Omicron से सावधानी रखें लेकिन घबराएं नहीं! डॉक्टर बोले- घर पर ही ठीक हो रहे मरीज
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1060087

Omicron से सावधानी रखें लेकिन घबराएं नहीं! डॉक्टर बोले- घर पर ही ठीक हो रहे मरीज

डॉक्टर ने बताया कि जिस तरह से ओमिक्रोन वैरिएंट, डेल्टा वैरिएंट के मुकाबले ज्यादा खतरनाक नहीं लग रहा है, उसे देखते हुए उम्मीद की जा रही है कि यह कोरोना महामारी के अंत की शुरुआत हो सकती है.

Omicron से सावधानी रखें लेकिन घबराएं नहीं! डॉक्टर बोले- घर पर ही ठीक हो रहे मरीज

नई दिल्लीः देश में ओमिक्रोन के मामले बढ़कर 1000 के पार चले गए हैं. जिसके चलते विभिन्न राज्यों में कोरोना गाइडलाइंस को लागू कर दिया गया है और लोगों से भीड़-भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचने की सलाह दी जा रही है. इसके चलते नए साल का जश्न भी फीका पड़ गया है. इसके चलते ओमिक्रोन को लेकर लोगों के मन में एक डर भी देखा जा रहा है लेकिन इस बीच राहत की खबर ये है कि ओमिक्रोन से घबराने की जरूरत नहीं है! ये हम नहीं बल्कि विभिन्न स्वास्थ्य विशेषज्ञ कह रहे हैं. दरअसल दुनियाभर में ओमिक्रोन मरीजों का विश्लेषण करने पर पता चला है कि ओमिक्रोन का संक्रमण तेजी से फैलता है लेकिन यह ज्यादा खतरनाक नहीं है. 

जानिए क्या कहते हैं विशेषज्ञ

द गार्जियन की एक रिपोर्ट में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के मेडिसिन विभाग के प्रोफेसर और ब्रिटिश सरकार के जीव विज्ञान सलाहकार सर जॉन बेल के हवाले से लिखा गया है कि "ओमिक्रोन से अस्पतालों में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या में बढ़ोत्तरी हुई है लेकिन यह अपेक्षाकृत कम खतरनाक है और लोग इस संक्रमण से जल्दी उबर रहे हैं. सर जॉन बेल ने बताया कि ओमिक्रोन के संक्रमण में अस्पताल में भर्ती रहने का औसतन समय तीन दिन ही है." हालांकि विशेषज्ञ लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दे रहे हैं. 

अफ्रीका में भी हुई ओमिक्रोन के कम खतरनाक होने की पुष्टि
कोरोना के ओमिक्रोन वैरिएंट के बारे में सबसे पहले दक्षिण अफ्रीका में पता चला. रायटर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक अफ्रीकी डॉक्टर्स का कहना है कि ओमिक्रोन वैरिएंट के लक्षण काफी हल्के हैं और घर पर भी मरीज ठीक हो सकता है. डॉक्टर्स ने बताया कि ओमिक्रोन के मरीजों में सामान्य तौर पर बदन दर्द और सिर दर्द के लक्षण देखे गए हैं और यह सामान्य वायरल इंफेक्शन जैसे ही हैं.  

क्या ये कोरोना महामारी के अंत की शुरुआत है?
कुछ विशेषज्ञों का ये भी मानना है कि ओमिक्रोन वायरस कोरोना महामारी के अंत की शुरुआत भी हो सकता है! दरअसल आउटलुक इंडिया ने मैक्स हेल्थकेयर के ग्रुप मेडिकल डायरेक्टर डॉ. संदीप बुद्धिराजा के हवाले से बताया कि कोरोना वायरस के म्यूटेशन का पैटर्न स्पेनिश फ्लू के पैटर्न से मिलता दिख रहा है. उन्होंने बताया कि स्पेनिश फ्लू का संक्रमण भी दो साल में कमजोर हो गया था और फिर यह खत्म हो गया था. स्पेनिश फ्लू की भी दूसरी लहर ज्यादा खतरनाक रही थी और तीसरी लहर में संक्रमण की दर बेहद कम रही थी और फिर यह गायब हो गया था. कुछ ऐसा ही पैटर्न कोरोना महामारी में भी देखने को मिल रहा है.

डॉक्टर ने बताया कि जिस तरह से ओमिक्रोन वैरिएंट, डेल्टा वैरिएंट के मुकाबले ज्यादा खतरनाक नहीं लग रहा है, उसे देखते हुए उम्मीद की जा रही है कि यह कोरोना महामारी के अंत की शुरुआत हो सकती है. इसी रिपोर्ट में एम्स के डॉक्टर संजय राय बताते हैं कि यह एक प्राकृतिक प्रक्रिया है, जिसके तहत कोई भी वायरस अपने सर्वाइवल के लिए अपने संक्रमण की प्रकृति को कम करता जाता है. इसी तरह स्पेनिश फ्लू, स्वाइन फ्लू और H1N1 वायरस के साथ भी हुआ है.  

इसके साथ ही यह भी बात गौर करने वाली है कि हमारे देश में बड़ी आबादी कोरोना वायरस की चपेट में आ चुकी है और साथ ही 70 फीसदी के करीब आबादी को कोरोना की वैक्सीन भी लग चुकी है. ऐसे में भारतीयों के शरीर में प्राकृतिक और वैक्सीन के जरिए आर्टिफिशियल, दोनों तरह की इम्यूनिटी मौजूद है. ये भी एक बड़ी वजह है कि ओमिक्रोन वैरिएंट भारत में ज्यादा खतरनाक साबित नहीं होगा!

टी सेल्स करती हैं बचाव
जयपुर के वरिष्ठ फिजीशियन डॉ आर.एस खेदर का कहना है कि ओमीक्रोन वेरिएंट कई म्यूटेशंस के साथ शरीर की पहली रक्षा पंक्ति यानी एंडीबॉडी को हराने में तो सक्षम है लेकिन यह शरीर की दूसरी रक्षा पंक्ति (टी-सेल्स) से जीत नहीं पाता है. ये टी-सेल्स न केवल वेरिएंट की पहचान करने बल्कि उसे बेअसर करने में भी बेहद प्रभावी हैं.

टी-सेल्स क्या होते हैं?
टी-सेल्स व्हाइट ब्लड सेल्स होती हैं, जो वायरस से संक्रमित कोशिकाओं पर हमले कर सकती हैं या उनका मुकाबला करने के लिए एंटीबॉडी बनाने में मदद कर सकती हैं. स्टडीज का अनुमान है कि 70-80 प्रतिशत टी सेल्स ओमीक्रोन के खिलाफ फाइट करते हैं. एंटीबॉडी से इतर, टी-सेल्स वायरस के पूरे स्पाइक प्रोटीन को टारगेट करती हैं, जो ज्यादा म्यूटेशन वाले ओमीक्रोन में भी काफी हद तक एक जैसा रहता है. केप टाउन यूनिवर्सिटी की स्टडी में पता चला है कि जो मरीज कोविड से ठीक हुए या वैक्सीन लगवाई उनमें 70-80 फीसदी टी सेल्स ने ओमीक्रोन के खिलाफ काम किया है.

Trending news