Govt Scheme: गाय भैंस खरीदने के लिए सरकार दे रही इतने लाख रुपये का लोन, जानिए पूरा स्कीम
Advertisement

Govt Scheme: गाय भैंस खरीदने के लिए सरकार दे रही इतने लाख रुपये का लोन, जानिए पूरा स्कीम

Pashu Kisan Credit Card: किसानों के हित में पशु क्रेडिट कार्ड योजना की शुरुआत की गई है. इस योजना के जरिए किसानों को लोन लेने के लिए पशु क्रेडिट कार्ड बनवाना पड़ता है. आइए जानते हैं कैसे बनावाएं पशु क्रेडिट कार्ड और इस पर कितने रुपये तक का मिल सकता है लोन..

Govt Scheme: गाय भैंस खरीदने के लिए सरकार दे रही इतने लाख रुपये का लोन, जानिए पूरा स्कीम

Pashu Kisan Credit Card Yojana: किसानों की आय को दोगुनी करने और आर्थिक रूप से सशक्त करने के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकार कई महत्वपुर्ण योजनाएं चला रही है. किसानों को समृद्ध बनाने के लिए सबसे अच्छा स्रोत पशुपालन आमदनी का एक बढ़िया स्रोत है. इन दिनों ग्रामीण क्षेत्रों में पशुपालन पर विशेष जोर दिया जा रहा है. पशुपालन के प्रति लोगों के लगाव को देखते हुए सरकार ने पशु क्रेडिट कार्ड योजना शुरू किया है. इस योजना के तहत सरकार द्वारा पशु पालने के लिए लोन दिया जा रहा है.

जानिए कितना मिलेगा लोन
आपको बता दें कि सरकार द्वारा किसानों के हित में पशु क्रेडिट कार्ड योजना की शुरुआत की गई है. इसके तहत गाय भैंस खरीदने के लिए और उसके रख रखाव के लिए आप 1.60 लाख रुपये तक का लोन ले सकते हैं. इस लोन को लेने में किसानों को सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसके लिए आपको किसी प्रकार के किसी चीज को गिरवी यानी बंधक रखने की जरुरत नहीं है. 

इतना लगेगा ब्याज
पशु क्रेडित कार्ड पर लिए गए लोन पर 7 प्रतिशत की दर से ब्याज लगता है. यदि किसान सही समय पर लोन चुका देता है तो सरकार द्वारा उन्हें 3 ब्याज में 3 प्रतिशत की छूट दी जाती है. जिसके चलते किसान को मात्र 4 प्रतिशत ही ब्याज देना होता है. पशु क्रेडिट कार्ड पर लिए गए लोन को 5 साल के अंदर भरना होता है. 

कैसे बनवाएं पशु क्रेडिट कार्ड
पशु क्रेडिट कार्ट बनवाने के लिए आपको किसी भी तरह से परेशान होने की जरुरत नहीं है. बल्कि आप अपने नजदीकी बैंक में जाएं. यहां शाखा प्रबंधक से इस मामले पर बातचीत करें और जरुरी दस्तावेजों की फोटो कॉपी जमा करके आवेदन करें. पशु क्रेडिट कार्ड आवेदन करने के एक माह के भीतर आपको मिल जाएगा. 

इन पशुओं को खरीदने के लिए मिलता है इतना लोन
बता दें कि पशु क्रेडिट कार्ड के जरिए गाय खरीदने पर 40,783 रुपये, भैंस खरीदने पर 60,249, रुपये, भेड़ बकरी खरीदने के लिए 4,063 रुपये और सूअर खरीदने के लिए 16,237 रुपये का लोन दिया जाता है. पशु क्रेडिट कार्य से संबंधित अधिक जानकारी आप इसके ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर भी देख सकते हैं. 

ये भी पढ़ेंः Fish Farming: मछली पालन पर सरकार दे रही बंपर सब्सिडी, ऐसे उठाएं योजना का लाभ

Trending news