Advertisement
photoDetails1mpcg

Night Health Tips: रात में सोने से पहले ना खाएं ये 8 चीजें, सेहत हो सकती है खराब

Night Health Tips: अक्सर ये देखा जाता है कि लोग खाने से ठीक पहले कुछ ऐसा खा लेते हैं, जिससे उन्हें नीद नहीं आती. ऐसा वो जानबूझ कर नहीं अनजाने में करते हैं. लंबे समय तक ऐसे करने से उनके सेहत को बड़ा नुकसान हो जाता है.

Night Health Tips

1/10
Night Health Tips

Health Tips: आज के समय में ज्यादातर लोग नींद न आने की समस्या से परेशान हैं. हो सकता है मोबाइल का इस्तेमाल या किताबें पढ़ना से ऐसा होता है, लेकिन ज्यादातर लोगों के सात ऐसा नहीं होता. ज्यादातर लोगों की नींद के पीछे इससे पीछे उनकी लापरवाही होती है. अक्सर ये देखा जाता है कि लोग खाने से ठीक पहले कुछ ऐसा खा लेते हैं, जिससे उन्हें नीद नहीं आती. ऐसा वो जानबूझ कर नहीं अनजाने में करते हैं. लंबे समय तक ऐसे करने से उनके सेहत बड़ा नुकसान होने लगता है.

रात में सोने से पहले इन चीजों के सेवन से बचें

2/10
रात में सोने से पहले इन चीजों के सेवन से बचें

रात में सोने से पहले इन चीजों के सेवन से बचें (Avoid These Foods Before Sleep) अगर आपके साथ भी नींद पूरी नहीं होने जैसी कोई समस्या है तो एक बार अपनी थाली में परोसी गई चीजों की तरफ जरूर देखें, क्योंकि खानपान आपकी नींद पर बड़ा आसर डालता है. इससे आपकी नींद उड़ भी सकती है और सुकून की नींद आ भी सकती है. आज हम उन्ही चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपको सोने से पहले ऑवाइड करना चाहिए.

एक्सपर्ट्स क्या कहते हैं इस बारे में

3/10
एक्सपर्ट्स क्या कहते हैं इस बारे में

एक्सपर्ट्स क्या कहते हैं इस बारे में-  आयुर्वेदिक डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अमुसार, अच्छी सेहत का नींद से गहरा संबंध होता है. नींद की कमी से इंसान कई खतरनाक बीमारियों का शिकार हो सकता है. इनमें दिल की बीमारी, कमजोर इम्युनिटी, ब्रेस्ट कैंसर का रिस्क, डिप्रेशन जैसी समस्याएं शामिल हैं. इसलिए सोने से पहले अनहेल्दी चीजों को खाने से बचना चाहिए.

गैस बनाने वाले भोजन (Gasic Food)-

4/10
गैस बनाने वाले भोजन (Gasic Food)-

गैस बनाने वाले भोजन (Gasic Food)-  बहुत अधिक सूखे मेवे, बीन्स, ब्रोकली, फूलगोभी और ब्रसेल्स स्प्राउट्स के कारण दबाव और ऐंठन आपकी नींद में परेशानी का कारण बन सकता है. उच्च फाइबर वाले फल और सब्जियां आपके शरीर के लिए बहुत अच्छी हैं, लेकिन नींद के लिए अच्छी नहीं हैं. सोने से पहले इनसे बचने की कोशिश करें.

एसिडिक खाना (Acidic Foods)-

5/10
एसिडिक खाना (Acidic Foods)-

एसिडिक खाना (Acidic Foods)-  अधिक एसिडिक भोजन जैसे सिट्रस रस, कच्चा प्याज, वाइट वाइन और टमाटर सॉस हार्टबर्न को बदतर बनाकर नींद में खलल डाल सकते हैं. इसी कारण आपको सोने से पहले एसिडिक खाना खाकर पछताना पड़ सकता है.

मीठा खाना (Sugary Treats)-

6/10
मीठा खाना (Sugary Treats)-

मीठा खाना (Sugary Treats)-  रात में सोने से पहले अत्याधिक शक्कर खाने से बचना चाहिए. इनके सेवन से आपका ब्लड शुगर बढ़ सकता है. इसी वजह से रात के समय मीठे डेसर्ट और कैंडी खाना अच्छा नहीं माना जाता.

कैफीन (caffeine Foods)-

7/10
कैफीन (caffeine Foods)-

कैफीन (caffeine Foods)-  चाय, सोडा, कुछ आइसक्रीम और डेसर्ट में एस्प्रेसो, कॉफी या चॉकलेट कैफीन होता है. रात में सोने से पहले इन्हें खाने से बचना चाहिए. यह नींद को अधिक कठिन बनाते हैं और सामान्य रूप से आपको मिलने वाली रेम नींद की मात्रा कम कर देते हैं.

शराब का सेवन बंद करें (Stop drinking alcohol)

8/10
शराब का सेवन बंद करें (Stop drinking alcohol)

शराब का सेवन बंद करें (Stop drinking alcohol) सोने से पहले शराब का सेवन नुकसानदेह होता है. इससे आपकी नींद में बाधा उत्पन्न हो सकती है. वैसे शराब का सेवन आमतौर पर भी घाटक होता है हो सके तो इसे हमेशा के लिए छोड़ दें.

मसालेदार खाना (Spicy food)-

9/10
मसालेदार खाना (Spicy food)-

मसालेदार खाना (Spicy food)-  अच्छी नींद के लिए जरूरी है कि रात में कम मसाले वाला खाना खाएं. इससे आपके शरीर का तापमान बढ़ सकता है और नींद खराब हो सकती है. इस तरह के खाने को रात के खाने के बजाय नाश्ते या दोपहर के भोजन में खाने का प्रयास करें.

दर्द निवारक दवाएं (Pain Reliever Medicine)

10/10
दर्द निवारक दवाएं (Pain Reliever Medicine)

दर्द निवारक दवाएं (Pain Reliever Medicine)- दर्द में आराम देने वाली दवाओं को खाने से बचना चाहिए. इनमें से कई दवाओं में कैफीन होता है. हालांकि डॉक्टरों के द्वारा बिमारी में बताई गई दवाएं आपको खानी चाहिए. किसी भी दवा को छोड़ने से पहले डॉक्टर की सलाह ले लें. यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है. इसकी पुष्टि Zee Media नहीं करता है.