Pariksha Pe Charcha 2023: परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम में शामिल हुई रीवा की छात्रा, दिव्यांगों के लिए बनाया खास डिवाइस
Advertisement

Pariksha Pe Charcha 2023: परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम में शामिल हुई रीवा की छात्रा, दिव्यांगों के लिए बनाया खास डिवाइस

Pariksha Pe Charcha 2023 News: रीवा के केंद्रीय विद्यालय में पढ़ने वाली होनहार छात्रा 14 साल की रेणुका मिश्रा ने एकलव्य दिव्यांग का साथी नाम का एक अनोखा उपकरण तैयार किया है.जिसके चलते पीएम मोदी की परीक्षा पे चर्चा में शामिल होने का अवसर प्राप्त हुआ है.

Pariksha Pe Charcha 2023

Pariksha Pe Charcha 2023 अजय मिश्रा (रीवा): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम (PM Narendra Modi Pariksha Pe Charcha 2023) के तहत छात्र-छात्राओं को संबोधित कर रहे हैं. इसी के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तालकटोरा स्टेडियम पहुंचे और वहां पर छात्रों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन किया. बता दें कि मध्यप्रदेश के रीवा के केंद्रीय विद्यालय में पढ़ने वाली होनहार छात्रा रेणुका मिश्रा को पीएम मोदी की परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में शामिल होने का अवसर प्राप्त हुआ है.

वो कहते हैं ना कि अगर मन में कुछ कर गुजर जाने का जज्बा हो तो हर मुश्किल काम भी बेहद आसान हो जाता है. ऐसे ही एक मुश्किल काम को केंद्रीय विद्यालय में अध्ययनरत कक्षा नौवीं की छात्रा रेणुका मिश्रा ने आसान करके दिखाया है.14 साल की रेणुका मिश्रा ने एकलव्य दिव्यांग का साथी नाम का एक अनोखा उपकरण तैयार किया है.जिसमें बिना हाथ के दिव्यांग भी पैर से लैपटॉप चला सकेंगे.पूरा देश अब इस प्रतिभाशाली बच्ची की कार्यकुशलता और वैज्ञानिक समझ की तारीफ कर रहा है.

छात्रा ने रच दिया इतिहास 
केंद्रीय विद्यालय में अध्ययनरत कक्षा नौवीं की छात्रा रेणुका मिश्रा की एक वैज्ञानिक वाली सूझबूझ ने नया इतिहास रच दिया है. इस होनहार 14 वर्ष की छात्रा ने एक ऐसा डिवाइस बनाकर तैयार किया है. जिससे बिना हाथ वाले दिव्यांग भी बड़ी आसानी से लैपटॉप को कंट्रोल कर सकेंगे. केंद्रीय विद्यालय की छात्रा ने कंप्यूटर में इस्तेमाल किए जाने वाले माउस की तरह ही एक नया डिवाइस बनाकर तैयार किया है.जिसे बिना हाथ वाले दिव्यांग अपने पैरों के जरिए इस माउस यानी कि एकलव्य डिवाइस का इस्तेमाल कर लैपटॉप का संचालन कर आत्मनिर्भर बन सकेंगे.छात्रा की इस उपलब्धि के चलते अब उसे पीएम मोदी की परीक्षा पे चर्चा में शामिल होने का अवसर प्राप्त हुआ है.

 

रेणुका बचपन से ही पढ़ाई में काफी तेज 
दरअसल, रीवा के केंद्रीय विद्यालय में अध्ययनरत कक्षा नौवीं की छात्रा रेणुका मिश्रा रीवा शहर के सिरमौर चौराहा स्थित पीके स्कूल के पास उरहट की निवासी है. छात्रा के पिता करुणा शंकर मिश्रा पेशे से डॉक्टर हैं और उनकी मां प्रियंका मिश्रा एक हाउसवाइफ है. रेणुका बचपन से ही पढ़ाई करने के काफी तेज थी और केंद्रीय विद्यालय में ही पढ़ाई के दौरान विद्यालय में स्थापित अटल टिंकरिंग लैब का उपयोग करके इस छात्रा ने दिव्यांगों के लिए एक खास उपकरण को तैयार करने में सफलता हासिल की है.जिसका नाम एक एकलव्य है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम का आयोजन दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में शुक्रवार को सुबह 11:00 बजे प्रारंभ हो गया है.जिसमें देश के तमाम इलाकों से होनहार छात्र छात्राएं शामिल होकर पीएम मोदी से सीधा संवाद कर रहे हैं.इसमें केंद्रीय विद्यालय रीवा में अध्ययनरत अन्य छात्र छात्राएं भी दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम को देख सकेंगे और रेणुका की उपलब्धियों को जानकर उस से प्रेरणा ले सकेंगे.

Trending news