रात को सोते समय पैर के मोजे में रख लें प्याज, मिलेंगे हैरान करने वाले फायदे...
Advertisement

रात को सोते समय पैर के मोजे में रख लें प्याज, मिलेंगे हैरान करने वाले फायदे...

भारत के लगभग हर किचन में प्याज (onion) का इस्तेमाल किया जाता है. ये खाने का न सिर्फ स्वाद बढ़ाता है बल्कि सब्जी बनाने और सलाद खाने में भी इस्तेमाल किया जाता है. प्याज सेहत के साथ-साथ हमारे सौंदर्य के लिए भी काफी फायदेमंद होता है.

रात को सोते समय पैर के मोजे में रख लें प्याज, मिलेंगे हैरान करने वाले फायदे...

Onion In Socks: भारत के लगभग हर किचन में प्याज (onion) का इस्तेमाल किया जाता है. ये खाने का न सिर्फ स्वाद बढ़ाता है बल्कि सब्जी बनाने और सलाद खाने में भी इस्तेमाल किया जाता है. प्याज सेहत के साथ-साथ हमारे सौंदर्य के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. लेकिन हम आपको अब प्याज से जुड़ी ऐसी चीज बताने जा रहे हैं, जिसके बारे में सुनकर आप हैरान हो जाएंगे. इस इस्तेमाल से आप कई बीमारियों से निजात पा सकते है.

दरअसल हम बात कर रहे हैं, पैरों के मोजे के अंदर प्याज की स्लाइस को रखने की. रात में सोने से पहले मोजे में प्याज रखने से कई तरह के शारीरिक कीटाणुओं से छुटकारा पाया जा सकता है. इससे बीमारियों को शिकार होने से बचा जा सकता है.

कीटाणु को नाश करता प्याज-लहसुन
आपको बता दें कि प्याज और लहसुन ये दोनों ऐसे पदार्थ है, जिन्हें शरीब पर लगाया जाओए तो शरीर में कीटाणुओं और जीवाणु को नाश करता है. मोजे में प्याज रखकर सोने से अंगों को कीटाणु से सुरक्षित रखा जा सकता है. दरअसल प्याज में फॉस्फोरिक एसिड मौजूद होता है, जो धमिनयों में जाकर खून को शुद्ध बनाता है.

पैरे में रखने से कैसा फायदा?
एक शोध के मुताबिक हमारे पैर काफी शक्तिशाली होते हैं, इनकी तंत्रिका शरीर में आंतरिक अंगों तक सीधे पहुंचती है. पैरों के नीचे सीधे अलग तंत्रिका होती हैं, जो बाकी शरीर के अंगों से जुड़ी होती है. अक्सर जूते चप्पल पहनने की वजह से ये निष्क्रिय हो जाते हैं.

कैसे करें इसका इस्तेमाल/फायदा
अगर आप अपने पैर के मोजे में प्याज रखना चाहते हैं तो इसके लिए दो स्लाइस काटकर मोजे के अंदर रखे और सो जाएं.

- मोजे में प्याज रखकर सोने से पहला फायदा ये है कि प्याज शरीर के खून को साफ करने में मदद करता है. 
- अगर हमारे पैर से गंदी बदबू आ रही हो तो प्याज उसे दूर भगाता है. साथ ही केमिकल और टॉक्सिन से दूर होता है।
- प्याज का इस्तेमाल हमारे पेट और दिल के लिए काफी फायदेमंद है. इसके इस्तेमाल से आपको हार्ट अटैक जैसी समस्या से निजात मिलती है.
- अगर आपको सर्दी या जुकाम की समस्या है तो आप मोजे में प्याज रख कर सो जाइए. सुबह आपको सर्दी और जुकाम में काफी राहत मिलेगी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news