिंह, झाबुआ में एसएस राठौर, अलीराजपुर में डॉ. रामप्रकाश तिवारी, धार में अशोक कुमार वर्मा, खरगोन में पीएल सोलंकी, बड़वानी में पीके वर्मा, खंडवा में कृष्णमोहन गौतम, बुरहानपुर में अशोक कुमार व्यास, सागर में निसार अहमद, टीकमगढ़ में शिव कुमार मिश्रा, पन्ना में जेएस मंडलोई, छतरपुर में मदन सिंह ठाकुर, दमोह में अनंतनारायण अरोरा, निवाड़ी में शैलेंद्र कियावत, जबलपुर में उपेंद्रनाथ शर्मा, कटनी में शैलेंद्र खरे, नरसिंहपुर में अमर सिंह चंदेल, छिंदवाड़ा में राजा सिंह परिहार को नियुक्त किया गया है. 

सिवनी जिले में गोविंद सिंह चौहान, बालाघाट में शरद कुमार क्षोत्रीय, डिंडोरी में रविंद्र कुमार चौकसे, मंडला में मदनलाल कौरव, रीवा में आरआर गंगारेकर, सतना में भारत भूषण गंगेले, सीधी में आरएस कनेरिया, सिंगरौली में दिनेशचंद्र सिंधी को निर्वाचन प्रेक्षक बनाया गया है. 

Trending news