Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2409751
photoDetails1mpcg

देश भर में गणेश चतुर्थी की धूम; बप्पा के आगमन पर इस तरह से बनाएं रंगोली

गणेश चतुर्थी का पर्व हर साल  भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाया जाता है. क्योंकि इस दिन भगवान गणेश का जन्म ​हुआ था. इस बार 7 सितंबर को गणेश उत्सव मनाया जायेगा.

1/7

फूल की पंखुड़ी और दीपक  इस रंगोली में भगवान गणेश की आकृति को नीले और बैंगनी रंगों से सजाया गया है. जो बहुत ही आकर्षक लगती है. गणेश जी के चारों और फूल की पंखुड़ियों लगा सकते हैं. साथ ही दीपकों का भी उपयोग कर सकते हैं. जो बहुत ही प्यारा लूक देगा.  

2/7

भगवान गणेश की इस रंगोली में सिम्पल डिजाइन बनाई गई है. जो बनाने में आसान होने के साथ दिखने में भी बहुत सुंदर लग रही है. इस तरह सिर्फ भगवान का मुख बनाकर भी रंगोली को सुंदर बना सकते हैं. रंगोली को दिव्य बनाने के लिए इसमें लाल फूल और दीपक का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

3/7

इस रंगोली डिजाइन में आप गेंदे के फूलों के साथ पान की पत्तियों का इस्तेमाल कर सकते है. जो इसे सुंदर आकृति दे सकते हैं. ये रंगोली बनाने में आसान होने के साथ ही कम टाइम में भी बन जायेगी. ये दिखने में बहुत ही सुंदर लगती है. इसको बनाने में भी आपको ज्यादा सामग्री की जरूरत नहीं पड़ेगी. 

 

 

4/7

इस रंगोली डिजाइन को आप कम समय में आकर्षक बना सकते हैं. इसमें आपको गोल गेरे को एक रंग में रंग देना है और फिर उसमें आप भगवान के मुख को आसानी से बना सकते हैं. आप इस रंगोली में तीन तरह के रंगो का उपयोग कर के भी ये सुंदर डिजाइन दे सकते हैं. 

5/7

इस डिजाइन में भगवान की आंखों की सुंदरता दिखाने के साथ उनके चेहरे की आकृति दिखा सकते है. जो पूरी रंगोली में चार चांद लगा सकते हैं. इसके साथ ही इसके दो ओर आप फूल की डिजाइन भी बना सकते हैं. जो और भी ज्यादा प्यारा लगेगा.  इसके लिए आप रेड, येलो और व्हाइट रंग का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

 

   

6/7

इस रंगोली में आपको सिर्फ रंगो की जरूरत पड़ेगी. जिसमें आपकी रंगोली केवल चार से पांच रंगो में बनकर तैयार भी हो जायेंगी. इसमें येलो और व्हाइट रंग से भगवान की प्रतिमा बनाने के साथ बाहर की तरफ पिंक और हरे रंग के फूलों की डिजाइन दे सकते हैं. 

7/7

इस रंगोली में जिस तरह भगवान गणेश को चांद के आकार के अंदर आराम करते हुए दिखाया गया है. वैसे ही आप भी सफेद रंगो का उपयोग करके ये चांद जैसी आकृति बना सकते हैं. ये डिजाइन बहुत ही ज्यादा ट्रेडिंग है. इसको और अच्छा लूक देने के लिए चारों ओर दीपक और फूल सजा सकते हैं.